Small Business Ideas

कोरोना महामारी के बाद से सभी लोग अपनी small business ideas in hindi के साथ छोटे पैमाने पर business करना चाहते हैं।

small business ideas in hindi
Small Business Idea

ब्रेकफास्ट ज्वाइंट–हम जानते हैं कि मानव जीवन के 3 मूलभूत आवश्यकताओं में से एक खानपान व्यवसाय के लिए एक बेहतर ही विकल्प माना जाता है इसलिए छोटे पैमाने पर बिजनेस शुरू करने के लिए ब्रेकफास्ट ज्वाइंट एक अच्छा बिजनेस है

इस बिजनेस में जब आप अपने ग्राहकों को एक अच्छा भोजन प्रदान करेंगे तो कभी भी ग्राहकों की कमी नहीं होगी एक स्टार्टअप बिजनेस में किसी बड़ी मेनू लिस्ट होने की जरूरत नहीं है।

इसकी शुरुआत केवल खाने की कुछ विकल्पों के साथ चालू कर सकते हैं अगर आपके पास फंड की कमी है तो आप सरकार के द्वारा बिजनेस के लिए चलाए जाने वाले लोन की सुविधा उठा सकते हैं

Juice प्वाइंट–आजकल जैसे जैसे लोग अपनी फिटनेस पर ध्यान देते हैं स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो रहे हैं वैसे वैसे सॉफ्ट ड्रिंक्स के रूप में ताजा जूस एक लोकप्रिय स्वस्थ कोल्ड ड्रिंक्स के तौर पर उभर रहा है।

यही वजह है कि जूस प्वाइंट जैसे व्यवसाय में भारत में सफल बिजनेस के रूप में जगह बनाई है और छोटे लोग इस व्यवसाय को करके बहुत ही अच्छी इनकम जनरेट कर रहे हैं

सिलाई और कढ़ाई की बिजनेस (small business ideas in hindi)–

एक निम्न वर्ग के लोगों के लिए प्रमुख बिजनेस है जो उनके जीवन के मूलभूत जरूरतों से संबंधित होता है सिलाई और कढ़ाई का बिजनेस स्टार्टअप के रूप में दशकों से चला आ रहा है खास तौर पर यह बिजनेस कोई छोटा व्यापारी भी अपने घर से चालू कर सकता है अवर इन लोगों को बूट की ओर से ऑर्डर मिलता है।

जैसा कि इन्हें बड़े स्तर पर भी करने से ज्यादा जोखिम नहीं है आजकल पढ़ाई की महान बढ़ती जा रही है इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप मुद्रा लोन की सहायता ले सकते हैं भारत सरकार यह लोन इस तरह के व्यवसाय को खोलने के लिए या फिर उन्हें बढ़ावा देने के लिए लोन प्रोवाइड कर रही है

यह भी बिजनेस आईडियाज ज़रूर पढ़ें –

Online business–आजकल इंटरनेट से जुड़ना बहुत ही ज्यादा जरूरी है और ज्यादातर व्यवसाय ऑनलाइन मौजूद है ऑनलाइन उपस्थिति वाले ए स्मॉल बिजनेस उन व्यवसायों से बेहतर है जिनकी ऑनलाइन उपस्थिति नहीं है इस तरह के छोटे बिजनेस भी शुरू हो रहे हैं जो इन ऑनलाइन मौजूद व्यवसाय को अपनी सेवाएं दे रहे हैं ।

यही कारण है कि सोशल मीडिया विशेषज्ञ ब्लॉगर्स वेबसाइट डिजाइनर अवर डेवलपमेंट की डिमांड इन दिनों बहुत ही ज्यादा बढ़ती जा रही है ऐसे व्यवसायों को केवल बुनियादी कंप्यूटर प्रणाली सॉफ्टवेयर और हाई स्पीड इंटरनेट की जरूरत होती है और आप चाहे तो घोंसटराइटिंग फ्री लॉन्चिंग और ऑनलाइन ट्रांजैक्शन सर्विस जैसे व्यवसायों को करके सफलतापूर्वक अपना बिजनेस चला सकते हैं

ब्लॉगिंग–आज के समय में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं तो उनके लिए ब्लॉगिंग के जरिए से वह अपना बिजनेस चालू कर सकते हैं इसमें दिलचस्पी की बात यह है कि कोई आपको फर्क नहीं पड़ता कि आप किस विषय पर लिखते हैं या किसके बारे में वीडियो बनाते हैं यहां तक की बहुत से बड़े कलाकार भी जो अपनी पहुंच को बढ़ाने के लिए इसे एक अच्छा तरीका मानते हैं ।

