Top 10 Best Short Hindi Story for kids in Hindi

By aipaisa.com Sep9,2023

आज के व्यस्त जीवन में सभी लोग की पहली पसंद Short Hindi Story हैं। जिसे पढ़कर कम समय में अच्छी शिक्षा के साथ – साथ मनोरंजन कर सकते हैं।

Short Hindi Story बच्चों की सबसे पहली प्रिय कहानी पढ़ना चाहते हैं। और उससे अच्छी शिक्षा के साथ उन्हें जीवन में आगे बढ़ते रहने में मदद करता है।

Short Hindi Story 

कहानी: “सपनों का सफर”

यह short hindi story कहानी है एक युवक के सपनों के साथ उसके सफर की, जिसने उसको एक नई दुनिया का अनुभव कराया।

Short Hindi Story
सपनों का सफर Short Hindi Story

राज का सपना था कि वह दुनिया को घूमने का मौका पाए। वह एक छोटे से गाँव से था, जहां की जिंदगी साधारण और आरामदायक थी। लेकिन उसका मन बहुत बड़े सपनों की ओर बढ़ रहा था।

राज के पास कोई धन नहीं था, लेकिन उसकी मेहनत और संघर्ष की आत्मा थी। उसने अपने सपने को पूरा करने का निश्चय किया और जीवन को नए अवसरों की तरफ बढ़ने का सही समय माना।

राज ने अपनी पढ़ाई पूरी की और एक अच्छे काम की तलाश में निकला। उसने एक छोटी सी नौकरी प्राप्त की, जिससे उसका जीवन सुखमय बन गया।

लेकिन राज का सपना अब भी अधूरा था। वह अपने दोस्तों और परिवार के साथ यात्रा करने का सपना देखता था, लेकिन उसके पास इसके लिए पर्याप्त पैसे नहीं थे।

राज ने सपनों को छोड़ने का नाम नहीं लिया। वह नौकरी के बाद अपनी स्वतंत्र समय का सबसे अच्छा उपयोग करता और पैसे बचाता।

Short Hindi Story with Moral Story 

कुछ सालों बाद, जब उसके पास पर्याप्त पैसे जमा हो गए, तब वह अपने सपनों की ओर बढ़ चला। उसने अपने दोस्तों को साथ लिया और एक सपनों भरी यात्रा की योजना बनाई।

राज और उसके दोस्त ने एक पुरानी गाड़ी में यात्रा की शुरुआत की, और वह नयी दिशाओं की ओर बढ़ गए। वे अलग-अलग शहरों में जा कर नई कहानियों को खोजते और अपने सपनों को पूरा करने का मजा लेते।

उनका सफर उनकी जिंदगी का सबसे यादगार और सिखाने वाला हिस्सा बन गया। वे नई लोगों से मिलकर नई दोस्तीयाँ बनाएं, अलग-अलग विशेषज्ञताओं को सीखें, और अपने आप को और बेहतर बनाया।

सफर के दौरान, राज ने देखा कि दुनिया में कितनी खूबसूरत चीजें हैं और उसने अपनी दृष्टि को बदल दिया। उसने समझा कि सपनों को पूरा करने के लिए सिर्फ पैसों की आवश्यकता नहीं होती, बल्कि उन्हें पूरी ईमानदारी और मेहनत के साथ अपना सपना पूरा करना होता है।

यह short hindi story कहानी हमें यह सिखाती है कि सपने हमारी जिंदगी में महत्वपूर्ण होते हैं और हमें उन्हें पूरा करने के लिए मेहनत करनी चाहिए। सपनों का पीछा करने का सफर कभी-कभी सीधा नहीं होता, लेकिन यह हमें नए अवसरों की ओर ले जाता है और हमें अपने आत्मविश्वास को मजबूती से बढ़ाता है।

कहानी: “पिता और पुत्र का प्यार”

