इस आर्टिकल में सभी प्यारे दोस्तों को अच्छी – अच्छी  कहानी भारत में सबसे लोकप्रिय Hindi Story For kids पढ़ने को मिलेगा।

अगर आप इस Hindi Story For kids को पूरी अच्छी तरह से पड़ेंगे तो आपको मनोरंजन के साथ अच्छी शिक्षा मिलेगी। और यह कहानी आपको कैसी लगी। कॉमेंट (Comments) कर जरुर बताएं।

Hindi Story For kids With Moral Stories

नन्हे मुन्ने बच्चों की शानदार कहानी: “दोस्ती का माहौल”

कहानी के प्रमुख पात्र:

  1. राजू – एक छोटे से गांव का छोटा सा लड़का
  2. मीनू – राजू की साथी, एक अच्छी दोस्त
  3. चुटकु – एक प्यारा सा कुत्ता
  4. दादी – राजू की प्यारी दादी

कहानी शुरू होती है…

गांव के छोटे से सड़क पर चुटकु खेल रहा था। वह बहुत ही प्यारा कुत्ता था, और उसकी मां की मौत के बाद, वह अकेला हो गया था। एक दिन, चुटकु गांव के सर्कस में गिर गया, और वह बहुत डरा हुआ था।

Hindi Story For kids
नन्हें मुन्ने बच्चों की शानदार कहानियां Hindi Story For kids

राजू ने चुटकु को देखा और उसे बचाने के लिए साहसिकता दिखाई। वह सर्कस वालों से चुटकु को छुड़वाने की मांग की और अपनी दादी से सहमति प्राप्त की।

राजू ने अपने दोस्त मीनू से भी मदद मांगी, और उन्होंने एक मिलकर काम किया। उन्होंने एक समर्पण और मिलनसर योजना बनाई और उसका पालन किया।

सार्कस वालों ने मीनू और राजू की मदद से चुटकु को छुड़ा दिया, और वह सुरक्षित था। चुटकु की मांग के लिए उन्होंने धन्यवाद दिया और राजू और मीनू की दोस्ती को मनाया।

इस Hindi Story For kids कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि दोस्ती में साथीता और सहयोग होना महत्वपूर्ण होता है। छोटे बच्चों की सोच और साहस का महत्व भी दिखाया गया है, जो हमें बचपन से ही सिखना चाहिए।

इस Hindi Story For kids कहानी के माध्यम से हम यह समझते हैं कि हमें अपने दोस्तों की मदद करना और उनके साथ खड़ा होना चाहिए, चाहे हमारी उम्र कुछ भी हो। दोस्ती का माहौल अच्छा होता है और यह हमारे जीवन को खुशी से भर देता है।

“वीर प्रेमी और जादूगर की परी”

कहानी के प्रमुख पात्र:

  1. वीर प्रेमी – एक साहसी और सच्चा प्रेमी
  2. लीला – वीर प्रेमी की प्रिय और उसकी मां
  3. अजय – एक जादूगर, वीर प्रेमी का प्रतिशोधी

कहानी शुरू होती है…

एक समय की बात है, एक गांव में वीर प्रेमी और उसकी प्रिय, लीला, मिलकर खुशी-खुशी जी रहे थे। उनका प्यार दूसरों के लिए आदर्श था। वीर प्रेमी अपनी प्रिय के लिए कुछ भी कर सकते थे, और वह उसके साथ हर खुशी और दुख में थे।

Hindi Story For kids
वीर प्रेमी और जादुगर परी की कहानी Hindi Story For kids

एक दिन, गांव में एक जादूगर आया। उसका नाम अजय था, और वह गांववालों को अपने जादू के कारन में आकर्षित कर रहा था। वह अपने जादू से लोगों को बेहलाकर उनके पैसे लूट रहा था।

वीर प्रेमी और लीला भी उसकी शिकार हो गए। अजय ने वीर प्रेमी को एक चुनौती दी – वह उनकी प्रिय, लीला, को वापस पाने के लिए उन्हें एक खोजने का कठिन काम देगा, और उसकी पारी के रूप में लाने का कोई रास्ता नहीं होगा।

