Who is Alakh Pandey Wife,Net Worth,Age, Physics Wallah, Education

By aipaisa.com Oct7,2023
Alakh Pandey Shivani Dubey

Who is Alakh Pandey Wife,Net Worth,Age, Physics Wallah, Education।भारत के सबसे प्रसिद्ध शिक्षक और यूट्यूब पर अलग पांडे जी के पिता का नाम सतीश पांडे और उनके माता का नाम रजत पांडे है। उनके माता-पिता के अतिरिक्त अलग पांडे जी के परिवार में उनकी छोटी बहन अदिति पांडे है। वर्तमान समय में उनके परिवार में कुल चार सदस्य ही है।

Table of Contents

alakh pandey

alakh pandey जी Physics Wallah के नाम से काफी ज्यादा प्रसिद्ध है अलग पांडे एक शिक्षक और साथ-साथ यूट्यूब पर भी है। अलख पांडे का जन्म 2 अक्टूबर 1991 को प्रयागराज (पूर्व नाम इलाहाबाद) उत्तर प्रदेश के एक साधारण परिवार में हुआ था इस समय अलग कर की उम्र 31 वर्ष हो चुका है।

Alakh Pandey Wife
Alakh Pandey Wife

PW यानी की फिजिक्स वाला से प्रसिद्ध अलख पांडे को भला भारत में कौन नहीं जानता है। अलख पांडे जी एक बहुत ही प्रसिद्ध यूट्यूब हैं। जो अपने अनोखे अंदाज में फिजिक्स और केमिस्ट्री के कांसेप्ट को बहुत ही क्लियर तरीके से पढ़ने के लिए माने जाते हैं।

अलख पांडे जी की प्रारंभिक शिक्षा उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के बिशप स्कूल से पूरा किया था। इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए इन्होंने बटलर इंजीनियरिंग कॉलेज से मैकेनिकल फील्ड में पढ़ाई की थी लेकिन किसी वजह से उन्हें इंजीनियरिंग को बीच में ही छोड़ना पड़ा था अलग पांडे जी ने अपनी इंजीनियरिंग की शिक्षा को उसके बाद पूरा नहीं किया।

साल 2014 में अलख पांडे जी ने अपने एक यूट्यूब चैनल खोला था। इस वक्त अलख पांडे जी स्कूल में टीचर की नौकरी करते थे। समय के साथ-साथ अलग पांडे जी फिजिक्स वाला के यूट्यूब पर प्रशंसकों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ने लगी। वर्तमान समय में उनके YouTube चैनल पर 11 मिलियन से ऊपर सब्सक्राइबर्स हो चुके हैं

अलख पांडे बायोग्राफी इन हिंदी

  • अलख पांडे का पूरा नाम – अलख पांडे
  • यूट्यूब चैनल का नाम – फिजिक्स वाला(Physics Wallah)
  • अलख पांडे पेशा – शिक्षक और यूट्यूबर,(Youtuber, Entrepreneur)
  • जन्मतिथि – 2 अक्टूबर 1991
  • जन्म स्थान – उत्तर प्रदेश प्रयागराज
  • आयु – 32 वर्ष (2023 तक)
  • होमटाउन – प्रयागराज उत्तर प्रदेश
  • राशि – कन्या
  • विद्यालय का नाम – बिसप जॉनसन स्कूल प्रयागराज,
  • विश्वविद्यालय का नाम – हरकत बटलर तकनीकी संस्था,
  • शिक्षा – मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक,
  • माता का नाम – रजत पांडे
  • पिता का नाम – सतीश पांडे
  • बहन का नाम – अदिति पांडे
  • पत्नी या प्रेम का नाम – शिवानी दुबे
  • अलख पांडे की नेटवर्क – कुल संपत्ति 360 करोड रुपए मासिक कमाई 35 लाख से 40 लाख तक(केवल YouTube से)

यह भी पढ़ें: PW Alakh Pandey | Physics Wallah – Alakh Pandey 2023।  Alakh Pandey Shivani Dubey|Wife,Age,Name,Marriage 2023

फिजिकल स्टेटस शारीरिक संरचना

  • ऊंचाई – 5 फीट 8 इंच (मीटर में 1.62 मी)
  • वजन – 158 पाउंड 72 किलोग्राम
  • शरीर का आकार – कमर 36 सीना 42 बायसेप्स 16 इंच
  • आंखों का रंग – काला
  • बालों का रंग – काला

अलख पांडे की शिक्षा अलख पांडे एजुकेशन

अलख पांडे जी बचपन से ही पढ़ाई में बहुत ही अच्छे थे उन्होंने सिक्स क्लास में रहते हुए फोर्थ क्लास के बच्चों को ट्यूशन पढ़ाया करते थे। फिजिक्स वाला अलख पांडे जी कई बच्चों को कोचिंग देना चालू किया। उनके पढ़ने का तरीका कुछ अलग ही था। धीरे-धीरे उन्होंने अपना एक यूट्यूब चैनल चालू किया इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा की पढ़ाई यूपी से पूरा किया था।