जिनमें स्टार्टअप कॉमेडियन भी शामिल है इसका उद्देश्य यही होता है कि दिलचस्प कंटेंट के माध्यम से ब्लॉक या ब्लॉग के पाठकों की संख्या बढ़े कुछ ब्लॉक ऐसे हैं जो दर्शकों की संख्या के आधार पर उन्हें पैसे मिलते हैं जबकि अधिकांश ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस के माध्यम से विज्ञापन के सभी पैसे मिलते हैं

कुकरी क्लासेस (cookery classes)(small business ideas in hindi)

यदि आप एक बहुत ही अच्छा भोजन प्रोफेशनल कुकर लेकिन कोई रेस्त्रां या फूड ट्रक बिजनेस चालू करना चाहते हैं तो आपके लिए या बिजनेस बहुत ही बेस्ट है या बिजनेस शहरी परिवारों के बीच जोर पकड़ रहा है यह क्लासेस व्यक्तिगत रूप से और ऑनलाइन दोनों रूप से किया जाता है तथा आज के समय में इसे ब्लॉक भी बनाया जाता है जिससे आप किसी दूसरे को खाना बनाना सिखा सकते हैं

डे केयर सेवाएं–आज के व्यस्त जीवन में कामकाजी Mother के लिए ऑफिस में उनके बच्चे ले जाने की सुविधा अभी तक प्रदान नहीं की गई है इसलिए महिलाओं को शादी के बाद मुश्किल के साथ नौकरी करना पड़ता है इसलिए अगर आप चाहते हैं टो डे केयर सर्विस खोल सकते हैं।

जिस की मांग बढ़ती जा रही है इसमें आपको ऐसे कर्मचारियों की जरूरत होगी जो बच्चों के साथ आसानी से घुल मिल जाए और आपको ऐसा वातावरण बनाना होगा जो बच्चों के लिए बहुत ही अनुकूल व सुरक्षित हो ताकि माता-पिता बिना किसी चिंता के अपने बच्चों को दिन भर के लिए वहां छोड़कर जा सके।

 यह भी आर्टिकल ज़रूर पढ़ें –

डांस सेंटर–(small business ideas in hindi)

अगर आप एक अच्छा डांसर है या कोरियोग्राफी हैं तो यह बिजनेस आपके लिए है आप एक किराए की जगह ले कर डांस सेंटर शुरू कर सकते हैं इसके लिए आप जो निवेश करेंगे वो केवल आपके डांस सेंटर के प्रचार व प्रसार के लिए जरूरत पड़ेगी

यदि आप अच्छा डांस नहीं करते तब भी आप किसी डांस टीचर को काम पर रखकर डांस एकेडमी चला सकते हैं आज के समय में अपनी फिटनेस को सही रखने के लिए बहुत सारे लोग डांस सेंटर में डांस सीखते हैं।

फोटोग्राफी–आज के समय में बहुत सारे लोगों को फोटो खींचने की शौक है तो बस आप अपने इस शौक को एक पैसा बनाकर पेशाब के रूप में आगे बढ़ाकर इस लाइन में फोटोग्राफी करके अच्छा इनका जेनरेट कर सकते हैं आज के समय सभी लोग दिखावे की जिंदगी जीना चाहते हैं और फोटोग्राफी की मांग बढ़ती जा रही है तो आप अपना कीमती समय इसमें देख कर के एक अतिरिक्त इनकम जनरेट कर पाएंगे इसमें आपको एक विशेष कैमरा की जरूरत होती है ।

जिससे आप सटीकता और सही तरीके से फोटो क्लिक कर उसे अपने ग्राहकों को प्रदान कर सकें इस बिजनेस को चालू करके आप एक अच्छा खासा इनकम कमा सकते हैं।

योग प्रशिक्षक–भारत में बाबा रामदेव ने योग का इतना ज्यादा प्रचार कर दिया है कि अगर योग का ज्ञान और सभी योग आसनों का अभ्यास करने की आदत आपके पास हो तो यह गुण आपको बहुत ही बेहतर पैसे कमा कर के दे सकती है ।

