Top 10 Best Moral Stories in Hindi for kids with Moral – Desi Kahani

By aipaisa.com Sep19,2023

इस Moral Stories in Hindi में आप सभी को बहुत ही ज्यादा अच्छी शिक्षा और मनोरंजन से भरपूर कहानी पढ़ने को मिलेगा।

अगर आप बहुत ही ध्यान पूर्वक इस Moral Stories in Hindi को पढ़ते हैं तो आपको एक बहुत ही इस दुनिया में अच्छी तरह से जीवन यापन करने वाले व्यक्ति के रूप में अपने आप को तैयार कर पाएंगे यह कहानी आपको मोटिवेशन के साथ-साथ अच्छी शिक्षा की भी जानकारी प्रदान करेगी।

Moral Stories in Hindi For kids

वो लड़का जिसने बार-बार भेड़ियों का झूठा आलर्म दिया

बहुत समय पहले की बात है, एक गाँव में एक छोटा सा लड़का नामक राजू रहता था। राजू गाँव के बच्चों के साथ हेर-फेर करते वक्त कभी-कभी अकेले बच्चों को डराने का शौक रखता था।

Top 10 Best Moral Stories in Hindi for kids with Moral - Moral Story
भेड़िया आया भेड़िया

एक दिन, राजू अपनी भेड़ियों को देखकर बोला, “आओ, तुम लोग जल्दी आओ! एक भेड़िया गाँव के पास है, बचों को बचाओ!” गाँव के लोग बहुत घबराए हुए आकर देखने गए, लेकिन वे देखते हैं कि कोई भेड़िया नहीं है, और राजू बस हँस रहा है।

राजू ने उनके चेहरों की शरारत देखकर कहा, “हाहा! मैंने तुम्हें फुसलाया। कोई भी वास्तव में बचों की मदद करने के लिए नहीं आया।”

लोग गुस्से में उसके पास लौट गए, और राजू की खिलखिलाहट देखकर वे नाराज हो गए।

कुछ दिन बाद, वाकई एक भेड़िया गाँव के पास आया, और यह बार-बार बच्चों को हमला कर रहा था। राजू बार-बार आलर्म देने लगा, परंतु अब कोई भी उसकी बात पर ध्यान नहीं देने लगा, क्योंकि वह पहले बार झूठ बोल चुका था।

Moral Stories in Hindi

दुखद बात यह थी कि भेड़िया बच्चों को कई बार हमला कर चुका था और उन्हें बचाने के लिए कोई नहीं था।

इस Moral Stories in Hindi कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि हमें सच्चाई और ईमानदारी से बात करना चाहिए, और हमें किसी की सहायता की जरूरत होने पर सही समय पर सही बात कहनी चाहिए। झूठ बोलकर हम सिर्फ अपनी समस्याओं को बढ़ावा देते हैं और दूसरों का विश्वास खो देते हैं।

चालाक लोमड़ी और अंगूर

बहुत समय पहले की बात है, एक जंगल में एक चालाक लोमड़ी रहता था, जिसका नाम फॉक्स था। फॉक्स बहुत ही चालाक और होशियार था। एक दिन, वह जंगल में घूम रहा था और एक पेड़ पर बहुत सारे अंगूर देखकर खुश हो गया।

Top 10 Best Moral Stories in Hindi for kids with Moral - Moral Story
चालाक लोमड़ी और अंगूर

फॉक्स ने सोचा, “ये अंगूर बहुत ही मिठे और स्वादिष्ट दिखते हैं। मैं इन्हें खाऊंगा!” लेकिन जब वह पेड़ के पास पहुँचता है, तो वह अंगूरों के लिए बहुत ही ऊँचा होता है और उन्हें हाथ नहीं लगा सकता।

फॉक्स ने बहुत कोशिश की, परंतु वह अंगूर नहीं पा सका। अंगूर बहुत ही ऊँचे थे और फॉक्स के लिए अजीब तरीके से छुए जाते थे।

अन्यों के सामने बेजाने की शरमिंदगी से, फॉक्स ने अंगूरों को अच्छी तरह से देखा और तय किया कि वे कड़वे और अच्छे नहीं थे। फिर वह उनकी ओर मुड़ कर चली गई और अंगूरों को छोड़ दिया।

Moral Stories in Hindi

फॉक्स ने सीखा कि किसी चीज को पाने के लिए तय कठिनाइयाँ आ सकती हैं, और वह उन चीजों को छोड़ना बेहतर हो सकता है जो हमें समय और ऊर्जा बर्बाद करने की कोशिश कर रही हैं।

