khan sir wife:खान सर हिंदू है या मुस्लिम?,खान सर की कमाई कितनी है?|2023

Byaipaisa.com

Oct 5, 2023 #@khan sir patna, #kapil sharma show khan sir episode, #khan sir, #khan sir age, #khan sir app, #khan sir biography, #khan sir book, #khan sir classes, #khan sir contact number, #khan sir full name, #khan sir gs research centre, #khan sir in kapil sharma show, #khan sir ka real name, #khan sir name, #khan sir net worth, #khan sir notes, #khan sir notes pdf free download, #khan sir official, #khan sir official app, #khan sir official login, #khan sir official website, #khan sir on kapil sharma show, #khan sir online classes, #khan sir original name, #khan sir patna online classes fees, #khan sir patna wikipedia, #khan sir pdf, #khan sir qualification, #khan sir real name, #khan sir real name religion, #khan sir religion, #khan sir upsc batch, #khan sir upsc fees, #khan sir wife, #khan sir wikipedia, #khan sir youtube channel, #real name of khan sir, #the kapil sharma show khan sir episode, #who is khan sir ?, #www.techssra.in, #www.techssra.in khan sir, #खान सर, #खान सर का असली नाम क्या है, #खान सर का क्लास, #खान सर का घर कहां है, #खान सर का जीवनी, #खान सर का पूरा नाम क्या है, #खान सर की कमाई कितनी है?, #खान सर के पिता का नाम, #खान सर कौन है, #खान सर क्या पढ़ाते हैं, #खान सर पटना, #खान सर बायोग्राफी, #खान सर रियल नाम, #खान सर विकिपीडिया, #खान सर हिंदू है या मुस्लिम
खान सर रियल नाम

खान सर की कमाई कितनी है?,खान सर हिंदू है या मुस्लिम,Khan Sir Real Name,Age,Net Worth.खान सर की कमाई कितनी है?,खान सर हिंदू है या मुस्लिम,खान सर रियल नाम क्या पढ़ाते हैं। पटना के सबसे मशहूर खान सर का असली नाम और धर्म क्या है खान सर का जीवन परिचय खान सर बनने की पूरी कहानी खान सर कहां के रहने वाले हैं खान सर महीना में कितने कमाते हैं। Khan sir biography Real name । Khan sir bio। Khan sir Original Name। Khan sir Age,Wife, Family and More। Khan sir Real name Religion। Khan Sir ka jivan Parichay।

खान सर(khan Sir)

हमारे भारतीय संस्कृति में गुरु का स्थान भगवान से भी ऊपर रखा गया है, हमारे भारतीय संस्कृति में पहले पढ़ाई गुरुकुल में रहकर के होती थी आज के समय में एक ऐसे शिक्षक हैं जो पुराने शिक्षा व्यवस्था को लेकर के उसी के अनुसार शिक्षा देते हैं जिनका नाम है खान सर, खान सर केवल एक गुरु ही नहीं बल्कि पूरी गुरुकुल के समान है,

खान सर हिंदू है या मुस्लिम?

इनके यूट्यूब के एजुकेशन चैनल पर Khan GS research centre, एजुकेशन चैनल पर 22 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स (follower)है। जो की दुनिया के सबसे बड़ा एजुकेशन चैनल बन गया है। इनके साथ ही वह 55 लाख बच्चों को बहुत ही कम फीस के साथ पढ़ा रहे हैं। खान सर को एक तरह से देखा जाए तो वह पूरी ज्ञान की खान है यही है पटना वाले खान सर।

खान सर के प्रारंभिक जीवन का कहानी(खान सर रियल नाम)

खान सर कहते हैं कि मेरा पूरा नाम राम मोहम्मद सिंह आजाद है। लेकिन इन्हें असली नाम फैजल खान के नाम से भी जाना जाता है। इनका जन्म 11 दिसंबर 1992 को उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में भाटपार रानी में हुआ था। खान सर का परिवार एक मध्यवर्गीय संयुक्त परिवार था। उनके परिवार में माता-पिता के अलावा एक बड़ा भाई भी है जो भारतीय सेवा में कमांडो के पद पर काम करते हैं। खान सर बचपन में बहुत ही ज्यादा शरारती हुआ करते थे उनकी बचपन गरीबी आर्थिक परेशानियों से जूझते हुए गुजर है।