Alakh Pandey Wife
Alakh Pandey Wife

प्रयागराज से ही इन्होंने विश्व स्कूल में अपनी 10वीं और 12वीं की पढ़ाई पूरा किया 12वीं के बाद अलख पांडे जी ने आगे की शिक्षा के लिए कानपुर के हर कोर्ट बटलर इंजीनियरिंग कॉलेज से पूरा किया यहां से अलग जीने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया था।

साल 2015 में इन्होंने बीटेक डिग्री से ड्रॉप आउट ले लिया और कानपुर में ही किसी इंजीनियरिंग संस्था में कोचिंग देने लगे थे। उन्होंने बच्चों को अपने अनु के अंदाज में पढ़ना चालू किया। धीरे-धीरे संस्था में बच्चों की संख्या अधिक होने लगी। इसके बाद इन्होंने कही पीछे मुड़कर नहीं देखा और यूट्यूब पर अपना फिजिक्स वाला(Physics Wallah)नाम के चैनल चालू किया जिसे आज भारत ही नहीं लव बल्कि विदेशों में सभी कोई जानता है।

अलख पांडे का परिवार

भारत के सबसे प्रसिद्ध शिक्षक और यूट्यूब पर अलग पांडे जी के पिता का नाम सतीश पांडे और उनके माता का नाम रजत पांडे है। उनके माता-पिता के अतिरिक्त अलग पांडे जी के परिवार में उनकी छोटी बहन अदिति पांडे है।

Alakh Pandey Wife
Alakh Pandey Wife

वर्तमान समय में उनके परिवार में कुल चार सदस्य ही है। अलख पांडे के पिता पेशे से एक ठेकेदार थे। वही अलख पांडे जी की माता प्रयागराज में एक पब्लिक स्कूल में अध्यापिका थी। कहां यह भी गया है कि अलग पांडे जी के होने वाली पत्नी या प्रेमिका का नाम शिवम दुबे है जो कि अभी अलख पांडे जी का शादी हो चुका है और अभी उनके कोई बच्चे नहीं है।

अलख पांडे जी नेट वर्थ

यह बात तो हमें पता ही होगा कि अलख पांडे जी यूट्यूब पर अपने पढ़ने के अलग तरीके के लिए काफी पसंद किए जाते हैं फिजिक्स वाला नाम से प्रचलित अलग पांडे जी की कुल कमाई कितनी है आज के समय में यह हर कोई जानना चाहता है। अलख पांडे जी की अभी नेटवर्क डेढ़ से करीब है लेकिन उनके कंपनी फिजिक्स वाला का वैल्यूएशन 1200 करोड़ के ऊपर होने वाली है अलग पांडे जी के भारत में लगभग 46 ऑफलाइन कोचिंग सेंटर चला रहे हैं।

अलख पांडे बायोग्राफी इन हिंदी से संबंधित अक्षर पूछे जाने वाले  सवाल

प्रश्न: अलख पांडे कौन है

उत्तर: अलख पांडे एक मशहूर यूट्यूब और शिक्षक हैं अलख पांडे जी  फिजिक्स वाला Physics Wallah के सीईओ ceo हैं।

प्रश्न: फिजिक्स वाला क्या है

उत्तर: फिजिक्स वाला अलग पांडे का एक यूट्यूब चैनल और उनकी कंपनी का नाम है अलग की फिजिक्स वाला के नाम से ही यूट्यूब पर मशहूर है फिजिक्स वाला को हाल ही में यूनिकॉर्न का दर्जा सरकार के द्वारा दिया गया।

प्रश्न: किस वर्ष फिजिक्स वाला अलग पांडे जी ने अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया था।

उत्तर: साल 2014 में अलग पांडे जी फिजिक्स वाला यूट्यूब चैनल शुरू किया था।

प्रश्न: फिजिक्स वाला का मोबाइल एप्लीकेशन कब शुरू की गई।

उत्तर: फिजिक्स वाला का मोबाइल एप्लीकेशन 2020 में शुरू किया गया अलख पांडे जी फिजिक्स वाला के सीईओ हैं।

प्रश्न: फिजिक्स वाला अलग पांडे का जन्म कब और कहां हुआ था।

उत्तर: फिजिक्स वाला अलग पांडे जी का जन्म 2 अक्टूबर 1981 को प्रयागराज के उत्तर प्रदेश में हुआ था।

प्रश्न: फिजिक्स वाला अलख पांडे जी की गर्लफ्रेंड या पत्नी का क्या नाम है।

उत्तर: फिजिक्स वाला अलख पांडे जी की होने वाली वाइफ या गर्लफ्रेंड का नाम शिवानी दुबे है।