इस Moral Stories in Hindi कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि हमें अपने लक्ष्यों की ओर प्रयास करना चाहिए, लेकिन हमें अगर किसी चीज को पाने में सकारात्मकता नहीं मिल रही है, तो हमें उसे छोड़ने की साहसी निर्णय लेना चाहिए।

एक बार की बात है, एक बड़ी सुंदर सर्दियों की दिन आई। चींटियों ने खुद को बचाने के लिए अपने अंतिम इंझन में अपने घर की तरफ जमा करना शुरू किया, ताकि वे सर्दियों के दिनों के लिए खाने की जरूरतों के लिए पर्याप्त खाना रख सकें।

वहीं, एक टिड्डा बराबर के समय अपनी जीवन का आनंद उठा रहा था। वह संगीत गा रहा था, दोस्तों के साथ मस्ती कर रहा था, और उसका मतलब था कि वह सर्दियों की चिंता करेगा, जब वे आएगी।

जब सर्दियों की बिल्कुल ठंडी आई, तो टिड्डा को भूख लगी। वह जब खाना ढूँढ़ने के लिए बाहर निकला, तो वह देखा कि सबकुछ जमीन पर गिरा हुआ है, और सर्दियों के दिनों के लिए खाना नहीं बचा था।

टिड्डा अब बहुत परेशान हो गया और वह अपने दोस्तों के पास गया, परंतु उनके पास भी खाने के लिए कुछ नहीं था। अब वह भूख से तड़प रहा था और उसकी हालत बहुत बुरी हो गई।

वह चींटियों के पास गया और निवेदन किया, “क्या आप मुझे थोड़ा सा खाने के लिए दे सकते हैं? मैं अब समझता हूँ कि सर्दियों के दिनों के लिए खुद को तैयार नहीं किया था।”

चींटियों ने समझाया, “हमने जीवन के हर समय के लिए काम किया और अपने भविष्य के लिए संवेदनशीलता दिखाई। अब हम आपकी मदद कर सकते हैं, पर याद रखिए कि अगले बार सोच-समझकर अपने काम करें।”

Moral Stories in Hindi

चींटियों ने टिड्डा को थोड़ा सा खाना दिया, जिससे वह अपनी भूख मिटा सका, लेकिन वह सबकुछ गवा चुका था।

इस Moral Stories in Hindi कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि हमें अपने भविष्य की चिंता करनी चाहिए और हमें अपने काम को समझकर और सतर्कता से करना चाहिए। अकेले आनेवाले सुखदिनों के लिए हमें कभी भी संकट में नहीं आना चाहिए।

Moral Story In Hindi for Class 1 

लालची किसान

बहुत समय पहले की बात है, एक गाँव में एक किसान रहता था, जिसका नाम रामु था। रामु गरीब था, लेकिन उसमें बहुत अधिक लालच था। वह हमेशा और और और चाहता था, वह कभी भी खुश नहीं था अपने सामान्य जीवन से।

Top 10 Best Moral Stories in Hindi for kids with Moral - Moral Story
लालची किसान

एक दिन, रामु अपने खेत में काम कर रहा था, तभी उसके हल से एक बड़ा सा सुनहरा गोलू बाहर आ गया। वह गोलू को देखकर हर्षित हो गया और तुरंत उसे अपनी जेब में रख लिया।

रामु के गाँव के लोग उसके पास आकर बताने लगे कि गोलू किसी देवता का हो सकता है और उसे वापस कर देना चाहिए, लेकिन रामु ने उनकी सलाह को नकारा और कहा कि वह गोलू को कभी नहीं छोएगा।

दिन बितते जा रहे थे, और रामु का लालच और बढ़ रहा था। वह अपने खेत के किसानों से अधिक मजदूरी करवाने लगा और खुद आराम से बैठकर गोलू के गौरव में डूबा रहा।

कुछ समय बाद, गोलू से अच्छा धागा मिलने की खबर फैल गई, और लोग रामु के पास आकर वापसी की मांग करने लगे। लेकिन रामु ने दिल से नकारा दिया और गोलू को अपने पास रखा।

Moral Stories in Hindi

अचानक, एक दिन रात के समय गोलू से अच्छा धागा गायब हो गया। रामु बहुत दुखी हो गया और वह समझ गया कि उसका लालच उसे खो दिया गया।

इस Moral Stories in Hindi कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि लालच से हमें केवल संपत्ति ही नहीं, बल्कि खुद को भी खो सकते हैं। सच्चा धन उसे अच्छे कामों में खर्चना चाहिए और अपने लालच से दूसरों की मदद करना चाहिए।

