Ujala Scheme 2023-24 – Order Best Led Bulb / Tubelight / Fan through CSC Digital Seva Portal On

By aipaisa.com Oct25,2023
Ujala Scheme

Ujala Scheme 2023-24: योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली Ujala Scheme प्रधानमंत्री मोदी सरकार की प्रमुख प्रियोजनाओं में से एक उजाला योजना (Ujala Scheme) हैं। डिजिटल सेवा पोर्टल CSC के Digitalseva.csc.gov.in के माध्यम से Ujala Scheme 2023-24 के अनुसार आप,लैंप, पंखा, तथा LED ट्यूब लाइट, आसानी से ऑर्डर कर सकते हैं। एमआरपी, वारंटी, कीमत और एलईडी (LEd) पंखा आदि खरीदने के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप ujala.gov.in पर जरुर विजिट(जाए )करें।

प्रधानमन्त्री मोदी सरकार अर्थात केंद्र सरकार ने उजाला योजना (Ujala Scheme) के तहत एलईडी बल्ब के साथ – साथ एलईडी ट्यूब लाइट और सीलिंग पंखा का भी देने का फैसला किया है। सीलिंग पंखा तथा LED lights (ट्यूब लाइट)के साथ ही, आप कम से कम 50 एलईडी लैंप न्यूनतम ऑर्डर कर सकते हैं। इसके लिए आप डिजिटल सेवा पोर्टल CSC के माध्यम से आप 50 पिस मल्टी – एलईडी लैंप,25 पिस ट्यूब लाईट और 5 पीस पंखे का ऑर्डर देना पड़ेगा। एलईडी के लिए अब डिजिटल सेवा .csc.gov.in पर कॉमन सर्विस सेंटर पर एलईडी कोट्रिज के लिए आर्डर कर सकते है। और उजाला योजना (Ujala Scheme) का डैशबोर्ड ujala.gov.in पर उपस्थित है।

Ujala Scheme

उजाला योजना (भारत सरकार के सभी नागरिकों के लिए किफायती एलईडी के साथ उन्नत प्रकाश व्यवस्था) यह योजना मोदी सरकार की प्रमुख योजनाओं में से एक है ।ऊर्जा दक्षता में सुधार इसके अतिरिक्त इन ऊर्जा कुशल उपकरणों को एक सामान्य सेवा केंद्र के माध्यम से सरकार द्वारा बेचा जाता हैं। इन उपकरणों को आप सीएससी से बहुत ही आसानी से कम दाम में आसानी से खरीद सकते हैं।

वीएलई एनर्जी लिमिटेड सर्विस सेंटर ( ईईएसएल) से ऑर्डर स्वीकार कर सकते हैं उजाला योजना के अनुसार उत्पादों ( लैंप फ्लोरोसेट ट्यूब ,पंखे और एलईडी बल्ब) की वारंटी ढाई साल से 3 साल के बीच होती है। अब आपको भारत में सीएसी द्वारा दी जाने वाली सभी सेवाओं की एक सूची नीचे दिखाई देगी।

Image

What is Ujala Scheme 2023-24 – Full Details

भारत के प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने एलइडी लैंप को “प्रकाश पथ” या “प्रकाश का पथ” वाला योजना नाम दिया था। भारत के ब्लॉक में प्रधानमंत्री कार्यालय में एक लाइट बल्ब को बदलकर एलईडी में बदलने से पूरे देश में एक ही स्विच को संभव बनाने के लिए एक प्रकार का आंदोलन छिड़ गया है । यह पहल देश में उड़ता दक्षता के बारे में जागरूकता फैलाने के भारत सरकार के प्रयासों का एक बहुत ही अहम हिस्सा है।

Ujala Scheme का लक्ष्य आवासीय भवनों में ऊर्जा के कुशल उपयोग को बढ़ावा देना है। ऐसा करने से ऊर्जा बचत उपकरणों की दक्षता के बारे में उपभोक्ताओं की जागरूकता बढ़ेगी ।और उच्च खरीद लागत को कम करने के लिए समग्र मांगने में वृद्धि होगी। जिससे घरेलू उपयोगकर्ताओं द्वारा एलईडी प्रकाश व्यवस्था को अपनाने का ज्यादा बढ़ावा दिया जाएगा। यह बात जरूर ध्यान देना चाहिए कि कार्यक्रम को मूल रूप से DELP (कुशल इंडोर प्रकाश कार्यक्रम) कहा जाता हैं। और इसे Ujala Scheme के रूप में फिर से लांच किया गया था।