खान सर हिंदू है या मुस्लिम

खान सर को बचपन में पढ़ाई में कोई अधिक रुचि नहीं थी खान सर के पिता का नाम बशीर खान है। उनके पास कोई अस्थाई आएगा सुविधा नहीं था उन्होंने अलग-अलग जगह पर बहुत सारे काम किया जिम सबसे अधिक से, ठेकेदार तथा वेल्डिंग लाइन में काम किया था। उनके पिता कुछ समय के लिए और भी देश में काम करने के लिए गए थे। जिनके कारण उसका नुकसान खान सर तथा उनके पूरी परिवार को उठाना पड़ा था। खान सर की मां एक ग्रहणी का काम करती है। लेकिन वह बच्चों के प्रति सख्त  रवैया रखती थी। आर्थिक तंगी से जूझने के कारण, खान सर अफसर कबड्डी की दुकान या स्कूल के पास से पुराने रजिस्टर्ड व कॉपियों को लेकर के आते थे। उनमें बच्चे खाली पन्नों पर लिखने के लिए घर लेट थे उनकी मां उसे सुई धागा से कॉपी बना देती थी।

खान सर की प्रारंभिक शिक्षा(Early education of Khan sir)

खान सर के परिवार की आर्थिक तंगी होने के कारण उनकी प्रारंभिक शिक्षा ,परमार मिशन स्कूल , भाटपार रानी, जिला देवरिया से आठवीं की परीक्षा तक पुरा किया। यह भी कहा जाता है कि जो चीज हमें स्कूल या कॉलेज या फिर किताबें नहीं सिखाती है। वह चीज हमें हालात और मजबूरी सिखा देती है। इसके बाद खान सर को फौज में जाने की इच्छा हुआ धीरे-धीरे उनकी यह रूचि उनके जुनून में बदल गई थी।

खान सर हिंदू है या मुस्लिम

खान सर ने नवी कक्षा के लिए एक सैनिक स्कूल में एग्जाम दिया। लेकिन दुर्भाग्य वास असफल रहे। लेकिन फिर हार नहीं मानी और उन्होंने पॉलिटेक्निक का एग्जाम दिया पॉलिटेक्निक में उनके मन के मुताबिक अच्छी ट्रेड ना मिलने की वजह से उन्होंने उसे छोड़ दिया। उसके बाद जैसे तैसे करके इंटर तक की पढ़ाई पूरा किया।

खान सर कहते हैं कि वह 12वीं के बाद AIEEE की परीक्षा के लिए तैयारी किया। लेकिन यह एक समस्या थी कि खान सर परीक्षा के दिन पहले,पूरी रात पढ़ाई करते थे। जिसके परिणाम स्वरूप वे परीक्षा के दिन जग नहीं सकते थे जिनकी वजह से उनकी AIEEE की परीक्षा छूट गई।

यह भी पढ़ें: खान सर हिंदू है या मुस्लिम?,खान सर की कमाई कितनी है?खान सर रियल नाम पढ़ाते हैं?,नेटवर्थ  छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता Cg Berojgari Bhatta ,E Shram card कैसे बनाए फायदे, बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना, उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना, राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना , Pm Svanidhi Yojana Benefits

खान सर का सैना में जाने का सपना टूटा

अब अब खान सर ने अपनी पूरी ध्यान सेवा में जाने के लिए लगाया इसके लिए भी एनसीसी में शामिल हुए। इसके बाद उन्होंने नेशनल डिफेंस अकैडमी एनडीए (NDA) की तैयारी किया जो उनका एक सपना था। उन्होंने NDA की परीक्षा में अच्छे अंकों से पास कर लिया।

