Motivational Story In Hindi के कारण ही बहुत सारे लोगों को मोटिवेट मिलता है जिसकी वजह से वह अपने सभी कार्य को एक अच्छे से एनर्जी के साथ काम करते हैं।

Motivational Story In Hindi बच्चों के लिए ही नहीं बल्कि बड़े लोगों को भी मोती नेशनल स्टोरी बहुत ही ज्यादा पढ़ने की जरूर होनी चाहिए ताकि वह भी अपने काम को अपने बिजनेस को पूरे मोटिवेट के साथ काम कर सके।

Motivational Story In Hindi Short 

समय की महत्वपूर्णता

एक गांव में एक युवक नामकरण रहता था। वह बहुत ही उत्साही और प्रेरित था, लेकिन उसका समय बर्बाद हो रहा था। वह अक्सर आलस्य और आवश्यक कामों में समय बर्बाद करता रहता था।

Top 15 Best Motivational Story In Hindi
समय के मूल्य

एक दिन, उसके गांव में एक बुद्धिमान वृद्ध आदमी आया। वह युवक के पास गया और उससे पूछा, “क्या तुम जानते हो कि समय का महत्व क्या होता है?”

नामकरण ने उसे हँसते हुए उत्तर दिया, “जी हां, समय तो है ही एक साधन, जिसे मैं खोता रहता हूँ।”

वृद्ध आदमी ने कहा, “समय की महत्वपूर्णता समझने के लिए तुम्हें एक प्रायोगिक उपाय दिखाता हूँ। तुम मेरे साथ आना और मेरे साथ समय बिताने का प्रयास करना।”

वे दोनों एक बड़ी झील के पास गए और वृद्ध आदमी ने एक छोटी सी नाव में बैठकर नामकरण को लेकर जाना शुरू किया। उन्होंने नामकरण को जब तक बनी रहने दिया, तब तक वे बड़े दूर जाने लगे।

Motivational Story In Hindi

नामकरण ने समय बिताते समय वृद्ध आदमी से बातचीत की और उसके अनुभवों से सिखा। जब वे वापस गांव आए, तो वह अब अपने समय का सही तरीके से प्रबंधन करने लगा।

समापन:

यह कहानी हमें समय की महत्वपूर्णता को समझाती है। हमें समय का सही तरीके से प्रबंधन करना चाहिए ताकि हम अपने लक्ष्यों की प्राप्ति में सफल हो सकें।

सजगता की महत्वपूर्णता

एक गांव में एक छोटे से बच्चे का नाम विक्रम था। वह बहुत ही जिज्ञासु और सजग बच्चा था। वह हमेशा कुछ नया सीखने की कोशिश करता रहता था।

Top 15 Best Motivational Story In Hindi
विक्रम के उड़ान

एक दिन, विक्रम ने देखा कि उसके पास एक बड़ी वृक्षगाछ है और उस पर अनेके प्रकार के पक्षियां आकर बैठते हैं। विक्रम ने यह सोचा कि वह भी उन पक्षियों की तरह उड़ने की कोशिश करेगा।

वह अपने दोस्तों से बात करके और इंटरनेट पर खोजकर जानकारी जुटाने लगा कि पक्षियों को उड़ने के लिए कैसे करना होता है। वह धीरे-धीरे अपनी मेहनत और लगन से उड़ने की कला सीखता रहा।

Motivational Story In Hindi

उसकी मेहनत और समर्पण ने उसे सफलता प्राप्त करने में मदद की। एक दिन, विक्रम ने अंत में उड़न की कला सीख ली और वह उड़ने लगा। उसने अपने सपने को पूरा किया और पक्षियों की तरह आसमान में उड़ने का आनंद लिया।

समापन:

यह कहानी हमें सजगता की महत्वपूर्णता और संघर्ष के महत्व को सिखाती है। हमें अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए मेहनत, समर्पण और सजगता रखने की आवश्यकता होती है।

समय के मूल्य की कहानी

एक समय की बात है, एक छोटे से गांव में एक छोटा सा लड़का नामकरण रहता था। वह बहुत ही समझदार और जिज्ञासु था, लेकिन वह अक्सर समय को बर्बाद करता रहता था।

Top 15 Best Motivational Story In Hindi
Motivational Story In Hindi

नामकरण के पास एक पुरानी घड़ी थी, लेकिन वह उसका सही तरीके से प्रयोग नहीं करता था। वह हमेशा समय की गर्मी में बाहर खेलता रहता और घड़ी के बिना अपने कामों का समय बर्बाद करता जाता।

