Short Stories For Kids In Hindi :- इस आर्टिकल को पढ़ने पर आप लोगों को बहुत ही अच्छी मनोरंजन के साथ ही अच्छी शिक्षा की भी जानकारी मिलेगी।

बच्चें बहुत ही ज्यादा शरारती होते है और इनकी सबसे पहली पसंद कहानी सुनाना होता है। जो की कोई भी Short Stories For Kids In Hindi कहानी बच्चें बहुत ही ध्यान से शांत हो कर सुनते हैं।

Short Stories For Kids In Hindi

बेटा और उसका सपना (Short Stories For Kids In Hindi)

एक गांव में एक छोटे से गरीब परिवार रहता था। इस परिवार में एक बेटा भी था, जिसका नाम राजू था। राजू का सपना था कि वह एक दिन बड़ा आदमी बनेगा और अपने माता-पिता की खुशियां बढ़ाएगा।

Short Stories For Kids In Hindi
बेटा और उसका सपना Short Stories For Kids In Hindi

राजू का पढ़ाई में बहुत दिल लगाव था। वह रोज़ स्कूल जाता और अध्ययन करता। लेकिन उसके पास बड़े सपने पूरा करने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं थे।

एक दिन, राजू के स्कूल में एक प्रेरणास्पद महालेखक की बातें सुनी। वह महालेखक गांव में एक सम्मेलन का हिस्सा थे और बच्चों को सफलता के बारे में सिखा रहे थे। उन्होंने कहा कि सपने बड़े होने चाहिए, और सपने पूरे करने के लिए कड़ी मेहनत और विश्वास की आवश्यकता होती है।

राजू ने उस महालेखक के बातों को दिल से सुना और उसके मन में नए सपने पैदा हुए। वह तय कर लिया कि वह बड़ा आदमी बनेगा, चाहे जैसी भी समस्याएँ आएं।

Short Stories For Kids In Hindi

राजू ने अपनी पढ़ाई में और भी मेहनत की और अच्छे अंक प्राप्त किए। वह स्कूल के बाद भी अपने सपनों की पुरी कोशिश करता और अन्य गांववालों से सिखता रहता।

समय बीता और एक दिन वह बड़ा आदमी बन गए। उसने अपने माता-पिता की खुशियां बढ़ाई और अपने सपनों को पूरा किया। उसने अपनी मेहनत, आत्म-विश्वास और सपनों के पीछे लगे रहने का सबक सिखा दिया कि किसी भी सपने को पूरा करने के लिए संघर्ष करना और असली में यकीन रखना होता है।

इस Short Stories For Kids In Hindi कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि सपने पूरे करने के लिए हमें मेहनत करनी चाहिए और अपने सपनों पर कभी यकीन नहीं हारना चाहिए। चाहे जैसी भी मुश्किलें आएं, हमारा संकल्प हमें सफलता की ओर बढ़ने के लिए मजबूती से ले जाना चाहिए।

माया का जानवरों के प्रति प्रेम भावना (Short Stories For Kids In Hindi)

एक शोरगुल में एक युवा लड़की नामक माया बसी थी। माया को उसके दयालुपन और सड़क के बिना जानवरों को खिलाने की आदत के लिए जाना जाता था। हर दिन, स्कूल जाने के रास्ते में, वह एक पार्क में भूखे कबूतरों के साथ खाने का एक झोला लेकर जाती थी।

Short Stories For Kids In Hindi
Short Stories For Kids In Hindi

एक ठंडी सर्दियों के सुबह, जब माया पार्क की ओर बढ़ रही थी, उसने देखा कि कोने में एक कमजोर, दुबला हुआ कुत्ता खड़ा था। स्पष्ट था कि कुत्ता भूख से बिलबिला रहा था और मदद की आवश्यकता थी। माया का दिल उस गरीब जानवर के लिए दुखी हो गया। उसने न केवल कबूतरों के साथ बल्कि उस कुत्ते के साथ भी अपने खाने की चप्पल बाँध ली।

माया बैठ गई, कुछ खाने की चप्पल बांधी, और उस डरपोक कुत्ते के पास अपना हाथ फैलाया। कुत्ता, प्रारंभ में संवेदनशील होने के बावजूद, धीरे-धीरे उसके पास आया, चप्पलों की खुशबू सूंघी, और फिर खाना खाने लगा। माया मुस्कराई, और जैसे-जैसे दिन बिते, वह कुत्ते के साथ अपना नाश्ता साझा करती रही।

