साल का पहला सूर्य ग्रहण चैत्र अमावस्या के दिन लगने वाला है। इस बार सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल, सोमवार को लगेगा। ग्रहण रात 9:12 बजे शुरू होगा और 2:22 बजे समाप्त होगा। इस सूर्य ग्रहण का मध्य बिंदु रात 11:47 बजे होगा. यह 5 घंटे 10 मिनट तक चलने वाला पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा।

ग्रहण के दौरान क्या करना चाहिए?

ग्रहण के दौरान भगवान के नाम का जाप और मंत्रों का जाप करने की सलाह दी जाती है। ग्रहण के बाद गंगाजल से स्नान करना चाहिए और पूरे घर में इसका छिड़काव करना चाहिए। देवताओं को दान और प्रसाद देने की भी सिफारिश की जाती है। साथ ही देवी-देवताओं की मूर्तियों को गंगाजल से स्नान कराना चाहिए।

सूर्य ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग.

8 अप्रैल को होने वाला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, लेकिन इसे लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए देखा जा सकता है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा इस ग्रहण को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर लाइवस्ट्रीम करेगी। 8 अप्रैल को रात 10:30 बजे से शुरू होने वाली लाइव स्ट्रीमिंग नासा के यूट्यूब चैनल पर भी उपलब्ध होगी।

सूर्य ग्रहण कैसे देखें?

सूर्य ग्रहण को कभी भी नग्न आंखों से नहीं देखना चाहिए क्योंकि इसके दौरान निकलने वाली हानिकारक किरणें आपकी आंखों को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकती हैं। सूर्य ग्रहण को देखने के लिए हमेशा विशेष ऑप्टिकल उपकरण का उपयोग करना चाहिए। आप इसे दूरबीन से देख सकते हैं, जो आपकी आंखों को सूरज की किरणों से बचाता है।

Leave a Reply