बुद्धिमान उल्लू और उत्सुक गिलहरी

एक जंगल में एक बड़ी अकेली उल्लू रहती थी, जिसका नाम अक्षया था। अक्षया बड़ी ही बुद्धिमान और ज्ञानी थी। वह जंगल की अन्य जानवरों के साथ कभी बात नहीं करती थी और सबको अपने ज्ञान की गर्मी में रहने देती थी।

Top 10 Best Moral Stories in Hindi for kids with Moral - Moral Story

एक दिन, एक छोटी सी गिलहरी जंगल के आस-पास घूम रही थी। उसका नाम गिरू था। गिरू बहुत ही उत्सुक और जिज्ञासु थी, और वह उल्लू के बड़े ज्ञान को जानने के लिए रुकी नहीं।

एक दिन, गिरू ने अपनी उत्सुकता को कुबूल किया और उल्लू के पास जा कर पूछा, “अक्षया जी, क्या आप मुझे कुछ ज्ञान दे सकती हैं? मैं बहुत कुछ सीखना चाहती हूँ।”

अक्षया ने ध्यान से सोचा और फिर कहा, “ठीक है, गिरू। लेकिन यदि तुम सचमुच ज्ञान चाहती हो, तो तुम्हें सब्र और ध्यान से सिखना होगा।”

गिरू खुश हो गई और अक्षया के पास बैठ गई। उल्लू ने उसे अनेक जीवन के मूल्यवान सबक सिखाए, और गिरू ध्यान से सब कुछ सुनती रही।

Moral Stories in Hindi

समय बितते जाते हुए, गिरू ने ज्ञान अर्जित किया और उसे अपने जीवन में उपयोग किया। वह बड़ी सफलता प्राप्त करने लायक हो गई और उल्लू के बिना कभी भी खुद को अधूरा महसूस नहीं किया।

इस Moral Stories in Hindi कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि ज्ञान की महत्वपूर्णता होती है, और हमें समय-समय पर ध्यान से सीखना चाहिए। उत्सुकता और सब्र हमें बेहतर बनाते हैं और जीवन में सफलता प्राप्त करने में मदद करते हैं।

ईमानदार लकड़हारा

बहुत समय पहले की बात है, एक गरीब लकड़हारा एक बार एक घने जंगल में काम कर रहा था। उसका नाम राजू था। वह बड़ी मेहनती और ईमानदार आदमी था।

Top 10 Best Moral Stories in Hindi for kids with Moral - Moral Story
ईमानदार लकड़हारा

एक दिन, जब वह अपने कुल्हाड़ी से एक पेड़ काट रहा था, तो उसकी कुल्हाड़ी पानी में गिर गई। वह बहुत ही परेशान हो गया, क्योंकि बिना कुल्हाड़ी के, वह अपने परिश्रम को कैसे जारी रखेगा?

राजू ने पानी के नीचे झांकते हुए देखा कि एक मानव सेतु में एक बड़ा सा जुता पड़ा हुआ है। वह जुते को उठाकर देखते हैं और बहुत ही अच्छी सी कुल्हाड़ी पाते हैं। राजू बहुत खुश हो जाता है और वह नई कुल्हाड़ी के साथ काम करने लगता है।

कुछ दिनों बाद, राजू एक गहरे जंगल में काम कर रहा होता है, और वह अपनी खोई हुई कुल्हाड़ी को पानी में डूब देता है। इसके बाद, वह दुकानदार के पास जाता है और एक नई कुल्हाड़ी खरीदने के लिए पैसे मांगता है।

Moral Stories in Hindi

दुकानदार ने देखा कि राजू बहुत ही ईमानदार और सच्चा आदमी है, इसलिए वह उसे नई कुल्हाड़ी देता है बिना पैसे के।

यह Moral Stories in Hindi कहानी हमें यह सिखाती है कि ईमानदारी हमें जीवन में सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकती है। राजू ने जो जुता पाया, उसका ध्यान रखकर वह उसे वापस कर दिया, और उसकी ईमानदारी ने उसे नई कुल्हाड़ी दिलवाई।

Short Hindi Story for kids with Moral Story 

दयालु हाथी

बहुत समय पहले की बात है, एक जंगल में एक बड़ा ही दयालु हाथी रहता था। उसका नाम गजेन्द्र था। गजेन्द्र हमेशा सभी जानवरों के साथ अच्छा व्यवहार करता था और वह बहुत ही मिलनसर था।