वीर प्रेमी ने उसे स्वीकार किया और लीला को पाने के लिए एक अद्वितीय यात्रा पर निकला। उसने अपनी साहस, समर्पण, और प्रेम के साथ कई चुनौतियों का सामना किया।

Hindi Story For kids

यात्रा के दौरान, वीर प्रेमी ने एक परी से मदद मांगी, जिसने उसे एक जादूगर के द्वार की सहायता से लीला को वापस पाने में मदद की। लीला वापस आई और उनका प्यार और साथीता और भी मजबूत हो गया।

वीर प्रेमी और लीला ने अजय को हराया और उसके जादू को नकारात्मक तरीके से उपयोग किया। उनैतिक कहानियों का महत्व: जीवन के सिख और चरित्र निर्माण 2023न्होंने सिखा कि प्यार और साहस की मदद से किसी भी कठिनाई को पार किया जा सकता है।

इस Hindi Story For kids कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि प्यार और साहस की मदद से हम किसी भी कठिनाई को पार कर सकते हैं। जादूगर की बजाय, हमारी खुद की साहसी और संगी प्रेम की जादूगरी हो सकती है।

छोटी कहानी इन हिंदी

विक्रम और बेताल: “शौर्य की कहानी

कहानी के प्रमुख पात्र:

  1. विक्रम – एक युवा और साहसी योद्धा
  2. बेताल – एक ब्रह्मराक्षस, जो जीवों की जिंदगी के रहस्यों का ज्ञान रखता है
  3. कहानी शुरू होती है…

एक समय की बात है, जब एक छोटे से राज्य का युवा और बहादुर योद्धा विक्रम नामक राजा शासन कर रहे थे। उनके साम्राज्य में खुशी-खुशी जीवन बित रहा था। एक दिन, उन्होंने एक पुराने वन में एक अजीब और डरावने चीरपिंग की आवाज सुनी।

Hindi Story For kids
शौर्य की कहानी Hindi Story For kids

विक्रम ने अपने सैनिकों के साथ वन में जाँच की शुरू की और वहां बेताल को पाया, जो एक पेड़ पर लटका हुआ था। उन्होंने बेताल को पकड़ने की कोशिश की, लेकिन बेताल जाने का नाम नहीं लेता था।

बेताल ने विक्रम से कहा, “मुझे छोड़ दो, लेकिन मैं तुम्हें कुछ कहानियाँ सुनाऊंगा।” विक्रम ने सहमति दी, और बेताल ने शुरु की कहानी…

ब्रह्मराक्षस की प्रतिशोध

इस कहानी में, विक्रम और बेताल के साथ एक युद्ध की कहानी होती है, जिसमें विक्रम एक ब्रह्मराक्षस के साथ अपने योद्धाओं के साथ मुकाबला करते हैं और उसे पराजित करते हैं।

धर्म की प्रतिष्ठा

इस कहानी में, विक्रम एक युगल की कहानी सुनते हैं, जो अपने धर्म के प्रति अपनी प्रतिष्ठा और समर्पण का प्रतीक बनते हैं।

सजीव साबित करना

इस कहानी में, विक्रम और बेताल के साथ एक राजा के न्याय के अद्वितीय प्रयास की कहानी होती है, जिसमें वे एक बच्चे के मृत्यु के बाद उसकी जीवन को साबित करने का प्रयास करते हैं।

यह कहानी राजा विक्रम और बेताल के बीच के उनके विचारशील और धार्मिक विचारों को प्रकट करती है और हमें यह सिखाती है कि धर्म, प्रतिष्ठा, और न्याय की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

विक्रम और बेताल की कहानी Hindi Story For kids एक सीखने और गहरे विचारों की कहानी है, जो हमें धर्म, समर्पण, और सहमति की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित करती है।

“सपनों की दुकान”

कहानी के प्रमुख पात्र:

  • विनय – एक युवक, जो सपनों की दुकान चलाता है।
  • दिया – विनय की बहन, जो उसके साथ रहती है और उसकी सहायता करती है।
  • मिस्टर ख़ान – विनय के पड़ोसी, जिनका सपना होता है कि वह अमीर हों।