यह भी पढ़ें: Khan Sir Biography: खान सर की कमाई कितनी है?, khan sir wife:खान सर हिंदू है या मुस्लिम?,खान सर की कमाई कितनी है?|2023,  Khan Sir Wikipedia:खान सर रियल नाम|खान सर पटना|2023khan sir real name | khan sir wikipedia,age ,2023,  खान सर की कमाई कितनी है?,खान सर हिंदू है या मुस्लिम, RTPS बिहार आय प्रमाण पत्र

अलख कर बनी फिजिक्स वाला

अलग कर ने प्रयागराज में एक कोचिंग इन इंस्टीट्यूट से पढ़ाना चालू किया था। इसके बाद उन्होंने 2014, मैं एक और कोचिंग इंस्टिट्यूट सॉफ्टवेयर एजुकेशनल अकादमी को ज्वाइन किया। इसके साथ ही उन्होंने अपनी रिच को बढ़ाने के लिए फिजिक्स वाला नाम के एक फेसबुक पेज तैयार किया।

Alakh Pandey Wife
Alakh Pandey Wife

उसे फेसबुक पेज में उन्होंने फिजिक्स से संबंध में इमेज अपलोड करना शुरू कर दिया था ताकि उन्हें कुछ ऑनलाइन अटेंशन मिल पाए। लेकिन वह इन सब चीजों में ज्यादा सक्सेस नहीं हो पाई इसी दौरान 28 जनवरी 2024 को फिजिक्स वाला (physics Wallah) अलख पांडे नाम से एक यूट्यूब चैनल तैयार किया।

Simultaneously अलख पांडे ने ऑफलाइन कोचिंग पढ़ना और यूट्यूब में वीडियो अपलोड करना चालू कर दिया । वही यूट्यूब में प्रदीप क्षेत्रपाल सर से काफी प्रभावित थे। अलख पांडे जी चाहते थे कि वह अभी उनके तरह फिजिक्स पढ़ाई। लेकिन उनके शुरुआती वीडियो नहीं चला 2015 से फिर से उन्होंने वीडियो की सीरीज तैयार किया।

इसके बाद 2016 में नई एनर्जी के साथ उन्होंने फिर से यूट्यूब पर फिजिक्स पढ़ाना चालू किया। सौभाग्य से इस बार उनकी हर वीडियो चलने लगी। वे अपनी वीडियो का सेटअप काफी नॉर्मल किए थे यानी एक छोटा सा व्हाइट बोर्ड स्मार्टफोन जो एक ट्राइपॉड पर लगा हुआ था।

तभी उन्होंने यूट्यूब पर observed किया कि कोई भी ऐसा शिक्षक नहीं है जो icse board वालों को पढ़ रहा हो। उसे समय केवल सभी टीचर सीबीएसई बोर्ड वालों को पढ़ा रहे थे। इसलिए उन्होंने 10th वाले स्टूडेंट को टारगेट किया। फिजिक्स से संबंधित वीडियो अपलोड करना शुरू कर दिया।

बच्चों को उनकी यूनिक टीचिंग स्टाइल बहुत ही अच्छी लगी कमेंट सेक्शन में वह स्टूडेंट के कॉमेंट्स को सजेशन के तौर पर देखा करते थे फिर फीडबैक मिलने के बाद वह अपनी टीचिंग में और भी धीरे-धीरे सुधार करने लगे थे।

अलख पांडे जी को यूट्यूब से मिला जब पहले भुगतान

कंटीन्यूअस वीडियो डालने के बाद 1 साल में करीब 10000 सब्सक्राइबर पूरे हो गए थे। जिसका आउटकम यह निकला की 2017 के आखिरी में उन्होंने ऑफलाइन ट्यूशन भी पढ़ना बंद कर दिया। उन्हें उसे समय तक यह भी नहीं पता था कि यूट्यूब से अच्छी इनकम की जा सकती है।

Alakh Pandey Wife
Alakh Pandey Wife

उन्होंने अपने दोस्त संजीब घोष ने उन्हें चैनल को मोनेटाइज करने का सुझाव दिया। फिर चैनल के मोनेटाइज होते ही उनकी पहली इनकम 8000 की थी। उनका हमेशा से एक ही मकसद था कि वह अपनी वीडियो से ऐसे बच्चों को हेल्प करें जो कॉम्पिटेटिव एक्जाम की मांगी कोचिंग इंस्टिट्यूट का खर्चा नहीं उठा पाते हो।