एक दिन, उसके गांव में एक बुद्धिमान आदमी आया। वह नामकरण के पास गया और उसने उसकी घड़ी को देखकर कहा, “समय के मूल्य को समझने के लिए तुम्हें एक प्रयोग करने का मौका देता हूँ।”

Motivational Story In Hindi

वह बुद्धिमान आदमी ने एक बड़े पत्थर को नामकरण के सामने रख दिया और कहा, “तुम इस पत्थर को उस जगह पर ले जाओ जहां से तुमने इसे उठाया है।”

नामकरण ने सोचा कि यह कितना आसान काम होगा और उसने बिना घड़ी देखे पत्थर को उठाने का प्रयास किया। लेकिन जब उसने पत्थर को उठाने की कोशिश की, तो वह बहुत भारी लगा।

वह बुद्धिमान आदमी ने मुस्कराते हुए कहा, “देखो, तुमने इस पत्थर को उठाने के लिए कितना समय लगाया और बिना घड़ी के तुम्हारा प्रयास बेकार हो गया। समय की कीमत को समझो।”

समापन:

यह कहानी हमें समय की महत्वपूर्णता को सिखाती है। हमें समय का सही तरीके से प्रबंधन करना चाहिए ताकि हम अपने लक्ष्यों की प्राप्ति में सफल हो सकें।

संघर्ष और सफलता की कहानी

एक बार की बात है, एक गांव में एक छोटे से गरीब लड़के का नाम राहुल था। वह बहुत ही मेहनती और परिश्रमी था, लेकिन उसकी आर्थिक स्थिति बेहद कठिन थी।

Top 15 Best Motivational Story In Hindi
Motivational Story In Hindi

राहुल का सपना था कि वह एक दिन डॉक्टर बनेगा और अपने गांव के लोगों की सेवा करेगा। लेकिन उसके पास पढ़ाई के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं थे।

वह नाना-नानी के साथ अपने पड़ोस में आकर रहने लगा और स्कूल जाने लगा। लेकिन उसके लिए पढ़ाई करना बहुत मुश्किल था, क्योंकि उसका समय ज्यादातर काम में बित जाता था।

Motivational Story In Hindi– Bhoot ki kahani 

राहुल ने कभी हार नहीं मानी और अपने सपने के प्रति अपनी मेहनत और संघर्ष जारी रखा। वह रातों-रात स्कूल के पाठ्यक्रम को सीख लेता और दिनभर काम करता।

उसका संघर्ष उसके परिश्रम की मान्यता प्राप्त करता गया। एक दिन, एक लोकल नेता ने उसकी मदद की और उसे एक छात्रवृत्ति प्रदान की जिससे वह अच्छे अंक प्राप्त करके डॉक्टर बन सके।

उसकी मेहनत, संघर्ष और समर्पण ने उसे सफलता प्राप्त करने में मदद की। वह डॉक्टर बनकर अपने सपने को पूरा किया और अपने गांव के लोगों की सेवा करने का सपना साकार किया।

समापन:

यह कहानी हमें संघर्ष, मेहनत, और समर्पण की महत्वपूर्णता को सिखाती है। हमें कभी भी हालातों के आगे हार नहीं माननी चाहिए और अपने सपनों की प्राप्ति के लिए मेहनती और समर्पित रहना चाहिए।

Motivational Story In Hindi

समझदार खरगोश की कहानी

एक जंगल में एक बड़ा सा खरगोश रहता था। वह बहुत ही बुद्धिमान और चतुर था। वह अपनी समझदारी के लिए प्रसिद्ध था और दूसरे जानवर उसके सलाह मांगने आते थे।

Top 15 Best Motivational Story In Hindi
Motivational Story In Hindi

एक दिन, एक दरियाई सांप उसके पास आया और उससे बोला, “आपकी सहायता की आवश्यकता है। मैं एक सांप हूँ और मुझे यहाँ से पार किनारे तक जाना है, लेकिन मुझे पार करने में समस्या आ रही है। क्या आप मुझे कुछ सलाह दे सकते हैं?”