Ujala Scheme For Eligibility Criteria for Purchase of LEDs

भारत में उपस्थित हुए सभी घर जिनके पास अपनी संबंधित बिजली वितरण कंपनियों द्वारा मिलने वाले मीटर से कनेक्शन लिए हुए हैं ।वे लोग उजाला योजना के तहत एलईडी बल्ब तथा मिलने वाले सभी प्रकार की योजनाओं के पात्र हैं। उपभोक्ता ईएमआई (मासिक/द्वैमासिक बिजली बिल की किश्तें) या अग्रिम पैसे भुगतान करके एलईडी बल्ब खरीद सकते हैं। उजाला योजना के तहत एलइडी लैंप खरीदने के लिए उपभोक्ता को कुछ निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी जो इस प्रकार है—

  • ईएमआई के लिए, आपके नवीनतम बिजली बिल के एक प्रति और आपके सरकारी ईद की एक प्रतिशत होना आवश्यक हैं।
  • शुरुआती: सरकार द्वारा अनुमोदित आईडी की प्रति आवश्यकता होगी।

Ujala Scheme In Where and How to Procure LED bulbs

ईएमआई के लिए, आपके नवीनतम बिजली बिल के एक प्रति और आपके सरकारी ईद की एक प्रतिशत होना।शुरुआती: सरकार द्वारा अनुमोदित आईडी की प्रति आवश्यकता होगी।

  • पूरे भारत में ऊर्जा बचाव के लिए जागरूकता बढ़ रही है।
  • रहने वाले क्षेत्रों में कुशल ऊर्जा का बढ़ावा देना।
  • ऊर्जा कुशल उपकरणों की उपयोग के लिए सामान्य मांग करना।
  • यह अधिग्रहण लागत को काम करता है।और एलईडी प्रकाश व्यवस्था के बढ़ते उपयोग कोबढ़ावा देता है।

वर्तमान समय में केंद्र सरकार ने लैंप के अलावा एलइडी ट्यूब लाइट बल्ब और पंखे भी भारतीय नागरिकों को पेश किए हैं हमें इन लक्ष्य को हासिल करने में उम्मीद है।

How Much Price of Appliances in Ujala Scheme

उजाला डिवाइस को 20 लख रुपए में खरीदा जा सकता है।सरकार ने ₹70 प्रति एलईडी बल्ब निर्धारित किया है। प्रति एलइडी ट्यूब लाइट ₹230 निर्धारित किया है। एक से ₹1110 प्रत्येक पंखे को सुसज्जित करने के लागत में लैंप की कीमत ,वितरण, निविदावताओं के माध्यम से निर्धारित जागरूकता लागत, वार्षिक रखरखाव के पूंजीगत लागत और प्रशासनिक लागत जैसे कारक शामिल है।

Ujala Scheme in Replacement / Warranty of LEDs

यदि सरकार के द्वारा खरीदे गए एलइडी लैंप या बल्ब किसी तकनीकी खराबी के कारण खराब हो जाता है ,तो EESL 1 वर्ष के लिए मुक्त प्रतिस्थापन की पेशकश करता है।आप सभी बल्ब या लैंप को एक्सचेंज www.ujala.gov.in पर सूचीबद्ध निर्दिष्ट एक्सचेंज /डिलीवरी कियोस्क के माध्यम से किया जाता है। इन सभी एलइडी को डिलीवरी के समय किसी भी उजाला कियोस्क पर बदला जा सकता है। एक बार वितरित होने के बाद ,आपको खुदरा स्टोर/ स्थान के विवरण के साथ एक देश – विशिष्ट प्रति बदलाव ड्राइव की प्राप्ति होगी जहां बदलाव किया जा सकता है।