इसलिए वह आईआईटी जी और नीट में संबंधित कंटेंट को भी अपने वीडियो में यूट्यूब पर डालना चालू कर दिया। अब वह वीडियो की फॉर्म में मॉक टेस्ट टेस्ट सीरीज और वेरियस प्रॉब्लम रिलेटिव वीडियो मोटिवेशनल वीडियो और लाइव वीडियो और भी बहुत सारी वीडियो बनाने लगे।

फिजिक्स वाला ने ऐप लॉन्च किया

2020 में जब भारत में लॉकडाउन लगा था। तो सभी स्टूडेंट ऑनलाइन क्लासेस में से भरोसा करने लगे इस भी जो जी मैंस और नेट की तैयारी कर रहे थे उनके लिए अलग पांडे जी ने एक बहुत ही डेडीकेटेड एक फिजिक्स वाला लेकर आया जहां स्टूडेंट्स अलग कर के साथ लाइव इंटरेक्शन कर सकते थे।

इस ऐप का सब्सक्रिप्शन चार्ज 999 था इसे बच्चों को अलग कर के प्रति प्यार कहे या फिर कुछ और क्योंकि फिजिक्स वाला ऐप लॉन्च के दिन ही क्रैश हो गई थी क्योंकि अधिक संख्या में इसका प्ले स्टोर से डाउनलोड हुआ प्ले स्टोर पर इस ऐप के लांच होने के 32 घंटे बाद ही इसके 1.5 लाख डाउनलोड हो चुके थे।

Alakh Pandey Wife
Alakh Pandey Wife

यह ऐप पूरे प्ले स्टोर पर छाया हुआ था इस ऐप में स्टूडेंट को लाइव क्लासेस प्रॉपर नोट्स और मॉक टेस्ट से संबंधित कंटेंट मिल रहे थे जो की सभी एड कंपनी ईडीटेक(ED–Tech) कंपनी के मुकाबले 20 गुना कम रेट पर थे जिसने भारत में एक नई दौर शुरू किया।

इसके बाद अलख पांडे जी ने अपनी सेटअप को बढ़ाया अपनी बीड़ी की क्वालिटी में सुधार किया अप में बढ़ते एनरोलमेंट को देखते हुए अलग पांडे जी ने डिफरेंट बच के डिफरेंट कोर्स के लिए अलग-अलग टीचर्स को अपमान अपॉइंटमेंट के लिए उन्होंने इंटरव्यू और डेमो क्लासेस के आधार पर चाय नए टीचर्स अपने टीम में शामिल किया।

जब अलग कर 75 करोड़ का ऑफर को ठुकराया

अलग कर की पापुलैरिटी को देखते हुए एक गेंद ईडीटेक(ED–TECH) कंपनी ने उन्हें 75 करोड़ का ऑफर दिया था जिसे उन्होंने ठुकरा दिया इस बात का बदला लेने के लिए इस आईडी टेक कंपनी ने उनके टीम को तोड़ना शुरू कर दिया फिर प के टीचर्स को अपनी कंपनी में लेना भी शुरू कर दिया। इसके साथ ही आने के अन अकैडमी (unacademy) भी उन्हें 75 करोड़ का सालाना पैकेज देने का ऐलान किया था।

उसे समय अन अकैडमी (unacademy) और बैजू लाखों रुपए के पैकेज की तैयारी कर रहे थे लेकिन इधर फिजिक्स वाला केवल ₹99 में सभी विद्यार्थियों के लिए अच्छी शिक्षा मुहैया करवाया यही कारण है कि उन्हें यह ऑफर दिया गया था। इस ऑफर को उन्होंने ठुकरा दिया उनका कहना था कि उनका उद्देश्य है कि देश के उन वंचित समुदाय के विद्यार्थियों तक इस सुविधा को पहुंचना जो आर्थिक तंगी के चलते अपनी पढ़ाई की जर्नी को पूरा नहीं कर पाते हैं।

आज अलख पांडे जी इस कंपनी के उन सभी लाभदायक स्टार्टअप कंपनियों में से एक है जिसमें वर्तमान में 6 मिलियन से अधिक छात्रों 2500 से अधिक टीचर और 550 करोड रुपए की आई वाली एजुकेशन स्टार्टअप में शामिल है। अलख पांडे का कहना है कि वह इन फंड्स का इस्तेमाल कारोबार का विस्तार ब्रांडिंग और बीएमडब्ल्यू (PW)ऑफलाइन केंद्र खोलने तथा अन्य स्थानीय भाषाओं के पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए इसका उपयोग करते हैं।

इस बात से निराश होकर अलग पांडे ने उसे कंपनी के लिए एक वीडियो अपलोड किया जिसमें उन्होंने मोती क्लियर किया। अगर तुम एक अलग पांडे ले जाओगे तो मैं 100 अलग पांडे बनकर खड़ा कर दूंगा। वह अपनी टीम में देश के दिग्गज और प्रतिभाशाली टीचर्स को लेकर आए जहां उन्होंने इन टीचर्स के साथ मिलकर पीडब्ल्यूडी प्लेटफार्म को और भी ज्यादा बेहतर बनाया।