खरगोश ने ध्यान से सुना और फिर कहा, “मुझे तो पता नहीं कि सांप कैसे पार करते हैं, पर मैं एक आपको एक सुझाव दे सकता हूँ।”

सांप ने आभार जताया और कहा, “कृपया कहिए, मैं धन्यवादी हूँ कि आपने कम से कम कोई सुझाव दिया।”

Motivational Story In Hindi – भूत की कहानी 

खरगोश ने हंसते हुए कहा, “तो, आप पार करने के लिए समंदर के अंदर जाएं, वहाँ बहुत सारी बड़ी और स्थिर पत्थरें होती हैं। आप उन पत्थरों की मदद से पार कर सकते हैं।”

सांप ने धन्यवाद कहकर जल में गया और पत्थरों की मदद से सफलतापूर्वक पार किया। उसकी सजगता और खरगोश की समझदारी ने उसे सफलता दिलाई।

समापन:

यह कहानी हमें समझदारी और समझदार निर्णय लेने की महत्वपूर्णता को सिखाती है। हमें बुद्धिमानी से समस्याओं का समाधान ढूंढने की कला का अभ्यास करना चाहिए और सही निर्णय लेने की क्षमता को विकसित करना चाहिए।

महान विजय और दीप्ति की कहानी

दिन की शुरुआत हुई, सूर्य अपनी किरणों से पृथ्वी को प्रकाशित कर रहा था। एक छोटे से गाँव में जीवन धीरे-धीरे चल रहा था। इस गाँव के दो युवक विजय और दीप्ति अपने माता-पिता के साथ रहकर खुशियाँ मना रहे थे। विजय गाँव के स्कूल में पढ़ता था और दीप्ति घर पर ही गृहणी के कामों में माता-पिता की मदद करती थी।

Motivational Story In Hindi
Motivational Story In Hindi

विजय की पढ़ाई में बहुत दिलचस्पी थी, वह हमेशा नए ज्ञान की खोज में रहता था। वह लोगों की मदद करने में भी रुचि रखता था और गाँव के बच्चों को पढ़ाई की ओर प्रोत्साहित करता था। दीप्ति भी एक समर्पित और मेहनती बच्ची थी। वह माता-पिता की सहायता करने के साथ-साथ खुद को भी सबित करने में लगी रहती थी।

गुजरते वक्त, विजय का मन एक नए प्रोजेक्ट के विचार में खोया रहता था। उसने गाँव के बच्चों के लिए एक मुफ्त शिक्षा केंद्र खोलने का निर्णय लिया। वह दीप्ति से इस विचार को साझा किया और उन्होंने उसका साथ देने का निर्णय लिया।

Motivational Story In Hindi– Akbar Birbal ki kahani 

विजय और दीप्ति ने मिलकर मुफ्त शिक्षा केंद्र की शुरुआत की, जिसमें गाँव के गरीब बच्चे बिना किसी खर्चे के पढ़ाई कर सकते थे। यह केंद्र उन बच्चों को नई दिशाएँ देने का माध्यम बन गया।

परंतु एक दिन, गाँव में एक नए शिक्षा केंद्र की खबर सुनकर, एक अनजान लोग आकर उनके केंद्र की मदद करने का प्रस्ताव देते हैं। वे लोग विजय और दीप्ति के विचारों को अपने नाम से जोड़कर उनकी मेहनत का फायदा उठाना चाहते हैं।

विजय और दीप्ति ने इस परिस्थिति में अपनी मानसिकता को कायम रखकर यह फैसला लिया कि उन्हें उन लोगों के साथ नहीं जुड़ना चाहिए जो उनके विचारों का दुरुपयोग करना चाहते हैं।

समय के साथ, मुफ्त शिक्षा केंद्र में बच्चों की संख्या में वृद्धि होती गई और उनका प्रयास सफल हो गया। गाँव के बच्चे अब न केवल अपने जीवन को सफल बना रहे थे, बल्कि वे आसपास के

गाँवों में भी शिक्षा के महत्व को समझकर अपने अधिकारों की रक्षा करने लगे थे। विजय और दीप्ति का यह प्रयास उनके गाँव में एक सकारात्मक परिवर्तन लाया और उनके समर्पण का परिणाम था कि गाँव की नीतियों में शिक्षा के प्रति नया दृष्टिकोण आया।

एक दिन, विजय और दीप्ति को गाँव के सबसे बड़े व्यक्ति ने अपने आवास में बुलवाया। वह उन्हें सराहना और प्रेरणा देने के लिए बुलाया था। उन्होंने उनके महत्वपूर्ण कार्य की प्रशंसा की और उन्हें यह समझाया कि उनकी मेहनत और संघर्ष ने गाँव को नया दिशानिर्देश दिलाया है।