माया की दयालुता की खबर जल्द ही पड़ोस में फैल गई। लोगों ने उसकी करुणा की सराहना की और उसके साथ बिना घर वालों के खाने का सहयोग करने लगे। उन्होंने उसे खुशी के साथ खुशी में जीने के लिए एक अवसर दिया।

Short Stories For Kids In Hindi

हफ्तों बीतने पर, लक्की अपनी ताक़त पुनः प्राप्त करने लगा, और उसकी गहरी फर के आसपास बढ़ गई। वह माया के लिए एक वफादार साथी बन गया, जो हर दिन स्कूल जाने और घर लौटने के लिए उसका पालना किया। उन्होंने एक ख़ास बंदन बनाया, और माया का दिल खुशी से भर गया जब वह देखती थी कि लक्की की पुनर्प्राप्ति कैसे हुई है।

एक दिन, जब माया और लक्की पार्क में खेल रहे थे, माया ने स्थानीय पालतू जानवरों के लिए एक स्थानीय पालतू जानवर अपनाने के बारे में एक फ्लायर देखा। इसमें कहा गया था कि कई परित्यक्त जानवरों को प्यार से भरपूर घरों की आवश्यकता है। माया को यह अहसास हुआ कि वह लक्की को स्थायी और प्यारे घर दे सकती है।

अपने माता-पिता के समर्थन के साथ, माया ने लक्की को अपनाया, और वह उनके परिवार के महत्वपूर्ण सदस्य बन गया। अब लक्की को यह सोचने की चिंता नहीं करनी पड़ती थी कि उसका अगला भोजन कहाँ से आएगा या वह ठंडी से बचने के लिए कहाँ शरण ढूंढेगा।

Short Stories For Kids In Hindi

माया के दयालुपन का साथ न केवल लक्की को बचाया, बल्कि दूसरों को भी जागरूक किया कि वे जिन्होंने मदद की ज़रूरत वाले जानवरों के लिए अपनी करुणा को फैलाने में आनंद ले सकते हैं। पार्क में बिना घर वालों के खाने का सहयोग करने के लिए माया की पहल पर, एक समुदाय के लिए एक सुरक्षित स्थान बन गया।

इस Short Stories For Kids In Hindi कहानी का सिखाने वाला संदेश यह है कि छोटे से दयानुषासन का भी प्रभाव हो सकता है, और अन्यों के जीवनों को छू सकता है, हम उसे कभी पूरी तरह से समझ नहीं सकते हैं। माया के सबसे छोटे नाश्ते को एक भूखे कुत्ते के साथ साझा करने की बसीकरण ने न केवल लक्की के जीवन को परिवर्तित किया था, बल्कि यह बड़ी एकता को बढ़ाने के लिए समुदाय को साथ आने के लिए प्रोत्साहित किया था, जो आवश्यकता में जाने वाले जानवरों के लिए दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाने के लिए साथ में काम करने आया।

Hindi Short Stories For Kids

मिस्टर पटेल और किताब (Short Stories For Kids In Hindi)

एक गुंजता हुआ शहर में, एक शांत गली पर छिपा हुआ एक छोटी सी किताब की दुकान थी। यह दुकान एक बूढ़े आदमी नामक मिस्टर पटेल द्वारा चलाई जाती थी, जिनका पुस्तकों के प्रति एक खास प्यार और गहरा प्यार था। उन्होंने माना कि पुस्तकों की शक्ति जीवन को बदल सकती है।

Short Stories For Kids In Hindi
मिस्टर पटेल और किताब Short Stories For Kids In Hindi

एक दिन, एक युवक नामक राज मिस्टर पटेल की किताब की दुकान में पहुंचा। राज एक जिज्ञासु बच्चा था जो पुस्तकों के माध्यम से नए दुनियों का खुदाई करने का शौक रखता था। उसे साहसी नॉवेल्स में विशेष रुचि थी और वह कुछ रोमांचक पढ़ने के लिए उत्सुक था।

मिस्टर पटेल ने राज की उत्सुकता को देखा और उसकी ओर बढ़े। “नमस्ते, युवक,” उन्होंने गर्म मुस्कान के साथ कहा। “क्या आप आज कोई विशेष पुस्तक ढूंढ रहे हैं?”