Top 10 Best Moral Stories in Hindi for kids with Moral - Moral Story
दयालु हाथी

एक दिन, गर्मियों के मौसम में, जंगल में बहुत ही अच्छी सी झील में पानी की कमी हो गई। सभी जानवर बड़ी प्यासे से त्रासित थे।

गजेन्द्र ने देखा कि झील का पानी बहुत ही कम हो गया है और अन्य जानवरों को प्यास लग रही है। वह दिन भर की मेहनत के बाद अपनी बड़ी ट्रंक का उपयोग करके पानी की ओर बढ़ा और झील में पानी की नली को खोल दिया।

Moral Stories in Hindi

झील का पानी अब सभी जानवरों के लिए उपलब्ध हो गया। सभी जानवर गजेन्द्र के योगदान के लिए बहुत ही आभारी थे।

इस Moral Stories in Hindi कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि हमें दूसरों की मदद करने का योग्यता और दयालुता बरतनी चाहिए। जब हम दूसरों की मदद करते हैं, तो हम खुद भी सुखी और संतुष्ट होते हैं।

बीज और किसान

यह कहानी है एक बीज और एक किसान की, जो हमें यह सिखाती है कि कठिनाइयों का सामना करना हमें मजबूत बनाता है।

Top 10 Best Moral Stories in Hindi for kids with Moral - Moral Story
बीज और किसान

एक गाँव में एक किसान रहता था जिसका नाम अर्जुन था। अर्जुन एक दिन अपने खेत में जा रहा था कि उसने एक छोटे से बीज को धरती पर गिरते हुए देखा। वह बीज उठाकर देखता है और सोचता है, “मैं इस बीज को क्यों नहीं उगाता और देखता हूँ कि यह कैसे पौधा बनता है।”

अर्जुन बीज को अच्छी तरह से खेत में बो देता है। वह उसके बारे में देखभाल करता है, पानी देता है, और सूरज की रोशनी का इस्तेमाल करता है। धीरे-धीरे, वह छोटा सा बीज बड़ा पौधा बन जाता है।

Moral Stories in Hindi for kids 

समय बितते जाते हुए, वह पौधा एक सुंदर पेड़ बन जाता है और उस पेड़ पर फूल आने लगते हैं। वहां कई प्रकार के फल उगने लगते हैं, और अर्जुन खुशी-खुशी उन फलों का आनंद लेता है।

इस Moral Stories in Hindi कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि मेहनत और संघर्ष हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं। जब हम कठिनाइयों का सामना करते हैं और मेहनत करते हैं, तो हम सफलता प्राप्त कर सकते हैं और अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं।

प्रतिबद्ध चढ़ाईकर्ता

एक समय की बात है, एक युवक नामक अर्जुन एक बड़े ही ऊँचे पहाड़ पर चढ़ने का सपना देखता था। वह पहाड़ के चढ़ाई में बहुत रुचि रखता था, लेकिन उसके पास खुद का सारा आवश्यक सामग्री और प्रशिक्षण नहीं था।

Top 10 Best Moral Stories in Hindi for kids with Moral - Moral Story
अर्जुन का पहाड़ पर चढ़ाई

अर्जुन ने यह सपना बड़े समय तक नजरों में रखा और उसने खुद को योग्य बनाने के लिए कई सालों तक मेहनत की। वह पहाड़ों के साथ एक गहरी ज्यान का अध्ययन करता रहा, और अपनी शारीरिक तैयारी के लिए कठिन व्यायाम करता रहा।

अधिकारी अर्जुन का संघटन देखते हैं और उन्हें अपने उद्देश्य के प्रति विश्वास होता है। वह अपने सपने को पूरा करने के लिए पहाड़ की ओर अग्रसर होते हैं।

Moral Stories in Hindi for class 1

अर्जुन की चढ़ाई मुश्किलों और खतरों से भरपूर थी, लेकिन वह अपनी मेहनत और संघर्ष के साथ निरंतर आगे बढ़ते रहे। अंत में, वह पहाड़ के शिखर पर पहुँचता है और उसका सपना पूरा हो जाता है।

इस Moral Stories in Hindi कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि सपनों को पूरा करने के लिए संघर्ष करना और मेहनत करना महत्वपूर्ण है। हालांकि रास्ते में कई कठिनाइयाँ हो सकती हैं, लेकिन आपका प्रतिबद्धता और विश्वास आपको उच्चाइयों तक पहुँचा सकता है।

Related Post

Leave a Reply