विजय और दीप्ति की कहानी गाँव के बच्चों के लिए प्रेरणा का स्रोत बन गई। उनके प्रयासों ने दिखाया कि यदि किसी के पास सही दिशा और संकल्प हो, तो वह किसी भी मुश्किलात का सामना कर सकता है और समृद्धि की ओर बढ़ सकता है।

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि सही मार्गदर्शन और मेहनत से किसी भी लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है। गरीबी और संकटों के बावजूद, विजय और दीप्ति ने अपने सपनों को पूरा करने के लिए कभी हार नहीं मानी।

इस खास कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि प्यार, सहयोग, और समर्पण से हम जीवन में किसी भी मुश्किलात का सामना कर सकते हैं और सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

Motivational Story In Hindi– panchtantra ki kahani 

इस बड़े परिवर्तन की शुरुआत विजय और दीप्ति ने की और उन्होंने दिखाया कि छोटे-मोटे कदम से भी बड़े-बड़े सपने साकार किए जा सकते हैं। उनकी मेहनत, समर्पण, और निष्ठा ने गाँव को नई ऊँचाइयों तक पहुँचाया और वे एक प्रेरणा स्रोत बने।

इस रूपरेखा में, विजय और दीप्ति की कहानी हमें उत्कृष्टता की ओर बढ़ने के लिए सही मार्गदर्शन की महत्वपूर्णता को सिखाती है, और कैसे एक साथ मिलकर किसी भी समस्या का समाधान निकाला जा सकता है। इन दोनों ने दिखाया कि प्रेरणा और संकल्प से कुछ भी संभव है।

आकाशीय परियों की मित्रता

बहुत समय पहले की बात है, एक छोटे से गाँव में एक छोटी सी किसान परिवार रहता था। गाँव की खुशियों और कठिनाइयों के साथ-साथ, उनके घर में एक खास बात थी – एक प्यारी सी बेटी नामकिना। नामकिना बहुत ही समझदार और सुंदर थी, परंतु उसके दोस्त नहीं थे क्योंकि वह गाँव के बाहर की तरह थी, वो भी परियों के राजदूतों की तरह।

Motivational Story In Hindi
Motivational Story In Hindi

एक दिन, जब नामकिना खेतों में खेती कर रही थी, वह एक चमकती हुई दिक्कत में पड़ी। उसे एक मजबूत वृक्ष की ब्रांच पर कई घंटे तक फंसे रहना पड़ा। वह प्रयास करती रही लेकिन वह अकेली नहीं निकल पा रही थी।

तभी आकाश से एक आवाज आई, “नामकिना, मैं तुम्हारी मदद कर सकता हूँ।” नामकिना ने चौंककर उपर देखा और देखा कि वहाँ एक खूबसूरत परी खड़ी थी। परी ने नामकिना की मदद की और उसको वृक्ष से नीचे उतार लिया।

नामकिना और परी की मित्रता उस दिन से बढ़ती गई। परी ने नामकिना को परियों के साम्राज्य के बारे में बहुत कुछ सिखाया और वह उसे एक नया दुनिया दिखाया।

Motivational Story In Hindi – नैतिक शिक्षा

एक दिन, परी नामकिना को अपने साथ अपने परियों के साम्राज्य में ले गई। नामकिना की आँखें चमक उठी जब उसने उस आकाशीय सौंदर्य को देखा और उसके मन में नई आशाएँ जागी।

परियों के साम्राज्य में, नामकिना ने अनगिनत सुंदरियों को देखा, अनगिनत ख़ुशियों को महसूस किया और नए दोस्त बनाए। उसने सीखा कि दोस्ती, मित्रता और बड़े सपने किसी भी सीमा को पार कर सकते हैं।

नामकिना की मित्रता परियों की बड़ी मदद से उसके जीवन में एक नई रोशनी डाली। उसने अपने गाँव के बच्चों के लिए शिक्षा केंद्र खोला और उन्हें अच्छी शिक्षा प्रदान की।

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि जब हम मिलकर काम करते हैं, तो हम किसी भी मुश्किल को पार कर सकते हैं और बड़े सपने साकार कर सकते हैं। दोस्ती और सहयोग से हम किसी भी समस्या का समाधान निकाल सकते हैं और अपने जीवन को खुशहाल बना सकते हैं।

23.सुंदरता से भरपूर बाग़

एक बड़े शहर में एक छोटे से बच्चे का नाम राजू था। राजू बड़े बाग़ में बड़े बगीचे के पास रहता था। उस बाग़ में अनेक प्रकार के फूल, पेड़-पौधों की छाया, और मधुमक्खीयों की गुंजाइश थी।

