[Registration] Atal Pension Yojana Benefits |अटल पेंशन योजना क्या है, योग्यता, चार्ट, लाभ, जानिए इसके फायदे,2023

By aipaisa.com Oct1,2023

[Registration] Atal Pension Yojana Benefits |अटल पेंशन योजना क्या है,  योग्यता, चार्ट, लाभ, जानिए इसके फायदे अटल पेंशन योजना (APY) भारत के सभी नागरिकों के लिए संगठित क्षेत्र के सभी श्रमिक पर केंद्रीय सरकार द्वारा एक पेंशन योजना लाई गई है। इस योजना के अनुसार 1000 /या 2000/ या 3000 /या 4000 /या फिर 5000 प्रति माह रुपए न्यूनतम पेंशन की गारंटी सभी लाभार्थी को योगदान के अनुसार प्रदान किया जाएगा भारत का कोई भी नागरिक अटल पेंशन योजना शामिल हो सकता है।

Atal Pension Yojana Benefits

atal pension yojana benefits
atal pension yojana benefits

किसी भी इंसान की बुढ़ापे में सबसे बड़ा शहर उसका अपनी पेंशन ही होती है इस उद्देश्य को सरकार ने ध्यान में रखते हुए अटल पेंशन योजना में निवेश का फायदा लाभार्थी को दिया आप हर महीने अपने हिसाब से एक छोटी सी राशि जमा करके बुढ़ापे में 1000 से लेकर के 5000 तक की मासिक पेंशन योजना का लाभ उठा सकते हैं इसके निवेश करने के लिए आपकी उम्र सीमा 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है।

अटल पेंशन योजना के फायदे

अटल पेंशन योजना की कुछ फायदे हैं जो नीचे दिए गए निम्न प्रकार से हैं ——

  • अगर आप इस योजना में 18 वर्ष की उम्र में चालू करते हैं तो आप हर महीने 210 रुपया जमा करने पर 60 साल की उम्र के बाद हर मां ₹5000 की पेंशन के लिए भागीदारी होंगे।
  • 1000 की पेंशन के लिए लाभार्थी को 42 रुपए, 2000 की पेंशन के लिए 84 रुपए ,3000 की पेंशन के लिए 126 रुपए, तथा 4000 की पेंशन के लिए एक साथ रुपए प्रति महीने जमा करना पड़ेगा।
  • इस स्कीम में जितनी जल्दी आप निवेश करना प्रारंभ करेंगे आपको उतना ही ज्यादा फायदा मिलेगा इसमें निवेश की राशि को आप अपने हिसाब से घटाया बढ़ा भी सकते हैं।
  • अटल पेंशन योजना में सबसे बड़ी बात या है कि यह स्कीम निवेदक की मृत्यु के बाद उसके परिवार को भी लाभ पहुंचती रहती है।
  • अटल पेंशन योजना में निवेश करने पर इनकम टैक्स एक्ट 80c के तहत डेढ़ लाख रुपए तक की टैक्स बेनिफिट की सुविधा सरकार के द्वारा प्रदान की जाती है।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता Cg Berojgari Bhatta ,E Shram card कैसे बनाए फायदे, बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना, उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना, राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना , Pm Svanidhi Yojana Benefits 

अटल पेंशन योजना के लिए योग्यता 

atal pension yojana benefits
atal pension yojana benefits

अटल पेंशन योजना के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए नीचे दिए गए जो निम्नलिखित है।

  • अटल पेंशन योजना के लिए भारत का नागरिक होना अनिवार्य है।
  • लाभार्थी की उम्र 40 से 18 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक को आवेदन के लिए बैंक खाता जरूरी है जो आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • आवेदक के पास एक मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • आवेदक इससे पहले किसी अटल पेंशन योजना का लाभार्थी नहीं होना चाहिए
  • अटल पेंशन योजना की न्यूनतम राशि जमा करने की अवधि 20 वर्ष है।
  • एक ग्राहक केवल एक ही अटल पेंशन योजना का खाता खोल सकता है अधिक खाता खोलने की अनुमति नहीं है।
  • ऑटो पेंशन योजना के तहत निश्चित की गई राशि ऑटो डेबिट के माध्यम से पैसे को बैंक से काट दी जाती है।

