पीएम स्वनिधि योजना (Pm Svanidhi Yojana In Hindi) का मुख्य उद्देश्य सड़क साइड पर काम करने वाले व्यवसाय को उनके मनोबल बढ़ाने के लिए अपने व्यवसाय को चालू करने के लिए बिना किसी गारंटी के वर्किंग कैपिटल लोन यानी लागत पूंजी कर्ज की सुविधा सरकार के द्वारा प्रदान किया जाता है।

Pm Svanidhi Yojana

भारत सरकार ने 1 जून 2020 को प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेट्स आत्मनिर्भर योजना की शुरूआत किया गया था। जिसके माध्यम से छोटे-मोटे काम करने वाले हर एक व्यवसाय को न्यूनतम 10000 से अधिकतम 50000 तक की लोन राशि मुहैया करा दी जाती है जिसके तहत वह अपने व्यवसाय को बढ़ावा दे सके यह राशि बिना किसी कर्ज की भुगतान किया जाता है।

pm svanidhi yojana in hindi
pm svanidhi yojana in hindi

Pm Svanidhi Yojana Online Registration

pm svanidhi yojana online registration : पीएम सम्मन निधि योजना के जरिए 20 जुलाई 2023 तक सरकारी रिकॉर्ड के अनुसार 38.53 लाख स्ट्रीट वेद लाभार्थी यों ने इस योजना का लाभ उठाया है जरूरतमंदों तक योजना के लाभ पहुंचाने के लिए ऑनलाइन के साथ ही अब पीएम सम्मन निधि मोबाइल एप्लीकेशन भी सरकार के द्वारा लंच किया गया है।

कोरोना कल में बहुत सारे लोगों की जब चले जाने की वजह से बेरोजगार हुए रेहड़ी पटरी वालों और ठेला लगाने वालों मोटे छोटे काम करके गुजारा करने वाले लोगों के लिए भारत सरकार ने 1 जून 2020 को प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेट्स आत्मनिर्भर योजना की शुरूआत किया गया था। इस योजना के तहत 20 जुलाई 2023 तक लगभग 38.53 लाख लाभार्थियों को 6492 करोड़ रुपए अभी तक दिया जा चुका है।

पीएम स्वनिधि निधि योजना के जरिए स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर बंद करके देश की अर्थव्यवस्था में योगदान सजा कर रहे हैं इस योजना के ताजा आंकड़ों के अनुसार 50. 63 लख लोन दिए गए हैं। जिनकी राशि 64 92 करोड रुपए मापी गई है इस योजना में 15.79 लाख महिलाओं को 270 ट्रांसजेंडर भी है।

पीएम स्वनिधि  योजना के फायदे

pm svanidhi yojana in hindi
pm svanidhi yojana in hindi

पीएम स्वनिधि योजना का मुख्य उद्देश्य स्ट्रीट वेंडर को उनके व्यवसाय को शुरू करने और बढ़ावा देने के लिए बिना किसी गारंटी के वर्किंग कैपिटल लोन यानी लागत पूंजी री की सुविधा केंद्र सरकार द्वारा जारी किया जाता है।

  • एक वर्ष की अवधि के लिए बिना किसी गारंटी के ₹10000 तक की कार्यशील पूंजी कर्ज की सुविधा प्रदान करना। समय रहते इस लोन की भुगतान कर देने के बाद₹20000 की तथा फिर दूसरी किस्त ₹50000 की लोन की सुविधा प्रदान किया जाता है।
  • प्रतिवर्ष 7% की दर से ब्याज सब्सिडी के माध्यम से नियमित पुणे भुगतान को प्रोत्साहित करना सरकार की सुविधा है।
  • प्रतिवर्ष 1200 रुपए तक हर लोन उठाने वाले को कैशबैक के माध्यम से डिजिटल लेनदेन की प्रोत्साहन की योजना

पीएम स्वनिधि योजना के लिए आवेदन कैसे करें ? 