इस योग्य के सभी तरीको जैसे स्ट्रेस्ड बस्टर तकनीकों के माध्यम से आप लोगों को योग सिखा सकते हैं इसका अच्छा प्रभाव आज पूरी दुनिया को देखने को मिल रही है अवर भारत के अलावा इस बिजनेस का डिमांड आजकल विदेशों में  हो रही है  जो सभी को फिट रखने में सहायता देता है।

मैरिज ब्यूरो–आजकल बढ़ती जनसंख्या के कारण लोगों के पास ज्यादातर पैसे नहीं होने से एक अच्छा घर नहीं खरीद पाते हैं इसके अलावा छोटे शहरों और कस्बों में वेडिंग ब्यूरो की मांग अधिकतर बढ़ती जा रही है परिवार कोई भी फैसला करने से पहले व्यक्तिगत रूप से अन्य परिवारों से मिलने पर विचार करते हैं।

इसलिए ए स्मॉल ऑफिस स्पेस जिसमें आप एक से दो स्टाफ मेंबर रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और आपके पास कांट्रैक्ट हो तो आप एक सफल व्यवसाई बना सकते हैं।

यह बिजनेस आर्टिकल ज़रूर पढ़ें –

ट्रैवल एजेंसी–आज के समय में सभी लोग घूमना चाहते हैं इस बात को आप ध्यान रख कर के ट्रैवल एजेंसी खोल सकते हैं कुछ सर्टिफिकेट और एक आकर्षण ऑफिस की जरूरत होती है जब लोग बाहर घूमने जाते हैं तो उनका उदय से होता है की किसी भी तरह की पेचीदा काम में ना फंसे और रिलैक्स रह सके इसलिए ट्रेवल से लेकर के होटल बुकिंग तक के लिए लोग ट्रैवल एजेंसी पर सेवाएं लेना पसंद करते हैं ।

एक सफल ट्रैवल एजेंसी एजेंटों का होता है आसानी से यात्रा करवा सकता है तथा इसके लिए आपको उन सभी जगह की जानकारी होनी चाहिए जहां पर लोग ढूंढना चाहते हैं या वर्तमान के समय में बहुत ही बेहतर व्यवसाय है बाहर के देशों में ट्रैवल एजेंसी के साथ एक पर्सन को भी रखा जाता है

जो किसी के साथ ट्रैवल करके उनके अकेलापन को दूर करता है उसके लिए कस्टमर उन्हें पैसे भी तय करते हैं यह भी बिजनेस व्यवसाय करके आप अच्छा कमा सकते हैं।

इस आर्टिकल ज़रूर पढ़ें और जानें पैसे कमाने के तरीके –

सैलून –चुकी हम जानते हैं कि आज के समय में दाढ़ी और बाल सभी लोगों को अच्छे-अच्छे रखने होते हैं इसके लिए सलून खोलना मेट्रो शहर में सबसे अधिक ट्रेडिंग बिजनेस बन चुका है आज के युवा अधिक प्रोफेशनल दिखने में ज्यादा रुचि रख रहे हैं ।

इसलिए हर सैलून में अच्छी खासी संख्या में ग्राहक आते जाते हैं चाहे वह किसी भी स्थान पर हो और खास तौर पर त्यौहार या शादियों के मौसम में अधिक मुनाफा कमाने को मिलता है।

रियल एस्टेट एजेंट–(small business ideas in hindi)

आज के समय में सभी लोगों का सोच होता है एक अपना घर होने का यदि आप एक अच्छे सेल्स पर्सन है और लोगों को निवेश करने या घर खरीदने के लिए मना सकते हैं तो यह व्यवसाय आपके लिए बहुत ही कामगार है ऑफिस खरीदना भैया किराए पर लेना किस एकमात्र निवेश है।

इसके अलावा आपको कई प्रकार की प्रॉपर्टी और डॉक्यूमेंटेशन की प्रोसेस की अच्छी जानकारी होनी चाहिए तभी आप एक अच्छे रियल एस्टेट एजेंट बन सकते हैं और साथ ही साथ पब्लिक रिलेशन और कम्युनिकेशन का ज्ञान होने से आपको एक सफल रियल स्टेट एजेंट बनने में मदद मिलती है और इस व्यवसाय से अच्छी खासी पैसे कमा सकते हैं।

प्लेसमेंट सर्विस–आज के समय में किसी भी कंपनी या संस्था मी A4 यानी ह्यूमन रिसोर्स का काफी महत्व होता है और अच्छी प्लेसमेंट से एक कंपनी की ग्रोथ में काफी मदद मिलती है तो प्रतिष्ठित कंपनियों के साथ स्टार्टअप करने और अच्छे कर्मचारियों को अपने साथ रखने में यह कम लागत वाला अच्छा स्मॉल बिजनेस आईडियाज है जिसे अपने साथ कर्मचारियों को रखकर के कंपनी से अच्छी इनकम जनरेट कर सकते हैं।