अटल पेंशन योजना का उद्देश्य

अटल पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य है असंगठित क्षेत्र जैसे, हाउस हेल्प ,गार्डनर, डिलीवरी बॉय और छोटे-मोटे कामगारों के लिए, आर्थिक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें दुर्घटनाओं बीमारियों तथा 60 वर्ष के बाद पेंशन की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इस स्कीम को लागू किया गया है।

[Registration] Atal Pension Yojana

atal pension yojana benefits
atal pension yojana benefits

अगर कोई भी  लाभार्थी अटल पेंशन योजना में अपना अकाउंट खोलना चाहते हैं तो उनके लिए दी गई नीचे निम्नलिखित जरूरी दस्तावेज ——

  • अपने स्थानीय बैंक शाखा में अटल पेंशन योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर और जमा करें।
  • अपना बैंक अकाउंट नंबर आधार नंबर और मोबाइल नंबर प्रदान करें।
  • अकाउंट खोलते समय आपकी पहले योगदान राशि आपके बैंक अकाउंट से लिंक होते ही काट ली जाती हैं।
  • बैंक के द्वारा आपके लिए रसीद नंबर /(PRAN) प्राण नंबर दिया जाता हैं।
  • बाद में योगदान आपके बैंक अकाउंट से स्वचालित रूप से हर महीने पैसे काट लिए जाते हैं।

अटल पेंशन योजना Online Registration

अगर कोई भी लाभार्थी अटल पेंशन योजना का लाभ ऑनलाइन उठाना चाहता है तो वे लोग अटल पेंशन योजना की ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से अपने बैंक से सेविंग अकाउंट के माध्यम से किसी भी बैंक से इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है जिसके लिए आप अपने बैंक में ऑनलाइन अटल पेंशन योजना का ऑप्शन मिलेगा वहां से इसे अप्लाई कर सकते हैं। https://www.india.gov.in/ https://www.india.gov.in/

Atal Pension Yojana Chart

अटल पेंशन योजना का लाभ लाभार्थी को उम्र के हिसाब से कितनी राशि प्रदान की जाएगी यह सब नीचे दिए गए चार्ट राशि से आप समझ सकते हैं।

[Registration] Atal Pension Yojana Benefits |अटल पेंशन योजना क्या है, योग्यता, चार्ट, लाभ, जानिए इसके फायदे
[Registration] Atal Pension Yojana Benefits |अटल पेंशन योजना क्या है, योग्यता, चार्ट, लाभ, जानिए इसके फायदे,2023

Atal Pension Yojana Kya hai

भारत सरकार के द्वारा अटल पेंशन योजना चलाई गई थी जिसका मुख्य उद्देश्य है कि निम्न वर्ग के सभी या भारत के सभी लाभार्थी को जिनकी उम्र 60 साल हो जाने के बाद से उन्हें कुछ पेंशन की राशि प्रदान किया जाए जिनके द्वारा उनके जीवन यापन आगे की अच्छी से गुजार सके इसके लिए लाभार्थी को पहले हर महीने न्यूनतम राशि भरनी  पड़ेगी।

atal pension yojana benefits
atal pension yojana benefits

अटल पेंशन योजना के लिए लाभार्थि अपने अनुसार सुनिश्चित विकल्प सुन सकते हैं₹1000 ,₹2000 ₹3000, ₹4000 या ₹5000 कुछ भी हो सकता है जो उन्हें 60 वर्ष की आयु के बाद से हर महीने मिलने चालू हो जाएंगे। जिसमें 50% राशि लाभार्थी को तथा 50% राशि सरकार के द्वारा लगाई जाती है।