रवि का जीवन गाँव की सीमाओं में ही बसा था, जहां उसके पिता राजेश किसानी का काम करते थे। यहाँ की जिंदगी अद्वितीय थी, एक साधारण और आरामदायक जीवन जिसमें सब कुछ सीमित था। लेकिन राजेश का सपना था कि उनका पुत्र रवि एक दिन दुनिया में बड़ा आदमी बनेगा।

Short Hindi Story
कहानी: “पिता और पुत्र का प्यार” Short Hindi Story

रवि, एक छोटे से गाँव के छोटे से छोटे बच्चे के रूप में, अपने पिता के सपनों को पूरा करने का वादा कर चुके थे। वे सोचते थे कि उन्हें अपने पिता के सपनों को पूरा करने का एक मौका देना है।

रवि के पास बहुत सारे धन नहीं थे, लेकिन उसके पास एक ताकतवर आत्मविश्वास था और उसकी मेहनत की भावना थी। उसने अपने आत्मविश्वास के साथ मेहनत करना शुरू किया और जीवन को एक नए दिशा में बदलने के लिए काम करना शुरू किया।

रवि का सपना था कि वह एक दिन बड़ा आदमी बनेगा और अपने पिता के सपनों को पूरा करेगा। वह अपनी पढ़ाई में भी अच्छा था और उसकी रुचि उसकी मेहनत और संघर्ष की ओर ले जाती थी।

राजेश ने अपने पुत्र को हमेशा सहयोग और समर्थन दिया और उसकी मानसिकता को मजबूत किया। वह अपने पुत्र के संघर्ष का समर्थन किया और उसे हमेशा आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया।

रवि की मेहनत और पिता का साथ उसके लिए फल देने लगे। वह ने अपने लक्ष्यों की ओर बढ़ने का सही समय माना और एक अच्छे कॉलेज में एडमिशन प्राप्त किया।

Short Hindi Story for kids 

रवि ने अपने पिता के सपनों को पूरा किया और उन्होंने अपने परिवार के लिए एक बड़ा आदमी बन गए। उन्होंने अपने पिता के साथ मिलकर समाज में गर्व किया और अपने सपनों को पूरा करने के बारे में एक महत्वपूर्ण सबक सिखा।

इस short hindi story कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि पिता-पुत्र के प्यार और समर्थन का महत्व कभी भी अद्वितीय होता है। सपनों को पूरा करने के लिए मेहनत करना और आत्मविश्वास बनाए रखना किसी भी मुश्किल को पार करने का कुंजी होता है। रवि और राजेश की यह मिसाल हमें हमेशा इंस्पायर करती है कि संघर्षों के बावजूद सपनों को पूरा किया जा सकता है।

Short Hindi Story with Moral 

कहानी: “दादी माँ की कहानी”

गीता दादी माँ की आवाज सदैव हमारे सुनहरे बचपन की यादों को जागृत कर देती है। उनकी वाणी के साथ जुड़ी हर कहानी वही सुखद महक लाती है जो हमने उनके साथ बिताए वो प्यारे समय को याद करने के लिए किया था।

Short Hindi Story
कहानी: “दादी माँ की कहानी” Short Hindi Story

गीता दादी माँ का नाम गाँव के प्यारे छोटे से गाँव में मशहूर था। उनका घर छोटा था, लेकिन उनके घर में हमेशा खुशियों की बौछार बरसती रहती थी। उनके पास अपने बच्चों और पोतों की हँसी थी, और उन्हें यह बताने का अदृश्य जज़्बा था कि वे सबको किस तरह से खुश रख सकती हैं।

गीता दादी माँ का सबसे खास शौक था कहानियों का सुनाना। वे अपने पोतों और पोतियों को रोज़ाना खूबसूरत कहानियों से लेकर जाती थी, जिनमें वो खुद भी अपनी आत्मकथा के कुछ हिस्से शामिल करतीं थीं। उनकी कहानियाँ उनके प्यारे समय की यादों को जीवंत कर देतीं, और बच्चों के चेहरों पर हमेशा मुस्कान लातीं।