पीएम सम्मन निधि योजना के तहत आवेदन के लिए पीएम सम्मन निधि की ऑफिशल वेबसाइट क्लीक करें https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर रजिस्टर किया जा सकता है इसके अलावा भारत के द्वारा स्वनिधि मोबाइल एप्लीकेशन लंच किया गया है उसके माध्यम से भी आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

pm svanidhi yojana in hindi

पीएम स्वनिधि योजना (pm svanidhi yojana in hindi) का मुख्य उद्देश्य है कि भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए सड़क के किनारे काम करने वाले फल विक्रेता, सब्जी विक्रेता, भी करता या फिर वह रेहड़ी लगाने वाली सभी मजदूरों को न्यूनतम 10000 से और अधिकतम 50000 तक की लोन की राशि प्रदान की जाती है जिसके माध्यम से यह लोग अपने व्यवसाय को अच्छी तरह से संभाल सके और चालू कर सके यह लोन बिना किसी कर्ज के दी जाती है।

pm svanidhi yojana online apply 2023

pm svanidhi yojana in hindi
pm svanidhi yojana in hindi

अगर आप पीएम सोनी दी योजना को ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो गवर्नमेंट की ऑफिशल वेबसाइट https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पीएम स्वनिधि निधि योजना चेक कर सकते हैं सरकार के द्वारा प्रदान किए गए एप्लीकेशन के माध्यम से भी कर सकते हैं।

Conclusion

इस आर्टिकल की माध्यम से pm svanidhi yojana in hindi आपको पीएम स्वनिधि योजना के बारे में बताई गई है जो छोटे व्यवसाय के लिए बहुत ही फायदेमंद लोन की सुविधा प्रदान करती है जो बहुत ही कम ब्याज दर पर न्यूनतम 10000 की राशि लोन प्राप्त कर सकते हैं।

FAQ

पीएम स्वनिधि निधि के लिए कौन पात्र है ?

पीएम सम्मन निधि के लिए शहरी क्षेत्र में स्ट्रीट वेंडर जो 24 मार्च 2020 तक कम से कम 1 वर्ष से वेडिंग के व्यवसाय में कार्यरत हो स्ट्रीट वेंडर्स जिन्हें 24 मार्च 2020 को या उससे पहले शहरी स्थानीय निकाय द्वारा वेडिंग पहचान पत्र का प्रमाण जारी किया गया है वे लोग इसका लाभ उठा सकते हैं।

पीएम स्वनिधि योजना क्या है ? pm svanidhi yojana in hindi

पीएम स्वनिधि योजना भारत के उन सभी छोटे व्यवसाय को सहायता राशि प्रदान करने के लिए चालू किया गया है जो छोटे व्यवसाय को 10000 की रुपए बिना किसी गारंटी के प्रदान किए जाते हैं अगर वे₹10000 लौटा देते हैं तो फिर से उनकी लोन की सुविधा 20000 और फिर 50000 कर दिया जाता है।

पीएम स्वनिधि योजना में कितना रुपया लोन मिलता है ? 

पीएम सम्मन निधि योजना में हर एक आदमी को ₹50000 तक लोन मिल सकता है सबसे पहले इस योजना के तहत किसी भी आदमी को ₹10000 लोन मिलेगा । जिसे चुकाने के बाद से दूसरी और  कर्ज दिया जा सकता है।

क्या पीएम स्वनिधि ब्याज मुक्त है ?

आवेदन करने वाले को पीएम सम्मन निधि पोर्टल के माध्यम से आवेदन करना है ब्याज की आर्थिक सहायता योजना के अंतर्गत ऋण लेने वाले विक्रेता 7% दर से ब्याज सब्सिडी के पात्र होंगे या केवल त्वरित भुगतान करने वाले ग्राहकों पर ही लागू होता है।

पीएम सम्मन निधि योजना में कैसे आवेदन करें ?