Motivational Story In Hindi
Motivational Story In Hindi

राजू का बड़ा सपना था कि उसके पास एक सुंदर सा बग़ हो, जिसमें विभिन्न प्रकार के फूलों की खुशबू फैले और जिसमें पक्षियों की चहचहाहट सुनाई दे।

एक दिन, राजू ने अपने पिताजी से कहा, “पिताजी, मैं अपने बाग़ को और भी सुंदर और आकर्षक बनाना चाहता हूँ।”

Motivational Story In Hindi – Anmol Vachan 

पिताजी ने मुस्कुराते हुए कहा, “बिल्कुल बेटा, तुम अपने सपने को पूरा करने के लिए मेहनत करो। बग़ की देखभाल करना और उसमें फूलों की खेती करना तुम्हारी मेहनत की जाएगी।”

राजू ने पिताजी के कहे अनुसार काम करना शुरू किया। वह बाग़ में फूलों की खेती करने लगा और उन्हें प्यार से देखभालने लगा।

कुछ महीनों बाद, बाग़ में फूलों की छाया बढ़ गई, और उनकी खुशबू ने बग़ को सुंदरता से भर दिया। राजू के बग़ का दृश्य बदल गया था।

एक दिन, एक पक्षी आकर बग़ में बस गया और गायन करने लगा। उसका गायन सुनकर, राजू का दिल खुशी से झूम उठा। वह समझ गया कि उसकी मेहनत और लगन ने उसे उसके सपने तक पहुँचाया है

राजू के सुंदर बग़ का प्रसार होने लगा और लोग उसे देखने आने लगे। वहाँ के लोग उसे सुंदरता से भरपूर समझने लगे और बाग़ के पास आकर आनंदित होते थे।

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि मेहनत, समर्पण और संघर्ष से हम किसी भी सपने को हकीकत में बदल सकते हैं। सुंदरता को बनाए रखने के लिए मेहनत करना और उसकी देखभाल करना महत्वपूर्ण होता है।

Motivational Story In Hindi For Success

विश्वासघाती कछुआ

बहुत समय पहले की बात है, एक छोटे से गाँव में एक कछुआ रहता था। उसके दोस्त थे एक मेंढ़क, एक उसका बड़ा दोस्त, और एक मेंढ़क की माँ। कछुआ और मेंढ़क बड़ी मस्ती के साथ समय गुजारते थे, उन्हें एक-दूसरे की खासियतों के बारे में पता था और वे एक-दूसरे के साथ हंसते-खेलते थे।

Motivational Story In Hindi
Motivational Story In Hindi

एक दिन, कछुआ ने अपने दोस्त मेंढ़क के साथ में चित्रण के खेल में भाग लिया। खेल के दौरान, कछुआ ने छल करके जीत हासिल की। मेंढ़क थोड़ी नाराज हो गया, परंतु वह अपने दोस्त को माफ कर दिया।

कछुआ ने और भी बार-बार छल करके खेल जीत रहा था और मेंढ़क की नाराजगी बढ़ गई। उसका मन कह रहा था कि उसे कछुआ को सबक सिखाना चाहिए।

Motivational Story In Hindi– YouTube video download

एक दिन, उसने कछुआ से कहा, “तुम मुझसे चित्रण के खेल में हार कर सिखोगे, तब तक मैं तुम्हारे साथ नहीं खेलूँगा।”

कछुआ मान गया और उन्होंने मेंढ़क से सिखकर खेल जीतने का प्रयास किया। परंतु मेंढ़क की जीत नहीं हुई और उसे आखिरकार अपने दोस्त कछुआ के साथ खेलने का मौका मिला।

खेल के बाद, मेंढ़क ने कछुआ से कहा, “तूने मुझे यह सिखाया कि हार और जीत हमें सिखने और समझने का माध्यम होते हैं। मुझे खेल में नहीं, बल्कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए सही दिशा दिखाने के लिए खेलने की महत्वपूर्णता समझ में आई है।”

कछुआ ने मुस्कराते हुए कहा, “हां मेंढ़क, हार-जीत सिर्फ एक खेल में होते हैं, ज़िन्दगी में तो हमें साथ मिलकर सही मार्ग पर चलना चाहिए।”

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि विश्वासघाती प्रतियोगिता और छल से किसी का नुकसान हो सकता है। हार और जीत के माध्यम से हमें जीवन में सही मार्ग पर चलने की महत्वपूर्णता समझने को मिलती है।