राज ने जवाब दिया, “मैं एक रोमांचक साहस की कहानी पढ़ना चाहता हूँ, कुछ ऐसा जो मुझे एक रोमांचक यात्रा पर ले जाए।”

Short Stories For Kids In Hindi

मिस्टर पटेल ने सिर झुकाया और दुकान के कोने में एक बूढ़े पुस्तकों की शेल्फ की ओर बढ़ा। उन्होंने एक पुस्तक को उठाया और राज को दी। “मैं मानता हूँ कि यह पुस्तक आपको जीवन की एक रोमांचक यात्रा पर ले जाएगी,” उन्होंने कहा।

राज ने पुस्तक की कवर पर देखा, जिस पर एक साहसी खोजकर्ता एक रहस्यमय जंगल में था। उसका शीर्षक था, “खोए हुए मंदिर की तलाश।” उसमें उत्साह भरा हुआ था जब उसने मिस्टर पटेल का आभार व्यक्त किया और पुस्तक को खरीद लिया।

अगले कुछ दिनों में, राज ने साहस कहानी की पृष्ठों में खुद को डुबोया। कहानी में भयंकर यात्राएं, प्राचीन रहस्य, और दिल धड़कने वाले पलों से भरपूर था। वह पुस्तक को नहीं छोड़ सकता था और वह खुद को कहानी की दुनिया में खो गया।

जैसे ही राज ने प्रोतागोनिस्ट की साहस और संकल्प के बारे में पढ़ा, उसे प्रेरित हो गया। उसने समझ लिया कि जीवन भी, उसे अन्दर करने के लिए एक साहस हो सकता है। नई उत्सुकता के साथ, राज ने हाइकिंग करने का निर्णय लिया, कुछ ऐसा जो उसे हमेशा करना चाहिए था, पर उसने कभी किया नहीं।

उसने अपनी योजनाओं को मिस्टर पटेल के साथ साझा किया, जो राज की नई उत्सुकता के बारे में सुनकर खुश हुए। मिस्टर पटेल ने उसे हाइकिंग ट्रेल्स और जंगल में बचाव की अहमियत के बारे में जानकारी देने वाली एक पुस्तक को उपहार में दी।

राज अपने सप्ताहांतों को नजदीकी जंगलों में हाइकिंग करने और प्राकृतिक सौंदर्य का अन्वेषण करने में बिताने लगे। उन्होंने मूल्यवान कौशल सीखे और प्रकृति के सौंदर्य के प्रति गहरा समर्पण किया।

Short Stories For Kids In Hindi

एक दिन, हाइकिंग अभियान के दौरान, राज ने जंगल के दीर्घ अंधकार में छिपी एक प्राचीन गुफा का पता लगाया। यह एक रोमांचक खोज था, और वह न चिंता कर सका कि एक अपनी कहानियों में से एक चरित्र की तरह महसूस कर रहा था।

जैसे ही उसने गुफा का अन्वेषण किया, राज ने एक पुरानी अभिलेखन का पता लगाया जो भूले हुए धन की खोज की ओर ले जाता था। यह एक लम्बे समय बाद का धन की खोज करने का एक पल था, और यह एक पूर्ण उत्साह और पूर्णता का पल था।

राज ने समझा कि वह साहस कहानी को पढ़ने के बाद ही न केवल अपने मनोरंजन किया बल्कि उसमें अपने अंदर की एक चिंतक की तरह बदल गया था कि वह असल जीवन में साहसिक यात्राओं पर प्रस्तावित हो सकता है। वह मिस्टर पटेल का आभारी था कि उसने उसे उस पुस्तक के साथ परिचित किया जिसने उसके जीवन को बदल दिया।

इस Short Stories For Kids In Hindi कहानी का सिखाया गया संदेश यह है कि पुस्तकों की शक्ति हमें प्रेरित करने और बदलने की है। वे हमें अद्भुत यात्राओं पर ले सकती हैं, न केवल कल्पनाओं की दुनिया में, बल्कि हमारे खुद के जीवन में भी। जैसे ही राज ने पुस्तक के माध्यम से हाइकिंग का नया रंग देखा, हम भी एक पुस्तक के पृष्ठों में प्रेरणा और प्यास पा सकते हैं, जो हमें नए आकाशों की खोज करने और अपने ही उत्सव यात्राओं पर प्रस्तावित होने की ओर प्रोत्साहित कर सकती है।

Short Story In Hindi

पशु विशेषज्ञ लड़की मिया (Short Stories For Kids In Hindi)

एक धूपचमकीले पहाड़ों के बीच एक प्यारे गांव में, एक छोटी सी लड़की नामक मिया बसी थी। मिया की एक विशेष क्षमता थी – वह पशुओं की भाषा समझ सकती थी। छिपकली के चिरपिंग से लेकर झूलते पत्तों की आवाज़ तक, मिया सभी जीवों से बात कर सकती थी।

