खान सर हिंदू है या मुस्लिम

खान सर रियल नाम|खान सर पटना|खान सर विकिपीडिया|खान सर की कमाई कितनी है?,खान सर हिंदू है या मुस्लिम,खान सर रियल नाम क्या पढ़ाते हैं। पटना के सबसे मशहूर खान सर का असली नाम और धर्म क्या है खान सर का जीवन परिचय खान सर बनने की पूरी कहानी खान सर कहां के रहने वाले हैं। खान सर महीना में कितने कमाते हैं। Khan sir biography Real name । Khan sir bio। Khan sir Original Name। Khan sir Age,Wife, Family and More

 

खान सर

हमारे भारतीय संस्कृति में गुरु का स्थान भगवान से भी ऊपर रखा गया है, हमारे भारतीय संस्कृति में पहले पढ़ाई गुरुकुल में रहकर के होती थी आज के समय में एक ऐसे शिक्षक हैं जो पुराने शिक्षा व्यवस्था को लेकर के उसी के अनुसार शिक्षा देते हैं जिनका नाम है खान सर, खान सर केवल एक गुरु ही नहीं बल्कि पूरी गुरुकुल के समान है,

खान सर रियल नाम
खान सर रियल नाम

इनके यूट्यूब के एजुकेशन चैनल पर Khan GS research centre, एजुकेशन चैनल पर 22 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स (follower)है। जो की दुनिया के सबसे बड़ा एजुकेशन चैनल बन गया है। इनके साथ ही वह 55 लाख बच्चों को बहुत ही कम फीस के साथ पढ़ा रहे हैं। खान सर को एक तरह से देखा जाए तो वह पूरी ज्ञान की खान है यही है पटना वाले खान सर।

खान सर रियल नाम

खान सर का पूरा नाम राम मोहम्मद सिंह आजाद है। लेकिन इन्हें असली नाम फैजल खान के नाम से भी जाना जाता है। इनका जन्म 11 दिसंबर 1992 को उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में भाटपार रानी में हुआ था। खान सर का परिवार एक मध्यवर्गीय संयुक्त परिवार था। उनके परिवार में माता-पिता के अलावा एक बड़ा भाई भी है जो भारतीय सेवा में कमांडो के पद पर काम करते हैं। खान सर बचपन में बहुत ही ज्यादा शरारती हुआ करते थे उनकी बचपन गरीबी आर्थिक परेशानियों से जूझते हुए गुजर है।

खान सर पटना

खान सर का ननिहाल बिहार में है। अपनी बचपन में वे अक्सर अपने ननिहाल जाया करते थे। जहां वह काफी समय रहते भी थे। जिनकी वजह से उन्हें बिहार से ज्यादा लगाव हो गया था। खान सर बिहार के लोगों से बिहार के महापुरुषों जैसे महान सम्राट चंद्रगुप्त, चाणक्य तथा महान गणितज्ञ आर्यभट्ट के बारे में कहानी सुनते थे। और पढ़ते थे। यहां से उन्होंने ऐतिहासिक महत्व के बारे में जानकारी प्राप्त किया।

खान सर रियल नाम

धीरे-धीरे बड़े होने पर उन्हें समझ आ गया कि कैसे राजनीतिक कुरीतियों के कारण हमारा पूरा मगध बिछड़ रहा है। उसे समय बिहार के लोग अच्छी तरह से शिक्षा प्राप्त नहीं कर पा रहे थे। गांव के सभी लोग बद्दुआ मजदूरी करने के लिए विवश थे। तब उन्होंने निश्चय किया कि मैं बिहार में अच्छी और सच्ची सिस्टर उपलब्ध कराएंगे जिसकी वजह से वहां के लोग अच्छी तरह से शिक्षा प्राप्त कर सके।

उसके बाद खान सर पटना में आए। पटना में रहने के लिए एक छोटे से कैमरा खोज लेकिन उन्हें धर्म और नाम की वजह से कोई कमरा नहीं मिलता था। काफी दिखतों का सामना करने के बाद से उन्हें एक जगह मिल गई। खान सर ने यहां की कुछ लोगों के साथ कोचिंग में पार्टनरशिप किया। लेकिन दुर्भाग्य दिवस कोचिंग के रफ्तार पकड़ते हैं। उनके पार्टनर ने उनकी कोचिंग पर अपना हक जमा लिया।