गीता दादी माँ के पास कहानियों का खूबसुरत खजाना था, और वे इसे सबके साथ साझा करने का बहुत शौक रखतीं थीं। उनकी कहानियों में जीवन के अनमोल मूल्यों की मिसालें और सिख छुपी होतीं, जो हमारे जीवन को और भी रंगीन बनातीं।

Short Hindi Story For Class 1 

गीता दादी माँ की कहानियों का एक अद्वितीय अंदाज था। वे अपनी आवाज से खुद को और उनके सुनने वालों को एक नया दुनिया में ले जातीं, जहां हर समस्या का हल और हर दर्द का इलाज मौजूद होता।

गीता दादी माँ की कहानियों का सबसे खास माध्यम था उनका आवाज, जिसमें वो कहानियों को जीवंत कर देतीं। उनकी कहानियों को सुनने से हमें वो सुंदर समय याद आता था, जब जीवन सरल और खुशी भरा होता था।

गीता दादी माँ की कहानियों में समाज के अद्वितीय पहलुओं की मिसालें होतीं, और हमें यह सिखातीं कि हमें अपने जीवन को सुंदरी तरीके से जीना चाहिए। उनकी कहानियाँ हमें यह भी सिखातीं कि सच्ची खुशी खुद को और अपने परिवार को खुश देने में होती है, और हमें हमारे प्यारे समय की कद्र करनी चाहिए।

गीता दादी माँ की कहानियाँ हमारे लिए एक अद्वितीय धरोहर हैं, जो हमें हमेशा खुश और समृद्ध जीवन की ओर बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करतीं हैं। वे हमारे लिए एक मूल्यवान धरोहर हैं, जो हमें हमेशा आदर्श और प्रेरणा के रूप में प्रस्तुत होतीं हैं, और उनकी कहानियों का अधिक से अधिक आनंद लेने का सुनहरा मौका है।

short hindi story for class 2

कहानी: “दादा की बातें”

गोपाल दादा, जिन्हें सब दादा कहकर पुकारते थे, एक विशेष शख्सियत थे। उनकी लम्बी दाढ़ी और सफेद बालें हमेशा उन्हें एक आदर्श दादा की भूमिका में दिखातीं। गोपाल दादा की आवाज़ में वो दर्द था, जो सिर्फ उनके जीवन के अनगिनत किस्सों के साथ आता था।

Short Hindi Story
कहानी: “दादा की बातें” Short Hindi Story

गोपाल दादा का जन्म एक छोटे से गाँव में हुआ था, जहां की जिंदगी सीमित होती थी, परंतु वह अपने अनुभवों और ज्ञान के साथ सभी को प्रभावित कर देते थे। उनके पास एक बड़ा पुराना किताबों का संग्रह था, जिसमें वे हमेशा छवियों की तरह खो जाते थे।

गोपाल दादा की कहानियाँ हमें उनके जीवन के सबसे महत्वपूर्ण मोमेंट्स की ओर ले जाती थीं। उन्होंने हमें अपने बचपन की बातें सुनाई, जब वे अपने दोस्तों के साथ खेलते थे और अपनी प्रेमिका से मिलते थे।

गोपाल दादा की कहानियाँ हमें यह सिखातीं कि जीवन हमेशा सीखने का अवसर प्रदान करता है, और हमें अपने अनुभवों से सिखकर आगे बढ़ना चाहिए। उनके संवाद और सलाह हमें हमेशा प्रेरित करते थे कि हमें आत्मविश्वास बनाए रखना चाहिए और जीवन के हर कदम पर आगे बढ़ने का साहस रखना चाहिए।

गोपाल दादा की कहानियाँ हमें यह भी सिखातीं कि जीवन के अद्वितीय पल को महत्व देना चाहिए और हमें हमारे परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने का सार्थक तरीका मिल जाता है।

Short Hindi Story For Class 2

गोपाल दादा की कहानियाँ हमें यह सिखातीं कि जीवन को हमेशा सरलता और संवाद के माध्यम से जीना चाहिए, और हमें हमेशा सकारात्मक और सकरात्मक दृष्टिकोण बनाए रखना चाहिए।