Short Stories For Kids In Hindi
पशु चिकित्सा लड़की मिया Short Stories For Kids In Hindi

एक दिन, जब मिया जंगल में घूम रही थी, उसने मदद की एक पुकार सुनी। वह एक शिकारी के फंद में फंसा हुआ एक छोटा सा खरगोश था। खरगोश डरा हुआ था और दर्द में था।

मिया खरगोश के पास जा कर धीरे से उसे फंद से बाहर निकाल लिया। खरगोश, आभारी और राहत में था, और मिया की आँखों में आभार की गहरी भावना थी। तब मिया को यह अहसास हुआ कि उसकी पशुओं की भाषा समझने की क्षमता के साथ एक जिम्मेदारी भी आती है कि उनकी मदद और सुरक्षा करें।

धीरे-धीरे, मिया अपने गांव में “पशु विशेषज्ञ” के रूप में प्रसिद्ध हो गई। उसने अपनी ख़ास क्षमता का उपयोग करके घायल पशुओं की मदद की, खोए हुए पशुओं को उनके घरों लौटाया, और जंगल के पशुओं के बीच मुद्दों के बीच भी सुलह कराने में मदद की।

Short Stories For Kids In Hindi

एक दिन, कुछ गांववालों ने मिया के पास एक समस्या के साथ आई। एक भेड़-बकरी बच्चों के साथ खेल रहे एक भेड़िया ने उनके पालतू जानवरों को बार-बार सताया था, और उन्होंने मिया से बात करके भेड़ियों के साथ बातचीत करने और एक समाधान ढूँढने का आग्रह किया।

मिया इसकी सहायता करने के लिए सहमत हुई और भेड़ियों के पास वे जगह पहुँची जहां भेड़िया पैक आवास करते थे। वह उनसे उनकी खुद की भाषा में बात की, उनसे विनती की कि वे गांववालों के जानवरों को बार-बार चोट पहुँचाना बंद करें। भेड़िया पैक के नेता, जिनमें एक बुद्धिमान बड़ा भेड़िया नामक लूना था, मिया की विनती को सुन रहे थे।

लूना ने समझाया कि भेड़िया गांववालों के जानवरों को चोट पहुँचाने का कारण यह था कि वह भूमिगत वनस्पतिकरण के कारण क्षीण हो गए थे। मिया, जिसमें दयालुता भरी थी, ने गांववालों के साथ काम करने का फैसला किया ताकि इस समस्या का समाधान किया जा सके। उन्होंने ज़्यादा पेड़-पौधों को लगाया, एक सुरक्षित वन्यजीव क्षेत्र बनाया, और यह सुनिश्चित किया कि भेड़ियों को पर्याप्त खाने का सामान मिल जाता है।

Short Stories For Kids In Hindi

इस परिणामस्वरूप, भेड़िया अब गांववालों के लिए ख़तरा नहीं पैदा करते थे, और मिया ने एक बार फिर से अपनी सारी बेहतरीन तरीक़े से अपनी क्षमता का उपयोग किया। उसने दिखाया कि समझदारी और सहानुभूति से हम उचित रूप से समस्याओं का समाधान कर सकते हैं, चाहे वो कितनी भी चुनौतियों वाली क्यों न हो।

गांव में मिया के प्रयासों का जश्न मनाया गया, और उसकी उपाधि “पशु विशेषज्ञ” के रूप में और भी मज़बूत हुई। मिया ने वन्यजीवों की सुरक्षा और देखभाल की और मानवों और प्रकृति के बीच संगति को सुनिश्चित किया।

इस Short Stories For Kids In Hindi कहानी का सिखाने वाला संदेश है कि हर उपहार या क्षमता के साथ एक जिम्मेदारी आती है। मिया की जानवरों की भाषा समझने की क्षमता ने उसके जीवन को ही नहीं धन्य किया ही, बल्कि उसको दुनिया में एक सकारात्मक परिवर्तन लाने की भी शक्ति दी। यह हमें याद दिलाता है कि हमारी अनूठी कौशल और क्षमताएँ हमें दूसरों की मदद करने के लिए और हमारे समुदायों और हमारे चारों ओर की प्राकृतिक दुनिया में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं।

मास्टर ली और सफलता युवक, की कहानी (Short Stories For Kids In Hindi)