कहानी शुरू होती है…

एक छोटे से गांव में विनय नामक युवक अपनी छोटी सी दुकान पर सपनों की बिक्री करता था। उसका सपना था कि वह अपनी दुकान को बड़ा करके अमीर बने।

Hindi Story For kids
सपनो की दूकान Hindi Story For kids

विनय की बहन दिया उसके साथ रहती थी और उसके सपनों की सहायता करती थी। विनय की दुकान बड़ी पसंदीदा थी, और गांव के लोग वहाँ अपने सपनों को खरीदने आते थे।

एक दिन, विनय के पड़ोसी मिस्टर ख़ान ने दुकान पर एक नई कार खरीदने का सपना बताया। विनय ने उसे उसके सपने के लिए पैसे बचाने में मदद की।

कुछ महीने बाद, विनय की दुकान में एक बड़ा समाचार आया कि वह लॉटरी जीत गए हैं और वह अमीर हो गए हैं। लेकिन जब उन्होंने अपना सपना पूरा किया, तो वह खुश नहीं थे।

विनय के लिए अमीर होने के साथ अपने सपनों की बिक्री करने का एक अलग मायना था। उन्होंने अपनी अमीरी का आनंद नहीं लिया, और अपनी दुकान को बंद कर दिया।

Hindi Story For kids

विनय ने समझा कि असली सपना उसके साथ था, और वह अपने सपनों की बिक्री करने का मन नहीं करता था। वह अपनी दुकान फिर से खोली और अपने सपनों का पीछा करने के लिए वापस गए।

इस Hindi Story For kids कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि अमीरी और सपनों की बिक्री से बड़ा संतोष और सुख होता है। हमें अपने सपनों का पीछा करने में आनंद लेना चाहिए, चाहे हम अमीर हों या न हों। अपने सपनों को पूरा करने की मेहनत करने का महत्व हमें यह सिखाता है कि सफलता का असली मतलब संतोष होता है, न कि माली धन।

Short hindi story for kids

बच्चों की शिक्षाप्रद कहानी: “गुब्बारे का सफर”

कहानी के प्रमुख पात्र:

  1. अर्जुन – एक छोटे से गांव का बच्चा
  2. मानवी – अर्जुन की बड़ी बहन
  3. मामा – अर्जुन और मानवी के मामा

एक छोटे से गांव में अर्जुन और मानवी नामक दो बच्चे रहते थे। वे बहुत ही अच्छे दोस्त थे और समय बिताने का तरीका चुनौतीपूर्ण और मजेदार बनाते थे।

Hindi Story For kids
गुबारे का सफर Hindi Story For kids

एक दिन, उन्होंने गांव के दिसंबर में आयोजित होने वाले गुब्बारे के मेले के बारे में सुना। मेले में गुब्बारे उड़ाने का मौका होता था, और उन्होंने तय किया कि वे इस मेले में भाग लेंगे।

अर्जुन और मानवी ने मेले के लिए अपने गुब्बारों की तैयारी की और गुब्बारों के रंगीन और चमकदार दिखने के लिए उन्होंने उन्हें आकर्षक बनाया।

मेले के दिन, अर्जुन और मानवी ने अपने गुब्बारों को ऊपर उड़ाने का प्रयास किया। पहली बार में उनका गुब्बारा नहीं उड़ा, लेकिन वे हार नहीं माने। वे और जोर लगाकर गुब्बारों को उड़ाने की कोशिश करते रहे।

Hindi Story For kids

धीरे-धीरे, उनकी कठिन मेहनत और आत्म-संवाद ने उन्हें सफलता दिलाई। उनके गुब्बारे आकाश में उड़ गए और दूसरे लोगों के दिलों में आकर्षण पैदा किया।

इस Hindi Story For kids कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि मेहनत, आत्म-संवाद, और आत्म-संयम से हम किसी भी मुश्किल को पार कर सकते हैं। हालांकि पहले हार जाने के बाद भी हम नहीं हारने चाहिए, बल्कि हमें अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए अथक प्रयास करना चाहिए।

इस Hindi Story For kids कहानी के माध्यम से हम बच्चों को यह सिखाते हैं कि सफलता के लिए मेहनत और संघर्ष करना महत्वपूर्ण होता है, और हार के बाद भी हमें हार नहीं माननी चाहिए।