बंदर और मगरमच्छ की मित्रता

एक जंगल में एक बंदर और एक मगरमच्छ रहते थे। वे दोनों बहुत ही अच्छे दोस्त थे और उनकी मित्रता बड़ी मिसाल थी।

Motivational Story In Hindi
Motivational Story In Hindi

बंदर और मगरमच्छ हमेशा एक-दूसरे के साथ समय बिताते और मिलकर खेलते थे। उनके बीच की मित्रता देखकर अन्य जानवर भी हैरान रहते थे।

एक दिन, बंदर और मगरमच्छ ने मिलकर एक पार्टी का आयोजन किया। वे जंगल के अन्य जानवरों को भी आमंत्रित कर दिया। पार्टी में सभी जानवर आकर खूब मस्ती की।

Motivational Story In Hindi – Crypto Invest 

पार्टी के दौरान, एक बार मगरमच्छ ने बंदर को झगड़ते हुए देख लिया। उसने देखा कि बंदर बहुत चिड़चिड़ी हो रहा था और उसने अपने दोस्त मगरमच्छ से कह दिया कि वह जानवरों के साथ खेलने का खूब मन लगा रहा है, परंतु उसके पास पार्टी के लिए खाने का कोई सामग्री नहीं है।

मगरमच्छ ने तुरंत कुछ खाने की चीजें बंदर के पास भेज दी और उसका मन तसल्ली से हुआ। बंदर ने उसकी मदद के लिए धन्यवाद दिया और दोनों का झगड़ा दूर हो गया।

इस घटना के बाद, बंदर ने समझ लिया कि अच्छे दोस्त कभी अपने दोस्त की मदद के बिना नहीं रह सकते। उसने यह सीखा कि दोस्ती में सहायता और समर्थन का महत्व होता है।

बंदर और मगरमच्छ की मित्रता दिखाती है कि अलग-अलग प्रजातियों के लोग भी एक-दूसरे के साथ अच्छे दोस्त बन सकते हैं और साथ में मस्ती कर सकते हैं। दोस्ती के माध्यम से हम एक-दूसरे को समय देते हैं, साथ में खुशियों को बाँटते हैं और सहायता करने के लिए तैयार रहते है।

विश्वासघाती लोमड़ी और सद्भावना

एक बड़े जंगल में एक लोमड़ी और एक सद्भावनापूर्ण कछुआ रहते थे। लोमड़ी बहुत विश्वासघाती थी और उसका केवल अपने लाभ की फिक्र रहता था। वह दूसरों के साथ छल करने में महिर थी और उसका मानना था कि सफलता चाहे जो भी हो, उसके लिए किसी को धोखा देना जरूरी है।

Motivational Story In Hindi
Motivational Story In Hindi

विरोध में, सद्भावनापूर्ण कछुआ था, जो हमेशा सच्चाई और सही मार्ग पर चलने का आदर करता था। वह दूसरों की मदद करने का आदर करता था और विश्वास के साथ उनके साथ रहता था।

एक बार, जंगल में अचानक एक बड़ी समस्या उत्पन्न हो गई। वहाँ की नदी में पानी की कमी हो गई थी और सभी जानवर पानी की तलाश में थे। लोमड़ी ने देखा कि लोग बहुत परेशान और प्यासे हैं, इससे उसके मन में एक ख़तरनाक योजना आया।

Motivational Story In Hindi – Civil score कैसे चेक करें 

लोमड़ी ने एक छोटे से कुआँ के पास जाकर बैठकर उसके पास आने वाले जानवरों से कहा, “आप सबको पानी की जरूरत है ना? मैं आपकी मदद कर सकती हूँ, पर उसके लिए आपको मेरी आवश्यकता है। मैं आपको कुआँ में पानी पिला दूँगी, परंतु आपको मुझे कुआँ के पास लाना होगा और मेरे साथ काम करना होगा।”

जानवरों ने खुशी-खुशी उसके साथ काम करने की बात मान ली। लोमड़ी ने उन्हें कुआँ के पास लाकर पानी पिलाया, परंतु उसने पानी में अंधकारी और विषैली सामग्री मिला दी। जब जानवरों ने पानी पिया, वे सभी बहुत बीमार हो गए और बहुत तकलीफ में आ गए। लोमड़ी ने उनकी हालत देखकर खुशी मनाई और उनसे मजाक किया, “तुम ने मेरी बात मान ली और अब तुम मेरे खिलौने बन गए।”