जब फिजिक्स वाला पर वेब सीरीज बना

Alakh Pandey Wife
Alakh Pandey Wife

फिजिक्स वाला यानी अलग कर की जर्नी पर अच्छा एपिसोड की वेब सीरीज बना था जो बहुत ही जल्दी ओट फेल प्लेटफार्म पर रिलीज किया गया अभी हाल ही में अलग सर ने अपनी दोस्त शिवानी दुबे से इंगेजमेंट भी किया और शादी भी हो गया है।

फिजिक्स वाला की अन्य उपलब्धियां

फिजिक्स वाला के प्रॉपर नॉलेज( Proper Knowledge)वीडियो व Neet और Jee के  लिए टीचर्स का इंटरेक्शन सेशन की वजह से आज काफी बच्चे का सिलेक्शन बड़े और अच्छे कॉलेज में हो रहा है आज फिजिक्स वाला ने अपने अलग कॉम्पिटेटिव एक्जाम की तैयारी के लिए अपने प्लेटफार्म को अलग-अलग भाषाओं में बांट दिया है।

Alakh Pandey Wife
Alakh Pandey Wife

लॉक डाउन( Lockdown )के बाद फिजिक्स वाला को अलग पांडे ने ऑफलाइन मूड में भी ले गए जहां आज के लगभग 35 शहरों मे फिजिक्स वाला की ऑफलाइन कोचिंग सेंटर उपलब्ध है। अभी कुछ दिन पहले ही राजस्थान के कोटा में फिजिक्स वाला ने अपनी ऑफलाइन सेंटर को चालू किया जहां उन्होंने प विद्यापीठ की स्थापना किया।

alakh pandey net worth

उत्तर प्रदेश के 25 अरबपतियों में प्रयागराज के अलख पांडे 4000 करोड़ नेट वर्थ है। फिजिक्स वाला कोचिंग के मालिक अलग पांडे की नेटवर्क अब 4000 के ऊपर हो चुकी है उन्होंने 30 साल की उम्र में 777 करोड़ की कंपनी खड़ी करके एक से एक भी यूनिकॉर्न बनाई थी।

alakh pandey wife

पीडब्ल्यूडी फाउंडर अलग पांडे जी शिवानी दुबे को एक दूसरे को तकरीबन 2 साल तक डेट किया जिसके बाद उन्होंने 22 फरवरी 2023 को शादी रचा लिया अब दोनों बहुत ही खुशी से साथ रह रहे हैं

कौन है शिवानी दुबे

अलख पांडे की पत्नी शिवानी दुबे मूलरूप से प्रयागराज के रहने वाली है। वहीं अलग पांडे भी मूल रूप से प्रयागराज के रहने वाले हैं ।दोनों ने अपनी पढ़ाई वहीं से पूरी किया शिवानी ने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से केमिस्ट्री में मास्टर्स किया शिवानी की दो बहने हिमानी और पल्लवी नाम है।

पेशे से पत्रकार है शिवानी दुबे

Alakh Pandey Wife
Alakh Pandey Wife

शिवानी दुबे मुख्ता पैसे से फ्रीलांस पत्रकार है उन्होंने आमतौर पर ट्रेडिंग राजनीति और अन्य विषयों पर लिखना पसंद है वह कुछ वर्षों तक निजी फॉर्म में भी काम कर चुकी है ।वहीं उन्होंने एक नामी पत्रिका के साथ भी काम किया है।

alakh pandey age

अलख पांडे का जन्म 2 अक्टूबर 1991 91 को लूनर– गंज प्रयागराज के उत्तर प्रदेश में हुआ था अलख पांडे का अभी वर्तमान समय में 32 वर्ष के हो चुके हैं।

physics wallah alakh pandey

फिजिक्स वाला के को फाउंडर अलग पांडे आज लगभग 12000 करोड़ की यूनिकॉर्न कंपनी खड़ा कर चुके हैं उन्होंने एजुकेशनल स्टार्टअप किया जिसने हाल ही में एक सीरीज फंडिंग के जरिए निवेश को से 100 मिलियन डॉलर जूता कर यूनिकॉर्न बनने का सफर पूरा किया इस कंपनी ने 100 मिलियन डॉलर यानी के साथ-साथ 80 करोड रुपए करीबन जुटे थे लेकिन अब इनकी वैल्यूएशन सितंबर 2023 तक 12000 करोड़ पहुंच चुका है।