Ujala Scheme Complaint Registration प्रक्रिया

अगर कोई उपभोक्ता एलईडी बल्ब खरीदना है तो उसके लिए कंप्लेंट या फिर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया क्या है जो नीचे इस प्रकार है——

  1. डिलीवरी के समय शिकायत हमारे डिलीवरी एजेंसी के ग्राहक सेवा नंबर के माध्यम से किया जा सकता है। जिसे हमारे जागरूकता और बिहार विज्ञापनों अभियानों में सूचीबद्ध किया जा सकता है। आईएसएल ने एक बात सुनिश्चित किया है कि निर्माता का टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर उजाला एलइडी बल्ब की पैकिंग के साथ-साथ स्वीकृति प्रमाण पत्र पर बल शामिलकिया जाएगा। डिलीवरी की अवधि समाप्त होने के बाद, उपभोक्ता संबंधित निर्माता से संपर्क कर सकते हैं। लैंप प्रति स्थापना जानकारी के लिए, इन हेल्पलाइन नंबर की जांच जरुर करें। उजाला एलइडी संबंधित निर्माता उपभोग उपभोक्ता को बिक्री के निकटतम बिंदु पर निर्देशित करता है जहां तकनीक रूप से दोषपूर्ण बल्ब या लैंप को बदला जा सकता हैं।
  2. EESL के पास एक बहुत ही मजबूत सोशल मीडिया फीडबैक की व्यवस्था है। और उपयोगकर्ता अपनी शिकायत ट्विटर के माध्यम से EESL@EESL_India ट्वीट कर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
  3. आप अपनी प्रोफाइल और संपर्क विवरण के साथ [email protected] पर ईमेल भेजकर भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
  4. उजाला योजना के डैशबोर्ड(www.ujala.gov.in) के ऊपर दाएं और एक शिकायत निवारण तब उपस्थित है। उपभोक्ता इस प्लेटफार्म पर अपनी सभी शिकायत दर्ज कर सकते हैं आमतौर पर सभी शिकायत प्राप्ति के 48 घंटे के भीतर संतोषजनक ढंग से उसे शिकायत पर काम कर करके हल दिया जाता है।

Ujala Scheme Under The Role of VLE’s

उजाला योजना के अनुसार बिजली की मुख्य अहम भूमिकाएं

  1. CSC डिजिटल सेवा पोर्टल के माध्यम से उजाला योजना कार्यक्रम के तहत उपकरणों की खरीद कर सकते हैं।
  2. उजाला योजना उपकरण उनके बताए गए खुदरा मूल्य पर बेची जा सकते हैं।
  3. उपभोक्ताओं को बेचे जाने वाले सभी प्रकार की उत्पादों का अनिवार्य परिचय देना। बिजली में भुगतान समसाधित करने के लिए या डाटा आवश्यक होता है।
  4. जो VLE को आर्डर किए गए शेर प्राप्त हैं उन्हें डिजिटल सेवा पोर्टल पर लॉगिन करना होगा।

Ujala Scheme Warranty and MRP of The Products

उजाला योजना(Ujala Scheme) के अनुसार,EESL निम्नलिखित अवधि के लिए उत्पादों पर वारंटी प्रदान करता है; –जो इस तरह हैं।

Electrical Appliances MRP Warranty VLE Commission TDSNet VLE Commission
Led BulbsRs.703 Years Rs.4Rs.20Rs.3.85
Tube Light Rs.2203 Years Rs.9Rs.0.45Rs.8.60
Ceiling Fan Rs.11102.5 Years Technical Warranty Rs.37Rs.1.95Rs.35.20

What White /Blue Colour On Ujala Dashboard Signifies

नीला रंग मुख्ता भारत के उसे राज्य को दिखाता है कि जहां पर उजाला योजना वितरण प्रणाली योजना लागू हो चुका है। और उपभोक्ताओं के लिए खुला है। सफेद रंग भारत के उन राज्यों को दर्शाता है जहां यह योजना अभी कार्यरत है। उजाला योजना एक सरकारी पहल है, जिस राज्य में लागू करने से पहले कुछ सख्त प्रोटोकॉल का पालन करना पड़ता है।

