Which Ram Randir Near Railway Station, सड़क – रेल और हवाई मार्ग से कैसे पहुंचे राम मंदिर1

By aipaisa.com Feb7,2024
Which Ram Randir Near Railway Station

Which Ram Randir Near Railway Station, सड़क – रेल और हवाई मार्ग से कैसे पहुंचे राम मंदिर:राम मंदिर रेलवे स्टेशन: मुंबई उप नगरीय रेलवे की पश्चिमी और हर्बल लाइनों पर एक रेलवे स्टेशन है जो इस वाला इलाके में सेवा प्रदान करता है यह रेलवे स्टेशन जोगेश्वरी रेलवे स्टेशन और गोरेगांव रेलवे स्टेशन के बीच में स्थित है इसका मुख्यतः नाम इसके आसपास के राम के सदियों पुराने मंदिर के नाम पर रखा गया है।

Which Ram Randir Near Railway Station

राम मंदिर रोड स्टेशन पश्चिम लाइन पर 37 व स्टेशन है जिसका उद्घाटन 22 दिसंबर 2016 को भारतीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु के द्वारा किया गया। 2008 के बाद से निर्माण के अंतिम चरणों के बाद।

Free Ai Generated Ayodhya illustration and picture

चर्चगेट से बोरीवली की ओर चलने वाली इसकी पहली ट्रेन 6:00 बजे पहुंचे आप रह जबकि चर्चगेट के लिए अन्य ट्रेन शाम 6:10 तक रुकी रही।

जोगेश्वरी और गोरेगांव स्टेशन के बीच की दूरी काफी लंबी है इसलिए स्टेशन बनाया गया। स्टेशन पर मुख्ता कर प्लेटफार्म है तो पश्चिमी लाइन की धीमी ट्रेनों के लिए और दो हर्बर लाइन क्षेत्र के लिए। इसके बाद 29 मार्च 2018 को हार्बर लाइन को गोरेगांव तक बढ़ा दिया गया।

इस स्टेशन का नाम भगवान राम के 150 साल पूरे होने के नाम पर रखा गया यह मंदिर गोरेगांव के पश्चिम में विशाल मैदान पर स्थित है और इसका पुराना गुंबद पुराने समय का सुखद आभास प्रदान करता है।

मंदिर के अंदर एक साइन बोर्ड आगंतुकों को सूचित करता है कि यह 1897 में पुनर्निमित किया गया था और निवासियों का कहना है कि उसे वर्ष से पहले वर्तमान स्थान पर एक मंदिर मौजूद है छोटे मंदिर के गर्भ के अंदर भगवान राम लक्ष्मण और सीता की मूर्तियां को पुनर्निमित संरचना में स्थानांतरित किया गया है।

सड़क – रेल और हवाई मार्ग से कैसे पहुंचे राम मंदिर

24 जनवरी से राम मंदिर में दर्शन के लिए आम लोगों को राम मंदिर में पूजा अर्चना करने के लिए अनुमति दे दिया गया है। भारत राज्य के 350 स्टेशन हमारे श्री राम के साथ भारत के लोकप्रिय संस्कृति को दर्शाता है हमारे भारत में बहुत सारे लोग अयोध्या राम मंदिर में दर्शन के लिए अभिलाषी हैं।

Dussehra festival road show at night DISTRICT KATNI, INDIA - OCTOBER 08, 2019: Lord Rama with Laxman on rath yatra at hindu religious road show for vijayadashami dussehra events. ram stock pictures, royalty-free photos & images

राम मंदिर आज के समय में बहुत ही ज्यादा सुर्खियों में बनी हुई है और बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो राम मंदिर में आकर के ट्रेन के द्वारा या फिर अन्य यातायात के द्वारा या फिर भारतीय रेलवे द्वारा अयोध्या में आध्यात्मिक और धार्मिक आयोजन के लिए उनकी पूजा अर्चन के लिए लोग जुड़ रहे हैं।

भारत सरकार के रेलवे द्वारा अभी तक भगवान राम के नाम पर कल 363 स्टेशन के द्वारा अयोध्या के लिए ट्रेन चलाई जा रही है जिसमें 55 आंध्र प्रदेश और 54 स्टेशन तमिलनाडु में है इसके साथ ही सबसे ज्यादा तीसरे नंबर पर सर्वाधिक स्टेशन के मामले में बिहार का तीसरा स्थान है।

भारत के विभिन्न क्षेत्रों में फैले 363 रेलवे स्टेशन भारतीय संस्कृत और हमारे सबसे प्रिय राम जी से जुड़ने का महत्व को दर्शाता है।

आंध्र प्रदेश के रामचंद्रपुरम कर्नाटक में रामगिरी तेलंगाना में रामागुंडम और रामाकृष्णापुरम कर्नाटक में रामानगरम तेलंगाना में रामनापेट ऐसे बहुत सारे रेलवे स्टेशन का नाम जान करके आप समझ ही गए होंगे कि हमारे भारत राज्य में श्री राम का कितना महत्व है उत्तर भारत का उत्तरी राज्य जहां राम के नाम पर रामचंद्रपुर रामगंज रामचौरा रोड जैसे बहुत सारे रेलवे स्टेशन है जो कि अब अयोध्या से जुड़ चुका है

भारतीय रेलवे अपने व्यापक नेटवर्क के साथ ही एक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक रूप में कार्य कर रहा है और राम मंदिर में दर्शन के लिए अपने भक्तों के लिए अयोध्या तक पहुंचाने के विशेष रूप से सुविधा प्रदान की जा रही है इन सभी ट्रेनों में परिचालन स्टॉपेज के अलावा अन्य कोई पोस्ट ऑफिस की सुविधा नहीं मिलेगी।

हमारे प्रभु श्री राम की ओर आज बहुत सारे श्रद्धालु उनके दर्शन के अभिलाषी हैं भारतीय रेलवे जल्द ही पूरे भारत में इन ढाई सौ से अधिक ट्रेनों का शुभारंभ के लिए स्पेशल ट्रेनों की बुकिंग कर दिए हैं अगले 60 दिनों के अंदर अयोध्या के लिए 1000 से ऊपर ट्रेन चलाने की योजना बनाई जा रही है।

Which Ram Randir Near Railway Station, सड़क – रेल और हवाई मार्ग से कैसे पहुंचे राम मंदिरWhich Ram Randir Near Railway Station, सड़क – रेल और हवाई मार्ग से कैसे पहुंचे राम मंदिर

Related Post

Leave a Reply