NCC, एनसीसी की तैयारी करने के कारण उन्हें एनडीए NDA की परीक्षा में पास करने में काफी मदद मिली। NDA की चयन प्रक्रिया काफी लंबी होती है। जिसकी वजह से वह इलाहाबाद शारीरिक परीक्षा के लिए गए। लेकिन फिजिकल टेस्ट Physical Test(Official) में असफल होने के कारण बाहर हो गए। क्योंकि उनके हाथ में एक थोड़ी सी समस्या थी।

आप खान सर के बचपन का सपना चकनाचूर हो गया था।लेकिन फिर भी वह निराश नहीं हुए और उन्होंने सोचा कि उनका भाग्य में कुछ और ही सोचा है यही वजह है कि वह आगे अपनी मेहनत और लगन से पढ़ाई करते रहे।

Khan Sir Patna Biography खान सर हिंदू है या मुस्लिम

  1. खान सर का पूरा नाम – फैजल खान
  2. Khan Sir ka Real Name – अमित सिंह
  3. उपनाम – खान सर
  4. प्रोफेशन – टीचर
  5. होमटाउन – पटना, बिहार
  6. किसके वजह से प्रसिद्ध है, – पढ़ने की स्टाइल के लिए
  7. खान सर हिंदू है या मुस्लिम – मुस्लिम हैं

Khan Sir ke physical status ki jankari

खान सर का शारीरिक रूप का पुलिस में भर्ती अपने तरफ से करने के लिए दिनांक 05/10/2023 को लिया गया है यह उसी आधार पर लिखा गया है।

  1. उम्र(khan sir age) – 31 साल
  2. हाइट :- 5 फीट 5 इंच
  3. वजन:- 72 किलोग्राम
  4. आंखों का रंग:- काला
  5. बालों का रंग:- कला

Khan Sir Patna Personal Information

  1. जन्म तिथि :- 11 दिसंबर 1992
  2. जन्म स्थान: भाटपार रानी, जिला देवरिया , उत्तर प्रदेश
  3. निवास स्थान:- पटना, बिहार
  4. धर्म :- मुस्लिम
  5. राष्ट्रीयता: – भारतीय
  6. कॉलेज:-  इलाहाबाद यूनिवर्सिटी
  7. उच्च शिक्षा :- B.SC, M.Sc

Khan sir Contact Number

खान सर हिंदू है या मुस्लिम

  1. Khan Sir Whatsapp Number
  2. +91 8877918018 / +91 8757354880
  3. Khan Gs Research Centre Contact Number
  4. +91 8757354880 / +91 8877918018

क्यों खान सर को तीन बार जेल जाना पड़ा था?

खान सर हिंदू है या मुस्लिम

खान सर कहते हैं कि माध्यमिक शिक्षा पूरी होने के बाद खान सर ने अपनी आस्था स्नातक की शिक्षा के लिए इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में नामांकन किया। उन्होंने अपना स्नातक विज्ञान वर्ग से पूरा किया था। जो की फिजिक्स केमिस्ट्री ऑनर्स थे। कैंसर अपना ग्रेजुएशन करते समय तीन बार जेल जा भी चुके थे।

खान सर हिंदू है या मुस्लिम

खान सर जब कॉलेज में थे। तो वे छात्र संघ के सदस्य भी थे। वे छात्रों की हित के लिए लड़ते हुए तीन बार जेल गए थे। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से अपना ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद परास्नातक भूगोल विषय से किया। वैसे तो वह अभिज्ञान वर्ग के ही विद्यार्थी थे लेकिन उन्हें सामान्य अध्ययन में रुचि बढ़ गई। खान सर एक मानचित्र विशेषज्ञ भी थे। और उन्हें सामाजिक अध्ययन पूरी अच्छी थी।

खान सर को ग्रेजुएशन करते समय काफी आर्थिक स्थितियों से गुजरना पड़ा था। उसे स्थिति में उनके कुछ दोस्त हेमंत, जाहिर और गुलशन ने साथ दिया था। खान सर का कहना है कि उनके दोस्तों के पास घर से जो जेब खर्च आता था उसमें से कुछ हिस्सा, वह उन्हें दे देते थे। इन सभी लोगों में हेमंत व खान सर की स्थिति आर्थिक तंगी से जूझती थी।