Ujala Scheme In Some Salient Features

Ujala Scheme की कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं जो इस प्रकार हैं:-

  • अब एलईडी बल्ब या ट्यूबलाइट, सीलिंग पंखा सभी डिजिटल सेवा पोर्टल पर उपलब्ध है।
  • उसके बाद,MOQ एलइडी लैंप के लिए 50 बंडल, एलइडी ट्यूब के लिए 20 बंडल, और एलईडी प्रशंसकों के लिए चार बंडल है। ऑर्डर 50 बंडल के गुणकों में स्वीकार किया जाता हैं।
  • EESL कर्मचारियों से पुष्टिकरण कॉल करने के बाद VLE निकटतम ईईएसएल केंद्र से अपना आर्डर एकत्रित करेंगे।
  • EESL बिजली ग्रेड से जुड़े हुए पत्र आवासीय उपयोगकर्ताओं को विद्युतयुद उपकरणों पर वारंटी प्रदान करता है।

अगर आपने न केवल अपने घर के लिए एलईडी बल्ब या एलइडी लैंप बल्कि एलइडी ट्यूब लाइट और सीलिंग पंखे भी बहुत ही कम दामों में पा सकते हैं इससे ऊर्जुड़ा दक्षता में बहुत ही सुधार देखने को मिलेगा।

India Of Different State In Launch Ujala Scheme

उजाला स्कीम योजना भारत के कुछ ही राज्यों में उजाला स्कीम के लंच पर एक अपडेट दिया गया है यहां पर मैं आपको कुछ जानकारी राज्यों के बारे में दे रहा हूं। लेकिन आप इस बात से कुछ भ्रमित हो सकते हैं कि यह कार्यक्रम केवल बताए गए राज्यों में ही लॉन्च किया गया था। प्रमुख उजाला स्कीम भारत के सभी राज्य में लागू है लेकिन हम आपको कुछ महत्वपूर्ण राज्यों के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

UJALA Scheme for Energy Efficient Fans & LED Tubelights in Jharkhand

सभी राज्यों की अपेक्षा झारखंड के मुख्यमंत्री ने राज्य में उजाला स्कीम के अनुसार एलईडी बल्ब ट्यूब और ऊर्जा कुशल पंख पेशकश किया है। झारखंड सरकार ने राज्य में कुल लगभग 85 लाख एलईडी बल्ब का वितरण करने के बाद उजाला के सभी के लिए किफायती लेड और घरेलू उपकरणों के माध्यम से जीवन में सुधार कार्यक्रम के तहत एलइडी ट्यूब और ऊर्जा कुशल पंख वितरण करेगा। झारखंड राज्य के ऊर्जा मंत्रालय ने एनर्जी एफिशिएंसी सर्विस लिमिटेड के उजाला कार्यक्रम के तहत झारखंड सरकार ने प्रीपेड आधार पर जनता को 25 लाख से अधिक एलईडी बल्ब लैंप और 1 लाख ऊर्जा कुशल पंखे का वितरण करने की योजना बनाई है। झारखंड सरकार का अनुमान है कि इस योजना से पूरे राज्य भर में करीब 5.5 लाख लोगों को फायदा मिलेगा।

इस कार्यक्रम एलइडी लैंप और ट्यूबलाइट पर 3 साल की वारंटी तथा ऊर्जा कुशल पंखों पर 2.5 साल की वारंटी प्रदान की जाती है तकनीकी समस्या के मामले में आईएसएल वारंटी अवधि के दौरान लाइट बाल फ्लोरोसेंट ट्यूब और पंखे को मुफ्त में बदल देगा। झारखंड राज्य में समान आउटलेट्स द्वारा प्रति स्थापित किया जाता है। एलईडी बल्ब से पहले उपभोक्ताओं और सरकारों दोनों के लिए ऊर्जा और पैसा बचाने में यह काफी सिद्ध हो चुका है। एलइडी ट्यूब और पंखों के प्रचार से कुछ अवधि के दौरान ऊर्जा बचाने और उपभोक्ताओं के लिए ऊर्जा बिल कम करने में काफी मदद मिलाया।

Related Post

Leave a Reply