जादुई जंगल” है

बहुत समय पहले, एक छोटे से गांव के बीच में एक घने जंगल था, जिसे “जादुई जंगल” कहा जाता था। इसे इसलिए जाना गया क्योंकि कहा जाता था कि यह जगह जादू और आश्चर्य का स्थल है।

Hindi Story For kids
जादुई जंगल Hindi Story For kids

गांव में एक उत्सुक छोटी सी लड़की थी जिनका नाम माया था। उसने अपनी दादी से जादुई जंगल के बारे में कहानियाँ सुनी थी, जिसमें बात की जाती थी बोलने वाले जानवरों, छिपे खजानों, और प्राकृतिक रहस्यों की। माया के दिल में उत्सुकता से भरा हुआ था कि वह इस रहस्यमय जंगल की खोज करे और उसके रहस्यों को खोले।

एक बहुत ही सुनहरे और सूरजमुखी दिन की सुबह, माया ने निश्चित भाव से अपने सफर की शुरुआत की। उसने एक छोटे से बैग में थोड़ा खाना, एक पानी की बोतल, और अपने जर्नल को डॉक्यूमेंट करने के लिए पैक किया। एक दृढ़ उत्साह के साथ, वह जंगल की ओर बढ़ी।

जब वह जादुई जंगल में प्रवेश की, तो उसने माहौल में एक परिवर्तन महसूस किया। पेड़ों पर पत्तियाँ ऐसे प्रकट हो रही थीं जैसे कि वे एक अलौकिक प्रकार से चमक रही हैं, और पक्षियों ने एक गीत गाना शुरू किया जैसे कि उन्होंने कभी सुना ही नहीं था। आगे का मार्ग नरम पत्तियों से ढ़का हुआ था, जिससे उसका सफर शांत और सुखद था।

माया जंगल के और गहरे भाग में बढ़ती गई, वह सिखती चली गई विभिन्न प्रकार के जीवों की मर्मिकता और विचित्रता के बारे में। उसने एक दोस्तानी स्क्विरल से मिलकर उन्हें एक छुपे हुए झरने के बारे में सुना, जो वह बताया कि उसके पास वोह लोग होते हैं जो उसको पा लेते हैं, वे अपनी इच्छा को पूरा कर सकते हैं। स्क्विरल ने उसे एक जादुई बौनी भी दी, जो आगे का मार्ग प्रकाशित करेगी।

जादुई बौनी के मार्गदर्शन में, माया ने जंगल के अधिक अंदर अपने सफर की यात्रा जारी रखी। वह एक बोलते हुए में मूर्गा मिला, जिसने उसके सामने आयुर्वेदिक और सुरक्षा की आदिकांश की ग्यान बांटा। माया ने एक बड़े पेड़ की छाल को छूने की कोशिश की और उसमें अपने ऊर्जा की एक बौछार महसूस की।

Hindi Story For kids

जैसे ही दिन रात में बदल गया, माया एक बड़े कुकुरमुत्ता के छाये के नीचे बैठी। उसने तारों से भरे आसमान की ओर देखा और एक टूटते हुए तारे पर एक इच्छा की शुभकामना दी। उसने इच्छा की कि जादुई जंगल हमेशा जादू और आश्चर्य का स्थल रहे।

अगले सुबह, माया ने अपने आप को जंगल के किनारे पर पाया। उसने समझ लिया कि उसका सफर खत्म हो गया है, लेकिन उसके पास उसने प्राप्त की गई यादें और सिख जो कभी नहीं भूली जाएंगी। माया अपने गांव वापस आई, जहां उसने अपनी दादी और दोस्तों के साथ अपने अद्भुत सफर को साझा किया, और उन्हें यह भावना दिलाई कि विश्व के चारों ओर की जादू को महसूस करना कितना महत्वपूर्ण है।

और इस प्रकार, जादुई जंगल अब भी रहा रहस्यमय और आश्चर्य का स्थल, जो उसकी ओर सब वो लोगों को खींचता था जो उसके साथ खुले दिल और जिज्ञासु आत्मा के साथ आगे बढ़ते थे, बस माया की तरह।