आर्थिक तंगी से परेशान होकर खान सर ने होम ट्यूशन पढ़ने का निश्चय किया। खान सर ने अपनी पहली होम ट्यूशन की शुरू किया। जिसमें उनका शिष्य पढ़ने में बहुत कमजोर होते थे। यह उन लोगों की पढ़ाई का नतीजा था कि उसे बच्चों ने क्लास में सबसे अधिक अंक प्राप्त किया। उसके बाद खान सर को एक कोचिंग में पढ़ने का मौका मिला। लेकिन वहां पर सिर्फ 9 बच्चे ही मिले थे। लेकिन अगले दिन से धीरे-धीरे बच्चों की संख्या में बढ़ोतरी होने लगा।

जिसकी वजह से अब कोचिंग संचालक को डर लगने लगा था कि वह उनके पढ़ने के तरीके को लेकर अक्सर टोका – टोकी करने लगा। उसका कहना था कि इतनी कम पैसे में इतना ज्यादा पढ़ने की जरूरत नहीं है। लेकिन खान सर बच्चों के भविष्य की चिंता करते थे पैसों की नहीं, जिसकी वजह से उन्होंने उसे कोचिंग संस्था को छोड़ दिया

खान सर का विवाह

खान सर हिंदू है या मुस्लिम

खान सर का अभी शादी नहीं हुआ है लेकिन उनकी सगाई कोरोना कल से पहले हो गई थी कोविड-19 के चलते उन्होंने अपना विवाह को टाल दिया। उनकी मंगेतर इस समय बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में डॉक्टर है।

यह भी पढ़ें: खान सर हिंदू है या मुस्लिम?,खान सर की कमाई कितनी है?खान सर रियल नाम पढ़ाते हैं?,नेटवर्थ छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता Cg Berojgari Bhatta ,E Shram card कैसे बनाए फायदे, बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना, उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना, राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना , Pm Svanidhi Yojana Benefits

खान सर का कोचिंग करियर में संघर्ष की कहानी

खान सर का ननिहाल बिहार में है। अपनी बचपन में वे अक्सर अपने ननिहाल जाया करते थे। जहां वह काफी समय रहते भी थे। जिनकी वजह से उन्हें बिहार से ज्यादा लगाव हो गया था। खान सर बिहार के लोगों से बिहार के महापुरुषों जैसे महान सम्राट चंद्रगुप्त, चाणक्य तथा महान गणितज्ञ आर्यभट्ट के बारे में कहानी सुनते थे। और पढ़ते थे। यहां से उन्होंने ऐतिहासिक महत्व के बारे में जानकारी प्राप्त किया।

खान सर हिंदू है या मुस्लिम

धीरे-धीरे बड़े होने पर उन्हें समझ आ गया कि कैसेराजनीतिक कुरीतियों के कारण हमारा पूरा मगध बिछड़ रहा है। उसे समय बिहार के लोग अच्छी तरह से शिक्षा प्राप्त नहीं कर पा रहे थे। गांव के सभी लोग बद्दुआ मजदूरी करने के लिए विवश थे। तब उन्होंने निश्चय किया कि मैं बिहार में अच्छी और सच्ची सिस्टर उपलब्ध कराएंगे जिसकी वजह से वहां के लोग अच्छी तरह से शिक्षा प्राप्त कर सके।

उसके बाद खान सर पटना में आए। पटना में रहने के लिए एक छोटे से कैमरा खोज लेकिन उन्हें धर्म और नाम की वजह से कोई कमरा नहीं मिलता था। काफी दिखतों का सामना करने के बाद से उन्हें एक जगह मिल गई। खान सर ने यहां की कुछ लोगों के साथ कोचिंग में पार्टनरशिप किया। लेकिन दुर्भाग्य दिवस कोचिंग के रफ्तार पकड़ते हैं। उनके पार्टनर ने उनकी कोचिंग पर अपना हक जमा लिया।