अटल पेंशन योजना संपर्क Number 

  • अटल पेंशन योजना Toll Free Number – 1800 110 069
  • वेब सूचना प्रबंधक
  • राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र
  • ए4 बी4, तीसरी मंजिल, ए ब्लॉक
  • सीजीओ कॉम्प्लेक्स, लोधी रोड
  • नई दिल्ली -110003
  • ई-मेल : indiaportal[at]gov[dot]in

यह भी पढ़े: छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता Cg Berojgari Bhatta ,E Shram card कैसे बनाए फायदे, बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना, उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना, राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना , Pm Svanidhi Yojana Benefits 

Conclusion

[Registration] Atal Pension Yojana Benefits |अटल पेंशन योजना क्या है, योग्यता, चार्ट, लाभ, जानिए इसके फायदे ,अटल पेंशन योजना के माध्यम से भारत के हर नागरिकों को 60 वर्ष की उम्र के बाद से पेंशन की योजना लागू किया जाता है जींस के द्वारा हर महीने उन्हें न्यूनतम राशि योगदान कर 1000 या 2000 या 3000 या 4000 या 5000 तक की पेंशन राशि उन्हें प्रदान की जाती है।

FAQ

[Registration] Atal Pension Yojana Benefits |अटल पेंशन योजना क्या है, योग्यता, चार्ट, लाभ, जानिए इसके फायदे

प्रश्न: अटल पेंशन योजना में कितने पैसे मिलते हैं ? उत्तर: अटल पेंशन योजना की शुरुआत 9 में 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया इस योजना के अनुसार 60 वर्ष का होने पर हर महीने 1000 से ₹5000 ताकि पेंशन की राशि लाभार्थी को प्रदान की जाती है वही यह योजना 18 से 40 वर्ष तक की उम्र के किसी भी व्यक्ति के लिए लागू किया जाता है इसमें न्यूनतम निवेश करने की 20 वर्ष तक होती है।

प्रश्न: अटल पेंशन योजना में मृत्यु के बाद क्या होता है ? 

उत्तर: अटल पेंशन योजना के तहत यदि किसी लाभार्थी की दुर्घटना बीमारी या किसी अन्य कारण की वजह से मृत्यु हो जाती है ऐसी स्थिति में जमा की हुई राशि व्यर्थ नहीं होती है योजना के तहत मिलने वाली पेंशन की राशि उसे नागरिक पर आश्रित या जीवनसाथी को प्रदान की जाती है।

प्रश्न: क्या हम अटल पेंशन योजना से राशि निकाल सकतें हैं ? 

उत्तर: अटल पेंशन योजना की निश्चित राशि 1000 2003004005000 तक ही हो सकती है इस पैसे की निकासी पहले निकासी की अनुमति नहीं होती है यदि निवेशक की मृत्यु हो जाती है या उन्हें एक अंतर्निहित बीमारी हो जाती है जिसकी वजह से वे लोग अपनी पेंशन की राशि निकाल सकते हैं।

प्रश्न: सबसे अच्छा पेंशन प्लान कौन सा है ?

उत्तर: भारत की सबसे अच्छा पेंशन प्लान एसबीआई लाइफ पेंशन प्लान है जिसकी परिपक्वता 40 से 70 वर्ष के बीच होती है।

प्रश्न: अटल पेंशन योजना में क्या लाभ मिलते हैं ? 

उत्तर: अटल पेंशन योजना में लाभार्थी को 60 वर्ष की उम्र के बाद हर महीने पेंशन के राशि प्रदान की जाती है मृत्यु के बाद उनके परिवार को भी इस पेंशन योजना का लाभ मिलता है।

प्रश्न: अटल पेंशन योजना में कितने साल तक पैसा जमा करना होता है ? 

अटल पेंशन योजना में 60 साल का होने पर हर महीने 1000 से 5000 तक रुपए की पेंशन मिलती है इस योजना के जरिए आप अपने बुढ़ापे की आर्थिक सुरक्षा का फायदा उठा सकते हैं इसमें लगभग 7 करोड़ से अधिक लोग अभी तक इसका फायदा उठा चुके हैं।

प्रश्न: अटल पेंशन योजना में कितना पैसा कटता है ?