Alakh Pandey Wife
Alakh Pandey Wife

अलख पांडे फिजिक्स वाला एक ऐसे शास्त्र है जिनकी कंपनी का ऐसा कह तो एजुकेशन स्टार्टअप को बहुत ही जल्द यूनिकॉर्न का दर्जा मिला है। अलख पांडे को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने हेतु अच्छी शिक्षा प्रदान करने की सूची के लिए जाना जाता है अपने पढ़ने के अंदाज को लेकर वह अपने स्टूडेंट में काफी ज्यादा प्रचलित है।

सभी छात्र उनके पढ़ने के तरीके को बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं यही कारण है कि आज के समय में फिजिक्स वाला बहुत ही ज्यादा चर्चा में रहता है और अलख पांडे की कंपनी आज देश के 101 भी यूनिकॉर्न कंपनी बन चुका है। आपको इस बात का जरूर पता होना चाहिए कि यह पहली ऐसी कंपनी है एडिटर कंपनी होगी जिसे सीरीज ए फंडिंग के द्वारा यूनिकॉर्न कंपनियों में शामिल होने का शुभ अवसर मिला।

अलख पांडे जी के शुरुआती साल

अलख पांडे जी की शुरुआती साल की तो हम उनके स्कूल समय से शुरू कर सकते हैं अलग पांडे जी के परिवार की स्थिति उतनी अच्छी नहीं थी जिनकी वजह से उन्होंने छोटे बच्चों को ट्यूशन पढ़ना शुरू कर दिया था उन्हें टीचिंग में पहले से ही रुचि था और बच्चे को पढ़ते पढ़ते उन्हें टीचिंग में और ज्यादा लगा होने लगा था।

यही कारण है कि उन्होंने टीचिंग को ही आगे चलकर अपना कैरियर बनाना सोचा। लेकिन इसे उन्होंने अपनी आय का जरिया बनाने के बावजूद इसे सभी विद्यार्थियों को बहुत ही काम पैसे में अच्छी शिक्षा प्राप्त करने की योजना बनाई।

अलख पांडे जी ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें एक्टिंग के क्षेत्र में बहुत ही ज्यादा इंटरेस्ट था लेकिन समय के साथ-साथ जब उन्हें घर की स्थिति अच्छी नहीं गई तब उन्होंने आठवीं तक पढ़ते हुए ही बच्चों को ट्यूशन देना शुरू कर दिया था। उसे समय अलख पांडे जी की यह जरूरत थी लेकिन आज के समय में उनका शौक और  पैशन बन चुका है। वे मानते हैं कि आज पढ़ने में बहुत ही अच्छा लगता है।

अलख पांडे जी ने इंजीनियरिंग छोड़कर पढ़ना चालू किया था

अलख पांडे जी ने बारबी 12वीं की परीक्षा पूरी करने के बाद इंजीनियरिंग में एडमिशन लिया इंजीनियरिंग करने के लिए उनके पिता ने लोन लिया लेकिन अलख पांडे ने अपनी इंजीनियरिंग की कोर्स को पूरा नहीं किया और तीसरे वर्ष में ही अपनी पढ़ाई को छोड़कर वापस प्रयागराज जाकर कोचिंग में  फिजिक्स पढ़ने लगे।

Alakh Pandey Wife
Alakh Pandey Wife

ट्यूशन और कोचिंग में वे हमेशा पढ़ना जारी रखें। जिसे उनकी धीरे-धीरे आर्थिक ज़रूरतें पूरी हो रही थी उन्होंने उसे समय किसी कोचिंग संस्था में एडमिशन नहीं मिला क्योंकि वह खुद पढ़ने के लिए इतनी ज्यादा फीस की भरपाई नहीं कर सकते थे।

अलख पांडे जी ने अपनी इंजीनियरिंग के पढ़ाई छोड़ दिया और उन्होंने कोचिंग में पढ़ना शुरू कर दिया उनकी पढ़ाई से प्रभावित होकर कोचिंग के संस्थापक ने उन्हें यूट्यूब चैनल शुरू करने का सलाह दिया जिसके बाद उन्होंने अलग पांडे ने 2015 में फिजिक्स वाला नाम से अपना यूट्यूब चैनल की शुरूआत किया था

लेकिन इसके बावजूद उन्हें कोई सफलता नहीं मिले लेकिन वह लगातार लग रहे थे और फिर 2017 में उन्होंने पूरी तरह से यूट्यूब पर अपने सभी विद्यार्थियों को फिजिक्स की पढ़ाई देना शुरू कर दिया। उनके साथ ही आईटीआई भू से इंजीनियरिंग किए हुए प्रतीक माहेश्वरी भी पढ़ने लगे।

साल 2020 में कोरोना के समय लॉकडउन होने की वजह से नित और आईआईटी की तैयारी कर रहे सभी छात्रों को इस यूट्यूब चैनल से काफी ज्यादा मदद मिली और काफी प्रसिद्ध हुए इस साल अलख पांडे ने प्रतीक माहेश्वरी के साथ मिलकर फिजिक्स वाला प्राइवेट लिमिटेड के रूप में बतौर कंपनी रजिस्टर्ड कर लिया।