Hindi story for kids with moral

छोटे बीज का बड़ा सपना” है।

एक समय की बात है, एक हरियाली और जीवंत जंगल में, एक छोटा सा बीज था जिसका नाम सैमी था। सैमी अन्य बीजों की तरह नहीं था; उसका एक सपना था। जबकि अन्य बीज आम पौधों में बढ़ने में संतुष्ट थे, सैमी कुछ और बनना चाहता था। वह एक ऊंचा पेड़ बनकर आसमान को छूना चाहता था।

Hindi Story For kids
छोटे बीज का बड़ा सपना Hindi Story For kids

प्रतिदिन, सैमी सूर्य की गर्मी को अपने अंदर समेटता और पौधों के साथ उसी दिन में आने वाली बारिश को पी लेता, जैसे कि उसके बीज के साथी। लेकिन वह और भी कुछ करता था। वह अपनी जड़ें और ऊंचाई की ओर अधिक फैलाता था। सैमी का सपना पूरा करने की उसकी संकल्पना अदलबदल नहीं थी।

मौसम आया और चला गया, और सैमी के साथी बीज खूबसूरत फूल और झाड़ियों में बदल गए, जंगल में रंग और सौन्दर्य जोड़कर। लेकिन सैमी बढ़ता रहा, धीरे-धीरे लेकिन स्थिरता से। उसका सफर बिना चुनौतियों के नहीं था। तूफ़ान उसे हिला देते, जानवर उसके पत्तियों पर चुभ लेते, और कभी-कभी, वह हार मानने की तरह महसूस करता था।

एक दिन, एक बुद्धिमान पुराना बरगद का पेड़ सैमी के संघर्षों को देखा। पुराना पेड़ ने कहा, “छोटे बच्चे, मैं तुम्हारी संघर्ष को देख रहा हूँ, और यह आदरणीय है। चुनौतियों को आपसे हार नहीं मनने देना। आकाश की ओर बढ़ने के लिए निरंतर अपनी हाथेली फैलाओ, क्योंकि वही तुम्हारा सपना है।”

Hindi Story For kids

पुराने बरगद के प्रोत्साहन से सैमी ने जारी रखा। वह और भी मजबूत और ऊंचा होता गया हर दिन बीतते जाने पर। उसके पत्तियाँ खुशी के साथ भरकर चमक उठीं जब उसने महसूस किया कि वह अपने सपने के पास होने के बिलकुल पास है।

साल बीत गए, और सैमी एक शानदार पेड़ में बदल गया, उसके शाखाएँ जंगल की छाया और आश्रय प्रदान करती थीं अनगिनत जीवों को, और उसकी जड़ें जंगल का संतुलन बनाने में मदद करती थीं।

एक धूप से भरी दिन में, कुछ बच्चे जंगल में प्रवेश करने लगे और खोजने लगे। वे सैमी के महत्वपूर्ण होने पर प्रशंसा कर रहे थे। एक बच्चा ने कहा, “यह पेड़ अद्भुत है! यह सबसे ऊंचा और सबसे खूबसूरत पेड़ है जिसे हमने कभी देखा है।”

Hindi Story For kids

सैमी ने एक पूर्णता और खुशी की भावना को महसूस किया जिनके शब्दों का वर्णन करना मुश्किल था। उसका सपना पूरा हो गया था, और अब वह जंगल के सबसे ऊंचा पेड़ था, आकाश को छूता हुआ।

सैमी की Hindi Story For kids कहानी हमें यह सिखाती है कि कोई सपना बड़ा नहीं होता, और कोई लक्ष्य अव्यापक नहीं होता जब तक संकल्पना और आग्रह हो। बस सैमी की तरह हमें कभी भी अपने सपनों पर हार नहीं मानना चाहिए, चाहे सफर कितना भी चुनौतिपूर्ण लगे। क्योंकि आख़िर में, खुद सफर ही सपने को पूर्ण करने के लायक बनाता है।

और इस प्रकार, हरियाली से भरपूर जंगल के मध्य में, सैमी ऊंचा खड़ा था, सपनों की शक्ति और अथक संकल्प की सुंदरता का प्रमाण देने वाला।

Related Post

Leave a Reply