यह बिज़नेस आर्टिकल ज़रूर पढ़ें –

आइसक्रीम पार्लर (ice cream parlours)–small business ideas in hindi के रूप में खासकर मौसम का व्यवसाय होने के बावजूद अभी भी आइसक्रीम पार्लर छोटे व्यवसायों के मामले में हिट बिजनेस में से एक हैं इस बिजनेस के लिए आपको किसी भी विशिष्ट आइसक्रीम ब्रांड की फ्रेंचाइजी खरीदने और पार्लर खोलने के लिए दुकान किराए पर लेने में निवेश थोड़ा करना होता है और यह बिजनेस आपको लगभग 50% तक मुनाफे देते हैं।

हैंडीक्राफ्ट सेलर–आज के समय में भारत सरकार ने कई राज्यों में हैंड क्राफ्ट प्रोडक्ट की बिक्री को बढ़ावा देना शुरू कर दिया है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अक्सर मोकलपुर लोकल की बात करते नजर आते हैं आज लोग हैंडीकफ्ट प्रोडक्ट पसंद कर रहे हैं जैसे विभिन्न धातुओं के बर्तन पेंटिंग सोल कालीन लकड़ी के बर्तन मिट्टी के बर्तन कशीदाकारी के समान और काव्य तथा संगमरमर की मूर्तियां इस बिजनेस में शामिल है।

इनमें से कुछ प्रोडक्ट के साथ भी एक हैंडीकफ्ट स्मॉल बिजनेस चालू कर सकते हैं और इस बिजनेस में आप अच्छा खासा इनकम जनरेट कर सकते हैं।

कोचिंग क्लासेस–small business ideas in hindi)

आज के समय में हर कोई अपने बच्चे को शिक्षित बनाना चाहता है शिक्षा विविधता का क्षेत्र है और कम लागत वाला एक अच्छा बिजनेस आईडियाज भी है आज प्रतिस्पर्धा के इस दौर में बच्चे सिर्फ स्कूल की शिक्षा पर निर्भर नहीं होना चाहते हैं ।

और अच्छे मार्क्स के लिए कोचिंग क्लासेस जॉइन करते हैं और यह बिजनेस आपके लिए भी एक बहुत ही अच्छा इनकम जनरेट कर सकता है बल्कि कोरो ना वायरस के महामारी के बाद ऑनलाइन कोचिंग की ओर लोगों का रुझान ज्यादा बढ़ा है इसलिए यह व्यवसाय वर्तमान में सबसे सफल बिजनेस आईडियाज में से एक है ।

कंसलटेंसी सर्विसेज –आज के समय में या क्षेत्र बहुत ही बेहतर चल रहा है हर क्षेत्र के विकास में सहायता के लिए सलाहकारों की आवश्यकता होती है आईटी सेक्टर फाइनेंस मार्केटिंग एचआर अकाउंट असला हेल्थ केयर सोशल मीडिया आदि के अच्छे ज्ञान वाले लोग अपनी कंसिस्टेंसी सर्विस कॉल करके अच्छा पैसा कमा रहे हैं और अच्छा पैसा कमाने के लिए बड़े कारपोरेट के साथ लिंक कर सकते हैं।

कैटरिंग–आज के समय में कैटरिंग व्यवसाय के लिए लेबर कच्चे माल की खरीद और टाइम टेबल कुर्सियां और बर्तनों के मालिक होने की आवश्यकता होती है बाकी आपके संपर्क ई मार्केटिंग तकनीको और तैयार और परोसे जाने वाले भोजन की गुणवत्ता पर निर्भर है आज के समय में कैटरिंग की मांग बढ़ती जा रही है जिसे आज खोल करके आप अपनी व्यवसाय से बहुत ही अच्छा पैसे कमा सकते हैं

small business ideas in hindismall business ideas in hindismall business ideas in hindismall business ideas in hindismall business ideas in hindismall business ideas in hindismall business ideas in hindismall business ideas in hindismall business ideas in hindismall business ideas in hindismall business ideas in hindismall business ideas in hindismall business ideas in hindismall business ideas in hindismall business ideas in hindi

Leave a Reply