bihar sarkar calendar 2023

बिहार सरकार कैलेंडर,Bihar Sarkar Calendar 2023 जिसे बिहार सरकार कैलेंडर के रूप में भी जाना जाता है, बिहार, भारत के राज्य में निवासियों, सरकारी कर्मचारियों, और अधिकारियों के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है। यह कैलेंडर साल भर में सरकारी छुट्टियों, आधिकारिक घटनाओं, और महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में मूल्यवान जानकारी प्रदान करता है। इसे बिहार सरकार द्वारा प्रकाशित किया जाता है और विभिन्न गतिविधियों और कार्यों की योजना के लिए एक आधिकारिक संदर्भ के रूप में कार्य करता है।

बिहार सरकार कैलेंडर आमतौर पर निम्नलिखित जानकारी शामिल करता है:

  • सरकारी अवकाश: इसमें सरकारी कार्यालय और संस्थान कब बंद रहेंगे, इन तिथियों को सूचीबद्ध करता है। इन छुट्टियों में राष्ट्रीय छुट्टियां शामिल हैं, जैसे कि गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस, और गांधी जयंती, साथ ही बिहार दिवस जैसे राज्य-विशेष छुट्टियां भी।
  • आधिकारिक घटनाएं: कैलेंडर में महत्वपूर्ण सरकारी घटनाओं, मीटिंग्स, और समारोहों के बारे में विवरण शामिल हो सकते हैं। ये जानकारी सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए महत्वपूर्ण है जो इन घटनाओं में भाग लेने या समन्वय करने की आवश्यकता होती है।
  •  
  • त्योहार: यह आमतौर पर बिहार में मनाए जाने वाले महत्वपूर्ण त्योहारों के बारे में जानकारी देता है, जैसे कि छठ पूजा, होली, दीवाली, और ईद। ये जानकारी व्यक्तिगत और सांस्कृतिक त्योहारों की योजना बनाने वाले व्यक्तिओं के लिए उपयोगी होती है।
  • सरकारी घोषणाएँ: कोई भी महत्वपूर्ण सरकारी घोषणाएँ, सूचनाएँ, या अपडेट अक्सर कैलेंडर में शामिल हो सकती हैं। इससे सार्वजनिक को सरकारी नीतियों और पहलों के बारे में सूचित रहने में मदद मिलती है।
  • संपर्क जानकारी: कैलेंडर सरकारी विभागों, कार्यालयों, और अधिकारियों के संपर्क विवरण प्रदान कर सकता है, जिससे नागरिकों को सवालों या सहायता के लिए संपर्क करने में आसानी होती है।
  • तिथियों का चाँद: कुछ स्थितियों में, परंपरागत प्रथाओं के साथ मनाए जाने वाले त्योहारों और सांस्कृतिक घटनाओं की चाँद तिथियों का भी उल्लेख किया जा सकता है।

बिहार सरकार कैलेंडर सरकारी और गैर-सरकारी क्षेत्र दोनों के लिए एक मूल्यवान संसाधन है। इससे व्यक्तिगत और सांस्कृतिक त्योहारों की योजना बनाने, सरकारी कार्यालय के बंद होने की सूचना प्राप्त करने, और राज्य में महत्वपूर्ण तिथियों और घटनाओं के बारे में सूचित रहने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह पारदर्शिता बनाए रखने और सुनिश्चित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है कि सरकारी कर्मचारियों और जनता सरकारी छुट्टियों और गतिविधियों के बारे में समझ में हों।bihar-sarkar-chhuti-list-2023

bihar sarkar calendar 2022

bihar sarkar calendar

2023 bihar sarkar calendar

तिथि दिन पर्व और त्योहार
05 जनवरी गुरुवार गुरु गोविंद सिंह जयंती
26 जनवरी गुरुवारगणतंत्र दिवस एवं बसंत पंचमी
05 फरवरी रविवार संत रविदास जयंती
18 फरवरी शनिवार महाशिवरात्रि
07 मार्च मंगलवार शब ए बारात
8,9 मार्च बुधवार, गुरुवार होली
22 मार्च बुधवार बिहार दिवस
29 मार्च बुधवार अशोक सम्राट अष्टमी
30 मार्च गुरुवार रामनवमी
04 अप्रैल मंगलवार महावीर जयंती
07 अप्रैल शुक्रवार गुड फ्राइडे
14 अप्रैल शुक्रवार अंबेडकर जयंती
22 अप्रैल शनिवार ईद उल फितर
23 अप्रैल रविवार वीर कुंवर सिंह जयंती
29 अप्रैल शनिवार जानकी नवमी
01 मई सोमवार मई दिवस
05 मई शुक्रवार बुद्ध पूर्णिमा
04 जून रविवार कबीर जयंती
29 जून गुरुवार बकरीद
29 जुलाई शनिवार मोहर्रम
15 अगस्त मंगलवार स्वतंत्रता दिवस
06 सितंबर बुधवार श्री कृष्ण जन्माष्टमी
07 सितंबर गुरुवार चेहल्लुम Vide letter No.16819 CSD बिहार सरकार
28 सितंबर गुरुवार हजरत मो. साहब का जन्मदिन
02 अक्तूबर सोमवार महात्मा गांधी जयंती
21 अक्तूबर शनिवार दुर्गा पूजा पर्व
22 अक्टूबर रविवार दुर्गा पूजा महा अष्टमी
23 अक्टूबर सोमवार दशहरा /महानवमी
24 अक्टूबर मंगलवार दशहरा /विजयादशमी
12 नवम्बर रविवार दीपावली
15 नवम्बरबुधवार भैया दूज /चित्रगुप्त पूजा
19 नवम्बररविवार छठ पूजा
20 नवम्बरसोमवार छठ पूजा छुट्टियां
25 दिसंबर सोमवार क्रिसमस (बड़ा दिन)
इस बार 2023 में बिहार ने 36 अनिवार्य अवकाश तीन राष्ट्रीय अवकाश भी शामिल है इस बार बिहार में हमेशा की तरह कई सार्वजनिक अवकाश भी है।

पूर्व सार्वजनिक अवकाश देखने के लिए 2023 बिहार कैलेंडर पर जाइए। इस बार पिछली बार के मुकाबले कम छुट्टियां मिलेगी। क्योंकि बिहार कैलेंडर के ज्यादातर अवकाश और त्योहार रविवार शनिवार को पढ़ते हैं इस बार बिहार सरकार ने कुल 39 सार्वजनिक अवकाश घोषित किए हैं जिसमें से अच्छा रविवार को है।

Leave a Reply