अलख पांडे जी कहते हैं। कि इस कंपनी के सफलता के पीछे उनके सभी छात्रों का हाथ है ऐसा इसलिए क्योंकि अभी तक जो भी स्टूडेंट उनको सलाह देते हैं अलग पांडे जी उसे पूरा करने की पूरी कोशिश करते हैं और ऐसा करने से उनका चैनल प्रतिदिन और बेहतर होता रहता है और वह छात्रों की जरूरत के अनुसार अपने पढ़ने के तरीके और अन्य वार्ताओं का बदलाव किया है यही कारण है कि आज फिजिक्स वाला सबसे बड़ी सफल एजुकेशन सेंटर में से एक बन गया है।

alakh pandey wikipedia

अलख पांडे एक भारतीय उद्यमी और शिक्षक हैं अलख पांडे फिजिक्स वाला के संस्थापक और सीईओ हैं जो एक भारतीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी कंपनी है जिसका मुख्यालय नोएडा उत्तर प्रदेश में है। इनकी प्रारंभिक जीवन की शुरुआत लूनर गंज प्रयागराज के उत्तर प्रदेश में 2 अक्टूबर 1991 को हुई थी। इनके पिता का नाम सतीश पांडे है जो की एक ठेकेदार है तथा उनकी माता रजत पांडे जो की एक शिक्षक है।

Alakh Pandey Wife
Alakh Pandey Wife

अलख पांडे ने अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षक बिशप जॉनसन स्कूल से किया था। फिर कॉलेज इलाहाबाद से किया और बाद में वह 2011 में हर कोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय कानपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग का अध्ययन करने गए लेकिन उन्होंने उसे तीसरे वर्ष विश्वविद्यालय को छोड़ दिया

जब अलख पांडे जी Physics में थे। तो 5000 प्रति रुपए इलाहाबाद के एक शिक्षण संस्था में ट्यूशन देना प्रारंभ किया था। वे कुछ समय तक ऑफलाइन की ट्यूशन पढ़ते रहे। लेकिन 2016 में अलख पांडे ने अपना यूट्यूब चैनल फिजिक्स वाला शुरू किया और कक्षा 9वी 10वीं अग्रावि और 12वीं तथा के नीड्स जैसी अखिल भारतीय परीक्षाओं तथा सीबीएसई इससे की बोर्ड की परीक्षाओं की भौतिक तथा रासायनिक विज्ञान की वीडियो उसे चैनल पर अपलोड करना शुरू कर दिया ।

2019 में उन्होंने फिजिक्स वाला के वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन को भी लॉन्च किया 2020 में अलग पांडे ने अपने यूट्यूब चैनल को एक भारतीय शैक्षिक प्रयोग की कंपनी फिजिक्स वाला में विलय कर दिया फिर आईआईटी बीएचयू के पूर्व छात्र प्रतीक माहेश्वरी के साथ उनकी स्थापना किया फिजिक्स वाला 2022 में भारत की छठी एडिटिंग यूनिकॉर्न कंपनी बन गई 2023 तक उनके चैनल पर 10 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हो गए हैं।

अलख पांडे की जीवनी की यात्रा पर आधारित एक वेब सीरीज वेब सीरीज का प्रारंभ किया गया जो अमेजॉन मिनी टीवी पर सरिता की गई उन्होंने एक के लोकप्रिय भारतीय नाटक तारक मेहता का उल्टा चश्मा में अतिथि भूमिका भी में देखा गया है।

अलख पांडे जी को पुरस्कार और सम्मान मिला

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तरफ से शिक्षा उत्कृष्ट पुरस्कार दिया गया।
  • The Times group 2022 se times 40 under 40 leaders award 2022
  • B.Ed डब्ल्यू एजुकेशन 2023 से एडिटेक सीईओ ऑफ़ द ईयर 2023 का अवार्ड मिला।

alakh pandey qualification

अलख पांडे जी ने अपनी स्कूली शिक्षा भी सब जॉनसन स्कूल से चालू किया था और कॉलेज इलाहाबाद से की और बाद में वह 2011 में हर कोर्ट बटलर प्रतिवादी एक विश्वविद्यालय कानपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग का अध्ययन करने गए लेकिन उन्होंने अपने तीसरी वर्ष में उसे विश्वविद्यालय को छोड़ दिया।

alakh pandey wife age

अलख पांडे जी की पत्नी शिवानी दुबे है जो स्वतंत्र रूप से काम करने वाली पत्रकार है।