गोपाल दादा की कहानियाँ हमारे लिए एक मूल्यवान धरोहर हैं, और उनकी यादें हमें हमेशा आदर्श और प्रेरणा के रूप में प्रस्तुत होतीं हैं। उनकी विचारशीलता और गहरी समझ हमें हमेशा आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती हैं, और हमें यह याद दिलातीं है कि जीवन का हर संवाद महत्वपूर्ण होता है। गोपाल दादा हमारे जीवन में एक आदर्श बने रहते हैं, और उनकी कहानियाँ हमें हमेशा सीखने और बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करतीं हैं।

short hindi story for kids

कहानी: “अंकल की शिक्षा”

गाँव के विक्रम अंकल एक बड़े ही ज्ञानी और उद्यमित आदमी थे। वे अपने जीवन में सफलता पाने के लिए कई मुश्किलों का सामना कर चुके थे और उन्हें यही सिख भी गई थी कि ज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। वे हमेशा अपने परिवार के सदस्यों को यह सिखाते थे कि ज्ञान का महत्व केवल शिक्षा के क्षेत्र में ही नहीं होता, बल्कि यह हर क्षेत्र में महत्वपूर्ण होता है।

Short Hindi Story
कहानी: “अंकल की शिक्षा” Short Hindi Story

गाँव की बड़ी शांतिपूर्ण ज़िंदगी के बावजूद, विक्रम अंकल का मन उद्यमिता की ओर बढ़ता था। उन्होंने बचपन में अपने माता-पिता के साथ कई साल गुजारे और उनके प्रेरणास्पद किस्से सुने हैं। वे जानते थे कि शिक्षा का महत्व केवल किताबों में ही नहीं होता, बल्कि उसे अपने जीवन में उतारना भी महत्वपूर्ण होता है।

एक दिन, उनके नाती राजू ने अंकल से कहा, “अंकल, मुझे भी आपके तरह ज्ञान प्राप्त करना है। कृपया मुझे भी अपनी शिक्षा दें।”

विक्रम अंकल खुशी-खुशी राजू के साथ बैठे और उन्होंने शुरू की शिक्षा देने की प्रक्रिया। वे राजू को जीवन के अनगिनत पहलुओं, संघर्षों, और सफलता के सिद्धांतों के बारे में बताते गए। विक्रम अंकल अपने अनुभवों और ज्ञान से भरपूर थे, और वे राजू को यह सिखाने के लिए तैयार थे कि कैसे वो अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए मेहनत कर सकते हैं।

Short Hindi Story For kids and Class 5

राजू ने अंकल की शिक्षा को आत्मसात किया और उसने अपने जीवन में उसे लागू किया। वह अपने उद्यमिता कार्यों में सफल हुआ और अपने परिवार को भी आगे बढ़ाने का मौका दिया। वह एक उदाहरण स्थापित करने वाले बने, जिनसे गाँव के लोग प्रेरित हुए और शिक्षा के महत्व को समझने लगे।

इस short hindi story कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि शिक्षा हमारे जीवन में महत्वपूर्ण है, और हमें अपने ज्ञान और अनुभव को दूसरों के साथ साझा करने का अवसर देना चाहिए। अंकल ने राजू को सिखाया कि ज्ञान का साझा करना हमें और भी महत्वपूर्ण बना सकता है और हमें अपने परिवार और समाज के साथ अधिक साझा करने का अवसर मिल सकता है।

इस short hindi story कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि जीवन के सभी क्षेत्रों में शिक्षा का महत्व होता है, और हमें हमेशा सीखने के लिए तैयार रहना चाहिए। विक्रम अंकल ने यह साबित किया

कि ज्ञान से ही सफलता प्राप्त की जा सकती है, और हमें हमेशा अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए मेहनत करना चाहिए।

Related Post

Leave a Reply