इसके बाद, सद्भावनापूर्ण कछुआ ने उन्हें सहायता की और उन्हें अपने शेल्टर में ले गया। वहाँ वह उनकी देखभाल करने लगा और उन्हें ठीक करने में मदद की।

लोमड़ी ने जो खूबियां दिखाई थी, वो असल में अपने दोस्तों के साथ विश्वासघात करने की थी। वह सद्भावनापूर्ण कछुआ की मदद से बच गई और उसने अपनी गलतियों से सीखा कि विश्वास और सच्चाई की महत्वपूर्णता क्या होती है।

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि विश्वासघाती और असामंजसपूर्ण सोच उचित नहीं होती। सद्भावना, सहयोग, और सच्चाई से हम समस्याओं का सही समाधान निकाल सकते हैं और दुसरों की मदद करके समृद्धि और सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

Short Motivational Story In Hindi For Success

श्रम की महत्वपूर्णता

एक गांव में एक गरीब लड़का नामकरण हुआ था। उसके माता-पिता का परिश्रमी होने का आदर था और वे उसे भी श्रम की महत्वपूर्णता सिखाना चाहते थे।

Motivational Story In Hindi
Motivational Story In Hindi

नामकरण के पास एक छोटी सी खेती थी जिसमें वे फसल उगाते थे। वह हर दिन सुबह उठकर खेत में जाता और कठिन मेहनत करता था। उसकी मेहनत से खेत में अच्छी फसलें उगाने लगी।

एक दिन, उसके खेत में एक आवश्यक समस्या उत्पन्न हो गई। उसकी फसलें की बीमारी फैल गई थी और वह परेशान हो गया। वह अपने माता-पिता से सलाह लेने के लिए गांव के वृद्धों के पास गया।

Motivational Story In Hindi – Credit card

वृद्ध लोग उसकी समस्या को समझकर उसे कुछ सुझाव देने लगे। वे बताया कि उसकी फसलों की बीमारी का इलाज उसे खुद करना होगा। वे उसे उपाय बताते गए और उसे समझाते गए कि उसकी मेहनत और प्रयासों से ही उसकी समस्या का समाधान हो सकता है।

नामकरण ने वृद्धों की सलाह को मानते हुए उनके बताए गए उपायों को अपनाया। वह अपनी फसलों की देखभाल में और भी मेहनती हो गया और उसकी मेहनत से उसकी फसलें बीमारी से उबारने लगी।

धीरे-धीरे, नामकरण की फसलें पुरानी बीमारी से बच गई और खेत में फिर से खुशहाली लौट आई। उसने समझा कि विशेषज्ञता और मेहनत के बिना कोई भी समस्या का समाधान मुश्किल होता है।

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि श्रम का महत्व क्या होता है। बिना मेहनत और प्रयास के हम किसी भी समस्या का समाधान नहीं पा सकते। श्रम और समर्पण से हम किसी भी कठिनाई का सामना कर सकते हैं और सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

Motivational Story In Hindi For Students

दान की महत्वपूर्णता

एक गाँव में एक बड़ी बूढ़ी महिला रहती थी। वह बड़ी ही आत्माविश्वासी और सद्गुणी थी। उसके पास कुछ बची हुई धनराशि थी, लेकिन वह उसे कभी अपने लिए नहीं खर्च करती थी।

Motivational Story In Hindi
Motivational Story In Hindi

बूढ़ी महिला अपने गाँव की गरीब और जरूरतमंद लोगों की मदद करने में अपना समय और धन लगा देती थी। वह रोज़ाना अपने घर से बाजार जाती और जो भी सबसे जरूरतमंद लगते, उनकी मदद करती थी।

वह अपने छोटे से घर में भी स्वयं की कमाई से बची हुई धनराशि को बचाती थी और उसका उपयोग जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए करती थी। वह सबको धनराशि, वस्त्र, खाना और अन्य आवश्यकताओं के लिए प्रदान करती थी।

Motivational Story In Hindi – Digital Business Ideas 

बूढ़ी महिला की यह दानशीलता और दयालुता के कारण गाँव के लोग उसे बड़ी इज्जत और सम्मान से देखते थे। उनका मानना था कि वह देने वाले बड़े भगवान की भक्ति कर रही हैं।

एक दिन, बूढ़ी महिला का आख़िरी समय आया और वह इस दुनियाँ को अलविदा कहकर चली गई। उसके बाद भी गाँव के लोग ने उसकी यादें और उसकी दानशीलता को याद करते रहे।