पीएम स्वनिधि योजना के तहत आवेदन करने के लिए पीएम स्वनिधि योजना की ऑफिशल वेबसाइट https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर रजिस्टर कर सकते हैं इसके अलावा आप इसके मोबाइल ऐप से भी रजिस्टर कर सकते हैं।

बिना व्यास का लोन कौन सा है ?

इस योजना के अंतर्गत इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाकर बिना किसी ब्याज के लोन अप्लाई कर सकते हैं बिना ब्याज का लोन लेने के लिए सबसे पहले सरकार की वेबसाइट को ओपन करना पड़ेगा उसके बाद आप प्लानिंग टू अप्लाई फ्रॉम लोन के ऑप्शन को चुने।

10000 वाली योजना कौन सी है ?

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर योजना यानी पीएम स्वनिधि योजना के तहत देश के सभी सड़क के किनारे काम करने वाले रोजमर्रा जैसे कि फल ,सब्जी, बिगड़ा, रेहरी पर छोटे-छोटे दुकान लगाने वाले लोगों को सरकार के द्वारा 10000 की राशि प्रदान की जाएगी इस राशि को प्राप्त करने पर वह अपना बिजनेस अच्छे से चालू कर सकते हैं।

पीएम स्वनिधि योजना कब शुरू हुई थी ?

पीएम स्वनिधि योजना 24 मार्च से 2020 को इस योजना का प्रारंभ किया गया था।

10000 का लोन कैसे मिलता है ?

pm svanidhi yojana in hindi
pm svanidhi yojana in hindi

10000 का लोन आप finance companies, pm svanidhi yojana in hindi, essay, Hero fincorp, home credit ,Bajaj finance finserv अन्य से भी लोन ले सकते हैं इसके लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट https://aipaisa.com से आवेदन कर सकते हैं या फिर गूगल प्ले स्टोर से एप्लीकेशन से भी कर सकते हैं यहां पर सभी लोन आपको आधार कार्ड पैन कार्ड और बैंक अकाउंट के 6 महीने के स्टेटमेंट के आधार पर लोन को दिया जाता है।

15000 पर कितना लोन मिल सकता है ? 

15000 पर 2.25 लाख तक लोन मिल सकता है।

महिलाओं को कितना लोन मिल सकता है ? 

शिशु लोन योजना के अनुसार हर महिला लाभार्थी को 50000 तक बिजनेस लोन दिया जाता है किशोर लोन योजना के तहत हर महिला कारोबारी को 50000 से 5 लाख तक की बिजनेस लोन दिया जाता है तरुण लोन योजना के तहत हर महिला कारोबारी को 5 लाख से 10 लाख तक का बिजनेस लोन दिया जाता है।

कितने साल का लोन मिलता है ? 

समानता लोन की प्रक्रिया 12 महीने की होती है लेकिन अधिकतम 96 महीनों की तक होती हैं।

सरकारी योजनाओं के लिए कौन सी वेबसाइट सबसे अच्छी है ?

सरकारी योजनाओं के लिए सबसे अच्छी वेबसाइट जन समर्थ सरकार प्रायोजित योजनाओं के लिए राष्ट्रीय पोर्टल सबसे अच्छी है।

पीएम मुद्रा लोन में ब्याज की दर क्या है ? 

पीएम मुद्रा लोन में ब्याज की दर 10% के हिसाब से होता है।

इस pm svanidhi yojana in hindi योजना से संबंधित अगर आपकी कोई भी सवाल हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट्स बॉक्स में आप अपने सवालों को पूछ सकते हैं आपकी हर सवालों का जवाब जरूर मिलेगा यह आर्टिकल अपने उन सभी लोगों को शेयर करें जो छोटा व्यवसाय करते हैं और पैसों की जरूरत होती है या व्यावसायिक के पैसों के लिए अगर आप किसी को कर्ज दिए हैं तो आप उसे सेंड कर सकते हैं या आर्टिकल को ताकि आपके पैसे रिटर्न  मिल सके,

धन्यवाद,

Leave a Reply