यह कहानी पूरी तरह से Natural story पर निर्भर है प्रकृति में होने वाले सभी तरह की शिक्षाप्रद जंगलों के बारे में जो कहानी है उसमें से सबसे अच्छी कहानियां इस आर्टिकल में लिखी गई है।

इस आर्टिकल में Natural Story पर सबसे अच्छी कहानियां लिखी गई है जिससे बच्चे पढ़ कर के पेड़ पौधों के महत्व तथा नेचर में होने वाले बदलाव के बारे में पूरी विस्तार से पढ़ेंगे।

Natural story For Kids with Moral Story

सुंदर बगीचे की शिक्षाप्रद कहानी Desi kahani

एक समय की बात है, जब किस्से और गहरे जंगलों के बीच लहराती पहाड़ियों के बीच एक प्यारा गांव बसा था, वहीं एक बुद्धिमान बूढ़ा आदमी था जिसका नाम सैमुअल था। सैमुअल पूरे गांव में अपनी बुद्धिमत्ता और दयालुता के लिए प्रसिद्ध थे। उन्हें जरूरतमंदों की मदद करने और उनके संज्ञान जोड़ने का प्रसिद्धान है और जो भी सलाह चाहते हैं, उन्हें श्रीमान पर सांत्वना प्रदान करने का नाम है।

Natural story With Desi Kahani
Natural Story

एक सुनहरी सुबह को, जब सैमुअल अपने बगीचे की देखभाल कर रहे थे, उन्होंने गांव के मेंढ़ों के बच्चों के एक समूह को देखा। उनमें से एक छोटे से लड़के का नाम इथन था, जिसे शरारती होने की खबर थी। इथन को उसके दोस्तों पर प्रैंक खेलने और गांव के चारों ओर मुसीबत खड़ा करने के लिए जाना जाता था।

सैमुअल ने सोचा कि अब समय आ गया है कि छोटे इथन को उसके कृत्यों के परिणामों के बारे में एक मूल्यवान सीख दें। उन्होंने बच्चों के समूह के पास बढ़कर उन्हें गर्मी से गोलू दिया।

“नमस्ते, बच्चों,” सैमुअल मुस्कराहट के साथ कहे। “मुझे आज हर एक तुम्हारे लिए एक खास काम है।”

बच्चे चौकस होकर उनके मन में क्या है देखने के बारे में जिज्ञासा बढ़ी।

“मैं चाहता हूँ कि हर एक तुम्हारे पास इस झोला को लो और उसमें सबसे जूसी सेब भर दो जो तुम बागबानी से पा सको,” सैमुअल ने जारी किया, हर बच्चे को एक-एक झोला देते हुए। “लेकिन एक नियम है जिसे तुम्हें पालन करना होगा। तुम सिर्फ वही सेब तोड़ सकते हो जो पके हुए हों। अपकेपे पके नहीं तोड़ने के लिए नहीं।”

बच्चे बड़ी उत्सुकता के साथ इस चुनौती को स्वीकार कर लिया, अपने कौशल को प्रमाणित करने के लिए उत्साहित हो गए। वे बागबानी को पहुँचते ही, हर एक बच्चा एक झोला हाथ में पकड़कर सेब तोड़ने लगे। उनमें से इथन सबसे उत्साहित थे, उनको बुद्धिमान बूढ़े के स्वीकृति जीतने का निश्चित आश्वासन देने का निश्चय किया था।

जैसे ही उन्होंने सेब तोड़ना शुरू किया, इथन की धीरज का सिपाही हो गया। वह बिना देखे-समझे, क्या सेब पके हुए हैं या नहीं, वह बिना किसी तरह के ध्यान केन्द्रित किए सेब तोड़ने लगा। अपनी झोले को जल्दी भरने के लिए, उसने बुद्धिमान बूढ़े के निर्देशों को नकारा नहीं किया।

Natural Story

वही समय, दूसरे बच्चे संवेदना से सबसे पके सेब चुन रहे थे, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनके झोले मिठे और जूसी फलों से भरे हो।

जब उन्होंने अपने सेब इकट्ठा किए, तो वे सभी बच्चे फिर से सैमुअल के पास वापस आए, उनके झोले पके, स्वादिष्ट सेबों से भरे हुए थे। सैमुअल ने हर झोले को जांचा और बच्चों को उनकी धीरज और मेहनत के लिए प्रशंसा की।

Desi Kahani With Natural Story 

हालांकि, जब उन्होंने इथन का झोला जांचा, तो उन्होंने देखा कि वह ताजा और पके हुए सेबों का मिश्रण से भरा हुआ था। सैमुअल ने इथन की ओर देखा, एक दयालु लेकिन सख्त अभिव्यक्ति के साथ।

“इथन,” सैमुअल बोले, “तुमने वह एक नियम नहीं फॉलो किया जो मैंने तुम्हें दिया था। तुमने ताजा और तैयार होने वाले सेबों को चुना ही नहीं। अब तुम्हारा झोला विभिन्न गुणवत्ता के फलों से भरा हुआ है।”

Natural Story 

इथन अपने सिपाहियों में शरम से सिर झुका दिया, अपनी ग़लती को समझते हुए। दूसरे बच्चे जानते-समझते हुए एक महत्वपूर्ण सीख का हिस्सा हो रहे थे जो घटित हो रही थी।

सैमुअल ने जारी किया, “तुम देखो, इथन, जीवन सेब तोड़ने की तरह है। जब हम जीवन में जल्दी बढ़ते हैं, दूसरों की बुद्धिमत्ता और मार्गदर्शन को नजरअंदाज करते हैं, तो हम अक्सर विभिन्न गुज़िश्तों का हिस्सा बनते हैं – कुछ मीठे और पके हुए, जबकि दूसरे कड़वे और अपके हुए होते हैं।

लेकिन अगर हम अपना समय लें, विचारशील चुनौतियों को जीतने में, और उन लोगों के मार्गदर्शन का पालन करते हैं जिन्होंने हमारे सामने का मार्ग चला लिया है, तो हम अपने जीवन को सबसे मीठे और सबसे अधिक आत्म-संतोषजनक लम्हों से भर सकते हैं।”

Natural Story 

इथन ने सिर हिलाया, अपनी समझ और पश्चाताप से भरे आंखों के साथ। उसने उस दिन एक मूल्यवान सीख हासिल की थी – सब्र, बुद्धिमत्ता, और उन लोगों के मार्गदर्शन के महत्व को समझने का महत्व।

उस दिन के बाद, इथन एक सोचनेवाला और विचारशील युवक बन गया। उसने अपने बड़ों की सलाह सुनी, बेहतर चुनौतियों को स्वीकार किया, और समय के साथ, वह गांव का एक बुद्धिमान और सम्मानित सदस्य बन गया।

और इस तरह, लहराती पहाड़ियों और लुश जंगलों के बीच बसे हुए उपयुक्त गांव में, इथन की कहानी ने सभी को याद दिलाया कि जीवन के बगीचे में, सबसे मीठे फलों का सब्र और बुद्धिमत्ता है।

Leave a Reply