उत्तर: है अटल पेंशन योजना में लाभार्थी की उम्र के हिसाब से पैसे को सुनिश्चित की जाती है तथा उन्हें कितने रुपए की पेंशन की आवश्यकता है उसके अनुसार उन्हें राशि की हर महीने सूचना प्रदान की जाती है। अगर कोई लाभार्थी 30 साल के बाद से इस योजना को लागू करता है तो उन्हें 116 प्रति महीने 1000 पेंशन के लिए जमा करना पड़ेगा।

प्रश्न: अटल पेंशन योजना में कितना पर्सेंट ब्याज मिलता है ? 

अटल पेंशन योजना में लाभार्थी द्वारा जमा की गई राशि का 50% राशि सरकार के द्वारा दी जाती है तथा 50% राशि लाभार्थी के द्वारा और 60 वर्ष की उम्र में जब तक लाभार्थी जिंदा है तब तक उन्हें पेंशन के रूप में प्रदान की जाती है साथ ही यह लाभ उनके परिवार को भी मिलता है।

प्रश्न: अटल पेंशन योजना के लिए कैसे अप्लाई करें? 

उत्तर: अटल पेंशन योजना के लिए लाभार्थी को अपने नजदीकी बैंक से ऑफलाइन में इसे अप्लाई कर सकते हैं ऑनलाइन में इसके लिए आपको अटल पेंशन योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

प्रश्न: क्या अटल पेंशन योजना ऑनलाइन खोल सकतें हैं ?

अटल पेंशन योजना का लाभ आवेदक ऑनलाइन के द्वारा भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं इसके लिए उन्हें अटल पेंशन योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर बैंक के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करके लाभ उठाना पड़ेगा।

प्रश्न: अटल पेंशन योजना का लाभ कौन ले सकता हैं ?

उत्तर: अटल पेंशन योजना का लाभ 18 से 40 वर्ष के बीच के उम्र के सभी लाभार्थी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

प्रश्न: अटल पेंशन योजना में व्यक्ती की मृत्यु होने पर क्या होता है?

उत्तर: अटल पेंशन योजना में व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर पेंशन की राशि उनके जीवनसाथी या उनके परिवार के सदस्य को पेंशन की राशि प्रदान की जाती है।

प्रश्न: अटल पेंशन का बैलेंस जानने के लिए क्या करना होगा? 

उत्तर: अटल पेंशन योजना का बैलेंस जानने के लिए आपको बैंक के द्वारा मिले हुए प्राण नंबर से अटल पेंशन योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर प्राण नंबर तथा पासवर्ड के द्वारा लॉगिन करके आप इसकी जांच कर सकते हैं ऑफलाइन में बैंक के द्वारा आपको इसकी सूचना मिल जाएगी।

प्रश्न: क्या मृत्यु के बाद तुंरत पेंशन बंद हों जाती हैं?

उत्तर: अटल पेंशन योजना मृत्यु के बाद तुरंत बंद करने के लिए उसके लिए बैंक को सूचित करना पड़ता है इसमें पैसे ऑटो डेबिट किए जाते हैं जिसकी वजह से लाभार्थी को मालूम नहीं होता है अगर लाभार्थी इसे बंद करना चाहते हैं तो उसकी उचित राशि उनके जीवन साथी या परिवार के सदस्य को इसका लाभ मिल सकता है।

[Registration] Atal Pension Yojana Benefits |अटल पेंशन योजना क्या है, योग्यता, चार्ट, लाभ, जानिए इसके फायदे अगर आपको यह अटल पेंशन योजना से मिली जानकारी अच्छी लगी तो हमें कमेंट्स बॉक्स में बताएं कि या स्कीम आपको कैसी लगी इसमें आप कौन सा प्लान लेना चाहेंगे अगर आपकी कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें और यह आर्टिकल अपने उन सभी परिवार के सदस्य दोस्तों को शेयर करें जिन्हे उन्हें फाइनेंशियल प्रॉब्लम से छुटकारा मिल सके धन्यवाद,

Related Post

Leave a Reply