उसके बाद खान सर वहां से बाहर निकल गए उसे समय उनके पास मात्र ₹70 थे। लेकिन उसे समय घर जाने के लिए एक से ₹110 किराया था। लेकिन वह हार नहीं माने कुछ पुराने छात्रों के सहयोग से, फिर एक कोचिंग का शुरूआत किया। लेकिन 11 में 2019 को सुबह 9:45 पर उनकी कोचिंग में किसी ने बम से हमला करवा दिया था।

वहां के स्टूडेंट तथा टीचर्स को लाठी डंडों से मारा गया। इसके बावजूद खान सर डरे नहीं बल्कि अपनी इरादे को और मजबूत करते हुए कहा कि अगर तुम हमें मारो दोगे तब भी हम इस पढ़ाई की संस्था को बंद नहीं करेंगे। साथ ही उनके सभी छात्रों ने उनका भरपूर साथ दिया और हिम्मत दिलाए।

यह भी पढ़े: छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता Cg Berojgari Bhatta ,E Shram card कैसे बनाए फायदे, बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना, उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना, राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना , Pm Svanidhi Yojana Benefits

खान सर विकिपीडिया

असली नाम फैजल खान के नाम से भी जाना जाता है। इनका जन्म 11 दिसंबर 1992 को उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में भाटपार रानी में हुआ था।

खान सर रियल नाम
खान सर रियल नाम

खान सर को YouTube से और Khan GS research centre काफी अच्छी कमाई हो जाती है। इसके बाद उन्होंने अपना एक khan Sir Official App जारी किया। जिसको आप प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें 4.8 की रेटिंग मिली हुई है जो एक 1 मिलियन से ज्यादा बच्चों ने डाउनलोड किया है। यूट्यूब पर उनके अब 22 मिलियन सब्सक्राइबर्स होने वाले हैं।

अगर खान सर की इनकम की बात किया जाए तो, 35 से 40 लाख महीना कमा रहे हैं। खान सर की प्रतिदिन यूट्यूब की कमाई $675 Dollor के आसपास होती है। खान सर हर महीने $2500 से ऊपर काम लेते हैं। इसके बावजूद पर अपने मोबाइल एप तथा फिजिकल कोचिंग से काफी अच्छी कमाई करते हैं अभी उनकी नेटवर्क 55 से 60 करोड़ के बीच है।

खान सर क्या पढ़ाते हैं

खान सर रियल नाम

खान सर सामान्यत GK जीएस जीएसटी का अध्ययन करते हैं जो कि अपने भाषा में बहुत ही सरल ढंग से समझते हैं यही कारण है कि खान सर की पापुलैरिटी बहुत ही तेजी से बढ़ गई और इसके साथ ही इसी बीच एक और पटना में खान कर सामने आए जो की गणित के विषय पढ़ाते हैं। आज के समय में खान सर की क्लास बहुत सारे लोग ज्वाइन करना चाहते हैं इसकी वजह मुख्य है कि उनके पढ़ने का एक अलग ही अंदाज होता है खान सर ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों क्लास चलते हैं उनकी कोचिंग को आप ढाई सौ रुपए से बहुत ही कम फीस के साथ ज्वाइन कर सकते हैं

खान सर का क्लास

खान सर की प्रारंभिक शिक्षा उनके गांव में ही हुई है जो की भाटपार रानी के परमार स्कूल में हुआ है। खान सर ने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से बीएससी और एमएससी तक की उच्चतम शिक्षा की प्राप्ति किया। खान सर एक बहुत ही सफल यूट्यूब हैं। यूट्यूब पर इनका चैनल khan gs research centre के नाम से चैनल है अभी तक इस चैनल पर 22 मिलियन सब्सक्राइबर्स कंप्लीट होने वाले हैं।

धन्यवाद, अगर आपके कोई भी सवाल हो तो कॉमेंट्स ज़रूर करें।

Leave a Reply