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि दान की महत्वपूर्णता क्या होती है। हमारे पास जो कुछ भी हो, हमें दूसरों की मदद करने में आनन्द और संतोष मिलता है। अपने सामर्थ्य के हिसाब से हम किसी भी तरीके से दूसरों की मदद कर सकते हैं और इससे हमें अपने आत्मा को शांति मिलती है।

Heart Touching Motivational Story In Hindi

संघर्ष और सफलता की कहानी

एक गाँव में एक छोटे से लड़के का जन्म हुआ। वह बड़े दिल से मेहनती और संघर्षी था। उसके पास बड़े सपने थे और वह अपने माता-पिता की मदद करने के बावजूद अपने सपनों को पूरा करने का सपना देखता था।

Motivational Story In Hindi
Motivational Story In Hindi

लड़के का एक सपना था कि वह अपने गाँव के लोगों को शिक्षा दे सके और उन्हें आगे बढ़ने का मार्ग दिखा सके। लेकिन उसके पास अपने सपनों को पूरा करने के लिए कोई साधन नहीं था। उसका परिवार भी गरीब था और उनके पास पर्याप्त धन नहीं था कि वे उसकी शिक्षा की क़ीमत चुका सकें।

लड़के ने कई बार स्कूल की प्राधिकृत छुट्टियों में भी नौकरी करके और मेहनत करके धन इकट्ठा किया। वह अपनी पढ़ाई के बाद भी स्कूलों में अध्यापन का काम करता और धन जुटाने का प्रयास करता।

Motivational Story In Hindi – Small Business Ideas

कुछ सालों बाद, उसने अपने मेहनती प्रयासों का फल पाया। उसने खुद को एक प्रमुख शिक्षक के रूप में स्थापित किया और अपने गाँव के बच्चों को शिक्षा देने का अवसर प्रदान किया। उसकी मेहनत और संघर्ष ने उसे सफलता तक पहुँचाया।

लड़के ने यह सिखा कि संघर्षों से बिना डरे और दृढ़ संकल्प के साथ हम सफलता प्राप्त कर सकते हैं। अगर हम अपने सपनों की दिशा में मेहनत करें और हार न मानें, तो कोई भी मुश्किल हमें हराने में सफल नहीं हो सकती।

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि संघर्ष का महत्व क्या होता है। हालात चाहे जैसे भी हों, हमें अपने लक्ष्य की दिशा में मेहनत करना चाहिए और संघर्ष के बावजूद आगे बढ़ना चाहिए।

विशेषज्ञता की महत्वपूर्णता

एक छोटे से गांव में एक गरीब लड़का रहता था, जिसका नाम राजू था। राजू की माता-पिता बहुत ही मेहनती और संघर्षी लोग थे, लेकिन उनके पास धन की कमी थी। राजू का सपना था कि वह एक दिन अपने गांव के लोगों की मदद करने के लिए एक बड़ी विशेषज्ञता बने।

Motivational Story In Hindi
Motivational Story In Hindi

राजू के पास कोई खास शिक्षा नहीं थी, लेकिन उसने किसी भी समस्या को हल करने का तरीका खोजने में अपने आप को समर्पित कर दिया। उसने किताबें पढ़कर, इंटरनेट पर खोज कर, और अन्य लोगों से सीखकर अपनी विशेषज्ञता को बढ़ावा दिया।

राजू ने अपने मेहनती प्रयासों के बाद एक खुद की विशेषज्ञता विकसित की, जिसमें वह गांव के लोगों की समस्याओं का समाधान निकालने में मदद कर सकता था। उसकी सलाह और मार्गदर्शन से गांव के लोग उसकी मदद लेते और वह उनकी समस्याओं का समाधान ढूंढने में सहायक होता।

Motivational Story In Hindi – Bajaj Finance customer care number 

राजू की विशेषज्ञता के कारण, गांव की स्थिति में सुधार हुआ और लोगों की जीवन में सुख-शांति आई। राजू ने यह सिखा कि विशेषज्ञता की महत्वपूर्णता क्या होती है।

यह कहानी हमें यह सिखाती है कि किसी भी क्षेत्र में विशेषज्ञता का विकास करने से हम अपने लक्ष्य की दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं। हालांकि, शिक्षा की कमी होने के बावजूद, राजू ने अपने निरंतर प्रयासों और मेहनत से विशेषज्ञता प्राप्त की और अपने सपनों को पूरा किया।

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि शिक्षा या सामर्थ्य की कमी होने के बावजूद हम अपने मेहनती प्रयासों से अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं

Leave a Reply