एक शांत गांव जो किसी विशाल पहाड़ के पाओं में बसा था, वहां एक नम्र और बुद्धिमान बुढ़े आदमी जिनका नाम मास्टर ली था। गांव के सभी लोग मास्टर ली की गहरी बुद्धि और सभी में अच्छाई को देखने की उनकी क्षमता के लिए जानते थे।

Short Stories For Kids In Hindi
मास्टर ली और सफल युवक Short Stories For Kids In Hindi

एक गर्मी के दिन, गांव में एक युवक जिसका नाम कैई था, आया। कैई उत्साही था और अपने आप को साबित करने के लिए तैयार था। उसने मास्टर ली को ढूंढ़ लिया और मास्टर ली से कहा, “मास्टर ली, क्या आप मुझे सफलता का राज सिखा सकते हैं? मैं जीवन में महत्वपूर्ण चीजें हासिल करना चाहता हूँ।”

मास्टर ली ने कैई को एक गर्म बड़े प्याले में पानी दिया और कहा, “यहाँ कीचड़ बनाने के लिए इस प्याले में से पानी को बिना एक बूँद गिराए ले जाना है।”

Short Stories For Kids In Hindi

कैई परेशान था लेकिन उसने इस चुनौती को स्वीकार किया। उसने सावधानी से प्याला पकड़ा और समझाया, “सफलता युवक, जीसे पहाड़ चढ़ने की तरह है। इसमें धीरज, सहयम, और एक दयालु दिल की आवश्यकता होती है। लेकिन मैं तुम्हें सफलता का रहस्य सिखाने से पहले, मेरा तुम्हारे लिए एक काम है।”

कैई अकेला पथ चला और धीरे-धीरे पहाड़ की ओर बढ़ने लगा। हर कदम पर, उसने ध्यान देने की ज़िद की कि पानी की एक भी बूँद न गिरे।

कई घंटों के कठिन प्रयास के बाद, कैई आखिरकार शिखर पर पहुँचा। वह गर्मी से बल्लबित था और अपने बिना गिराए गए पानी की प्याला मास्टर ली के सामने प्रस्तुत किया। “मैंने काम पूरा किया है, मास्टर,” उसने उत्साहित होकर कहा।

मास्टर ली मुस्कराए लेकिन फिर पूछे, “कैई, क्या जब तुम पहाड़ चढ़ रहे थे, तो क्या तुमने संग राह पर खिलने वाले फूलों को, पक्षियों के चिरपिंग को, और मनमोहक दृश्यों को नहीं देखा?”

Short Stories For Kids In Hindi

कैई को समझ में आया कि उसने पानी की प्याले के बारे में इतना ध्यान दिया कि उसने अपने चारों ओर की प्राकृतिक सौंदर्य को छोड़ दिया था। उसे खेद का अहसास हुआ।

मास्टर ली ने जारी रखा, “मेरे प्यारे कैई, सफलता सिर्फ अपने लक्ष्य को हासिल करने के बारे में ही नहीं है, बल्कि यह भी जीवन का आनंद लेने और उसके साथ क़दम क़दम पर आनंद उठाने के बारे में है। जीवन के बहुमूल्य पल होते हैं, और सफलता उसके साथ ही सबसे मिठास भरी होती है जब आप दुनिया की खूबसूरती का सामानना करते हैं।”

कैई ने समझ लिया कि मास्टर ली ने दी हुई गहरी सीख को। उसे यह बात समझ में आई कि सफलता सिर्फ अपने लक्ष्य तक पहुँचने के बारे में ही नहीं है, बल्कि यह भी आपके द्वार के हर कदम का आनंद लेने और उनके चारों ओर की दुनिया की महक का सौभाग्य है।

Short Stories For Kids In Hindi

सालों-सालों के दौरान, कैई ने अपने लक्ष्यों की ओर मेहनती रूप से काम किया, लेकिन उसने मास्टर ली से सीखी हुई सीख को कभी भूला नहीं। उसने अपने प्रयासों में महान सफलता प्राप्त की, लेकिन उसने यह भी किया कि उसने जीवन की सौंदर्य को महसूस करने का समय न गवाया।

इस Short Stories For Kids In Hindi कहानी का सिखाने वाला संदेश है कि सफलता केवल अपने लक्ष्यों तक पहुँचने के बारे में नहीं है; यह भी अपने यात्रा का आनंद लेने और आपके चारों ओर की दुनिया के सौंदर्य को महसूस करने के बारे में है।

सफलता की पुरस्कृति में, यह महत्वपूर्ण है कि आप एक दयालु दिल और दुनिया की आश्चर्यजनक बातों के एक जागरूक रूप का पालन करें।

Leave a Reply