शिवानी दुबे के भौतिक आंकड़े और अधिक

  • ऊंचाई सेंटीमीटर में – 160 सेंटीमीटर
  • लंबाई फिट और इंच में –  5.3 इंच
  • वजन –  55 किलोग्राम
  • आंखों का रंग –  भूरा
  • बालों का रंग – काला

शिवानी दुबे के व्यक्तिगत जीवन

शिवानी दुबे का जन्म प्रयागराज में 1995 में हुआ था अभी उनका उम्र 29 वर्ष है।

  • राष्ट्रीयता – भारतीय
  • गृह नगर – प्रयागराज उत्तर प्रदेश
  • जन्म स्थल – प्रयागराज उत्तर प्रदेश
  • शैक्षिक योग्यता – रसायन विज्ञान में एमएससी(M.Sc)
  • वैवाहिक स्थिति – विवाहित
  • शादी की तारीख – 22 फरवरी 2023
  • अफेयर्स /ब्वॉयफ्रेंड्स – अलख पांडे
  • परिवार – अलख पांडे (ऑनलाइन शिक्षक और प्रेरक वक्त),
  • bhai aur bahan do bahan ek Himani Dubey

शिवानी दुबे के बारे में कुछ जानकारियां

शिवानी दुबे एक भारतीय पत्रकार है। 2022 में उन्होंने भारतीय ऑनलाइन एडिटिंग प्लेटफार्म फिजिक्स वाला के संस्थापक और सीईओ अलख पांडे से सगाई किया।

Alakh Pandey Wife
Alakh Pandey Wife

एक पत्रकार के रूप में शिवानी ने मनोरंजन अवकाश से संस्कृति की राजनीतिक और सामाजिक रुझान जैसे कई स्तंभों के लिए लेख लिखे है जिन्हें आईडी रिफाइनरी 29 एल ए और ए सहित कई लोकप्रिय पत्रिकाओं द्वारा प्रकाशित किया गया है।

एक साक्षात्कार में शिवानी के बारे में बात करें तो अभय ने कहा कि उन्हें शिवानी के बारे में बहुत अच्छा लगता है और प्रभावी दुबे क्योंकि वह उनके काम में गाड़ी दिलचस्पी लेती थी।

शिवानी ने अलग को अपने आदर्श वाक्य तेरा भी काटेगा तू भी फिजिक्स पड़ेगा के लिए 13 शब्द को 13वें नंबर से बदलने का सुझाव दिया

alakh pandey sister

Alakh Pandey Wife
Alakh Pandey Wife

अलख पांडे की छोटी बहन का नाम अदिति पांडे है। उनके परिवार में कुल चार सदस्य हैं उनके पिता का नाम सतीश पांडे तथा माता का नाम रजत पांडे है उनके पिता पैसे से ठेकेदार थे लेकिन उनकी माता पैसे से स्कूल शिक्षक है।

shivani dubey alakh pandey

 

alakh pandey marriage

 

alakh pandey wife name

 

net worth of alakh pandey

 

alakh pandey net worth in rupees 2022

 

alakh pandey web series

 

wife of alakh pandey

 

alakh pandey height

 

alakh pandey birthday

 

who is alakh pandey

 

alakh pandey physics wallah

 

alakh pandey shivani dubey

 

alakh pandey education

 

age of alakh pandey

 

alakh pandey biography

 

www.physics wallah alakh pandey .com

 

alakh pandey wife photo

Alakh Pandey Wife
Alakh Pandey Wife

shivani dubey alakh pandey age

 

shivani dubey alakh pandey biography

 

physics wallah alakh pandey wife

 

alakh pandey marriage date

 

alakh pandey net worth in rupees

 

alakh pandey instagram

 

bhavna pandey alakh pandey wife

 

pw alakh pandey

 

alakh pandey jee rank

 

alakh pandey sir

 

alakh pandey house

 

alakh pandey monthly income

 

alakh pandey family

 

alakh pandey father

 

physics wallah – alakh pandey

 

is alakh pandey married

 

shivani dubey alakh pandey wife

 

alakh pandey age wife

 

alakh pandey income

 

alakh pandey college

 

alakh pandey hometown

 

alakh pandey company net worth

 

alakh pandey girlfriend

 

alakh pandey movie

 

alakh pandey contact number

 

alakh pandey tattoo

 

who is alakh pandey wife

 

alakh pandey birth place

 

alakh pandey date of birth

 

फिजिक्स वाला का असली नाम क्या है

फिजिक्स वाला का असली नाम अलख पांडे है फिजिक्स वाला उनकी कंपनी का नाम है।

अलख पांडे जी कहां के रहने वाले हैं।

अलख पांडे जी लूनर गंज प्रयागराज के उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं।

फिजिक्स वाला की शुरुआत कब हुई थी

फिजिक्स वाला की शुरुआत 2015 में एक यूट्यूब चैनल के द्वारा शुरूआत किया गया था

Related Post

Leave a Reply