उसके बाद खान सर वहां से बाहर निकल गए उसे समय उनके पास मात्र ₹70 थे। लेकिन उसे समय घर जाने के लिए एक से ₹110 किराया था। लेकिन वह हार नहीं माने कुछ पुराने छात्रों के सहयोग से, फिर एक कोचिंग का शुरूआत किया। लेकिन 11 में 2019 को सुबह 9:45 पर उनकी कोचिंग में किसी ने बम से हमला करवा दिया था।

वहां के स्टूडेंट तथा टीचर्स को लाठी डंडों से मारा गया। इसके बावजूद खान सर डरे नहीं बल्कि अपनी इरादे को और मजबूत करते हुए कहा कि अगर तुम हमें मारो दोगे तब भी हम इस पढ़ाई की संस्था को बंद नहीं करेंगे। साथ ही उनके सभी छात्रों ने उनका भरपूर साथ दिया और हिम्मत दिलाए।

खान सर ने Khan GS research centre की शुरुआत कैसे हुई?

खान सर ने अपने शिक्षा के लक्ष्य को आगे बढ़ते हुए Khan GS research centre की शुरुआत किया। इसमें बहुत ही कम फीस पर, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाते हैं। इसके साथ ही उन्होंने पटना की सबसे बड़ी लाइब्रेरी का स्थापना किया शुरुआत में कोचिंग 1 से 2 कमरों तक ही था।

धीरे-धीरे उनकी पढ़ने के तरीके को देखकर के बच्चों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी होने लगी। तब उन्होंने अपनी कोचिंग को एक बड़े से भवन में स्थानांतरित किया। जिसमें वह एक साथ लगभग 2000 बच्चों को पढ़ते थे। उसके बाद भी जिन बच्चों को बैठने के लिए जगह नहीं मिलती थी वह खड़े होकर भी उनका लेक्चर सुनते थे।

इसी बीच दुनिया में कोरोना का समय चालू हो गया जिसकी वजह से पूरे भारत में लॉकडाउन की स्थिति बन गई। उसे समय उन्होंने कोचिंग को स्थगित किया। लेकिन बच्चों की भविष्य को ध्यान में रखते हुए अपने लेक्चर को यूट्यूब चैनल पर अपलोड करना चालू कर दिया। वीडियो की अच्छी क्वालिटी होने की वजह से उनके सब्सक्राइबर्स की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई। जिसका परिणाम या निकल की अब उनके छात्रों में पूरे भारत के बच्चे शामिल हो गए हैं।

खान सर की मंथली इनकम लाइफस्टाइल व नेट-वर्थ

खान सर को YouTube से और Khan GS research centre काफी अच्छी कमाई हो जाती है। इसके बाद उन्होंने अपना एक khan Sir Official App जारी किया। जिसको आप प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें 4.8 की रेटिंग मिली हुई है जो एक 1 मिलियन से ज्यादा बच्चों ने डाउनलोड किया है। यूट्यूब पर उनके अब 22 मिलियन सब्सक्राइबर्स होने वाले हैं।

खान सर हिंदू है या मुस्लिम

खान सर की कमाई कितनी है?

अगर खान सर की इनकम की बात किया जाए तो, 35 से 40 लाख महीना कमा रहे हैं। खान सर की प्रतिदिन यूट्यूब की कमाई $675 Dollor के आसपास होती है। खान सर हर महीने $2500 से ऊपर काम लेते हैं। इसके बावजूद पर अपने मोबाइल एप तथा फिजिकल कोचिंग से काफी अच्छी कमाई करते हैं अभी उनकी नेटवर्क 55 से 60 करोड़ के बीच है।

खान सर के कुछ प्रेरणादायक कहावत

  • बेहतर से बेहतर तलाश करें। मिल जाए दरिया तो समुद्र की तलाश करें। शीशे टूट जाते हैं, पत्थर की चोट से जो पत्थर को भी तोड़ दे ऐसे शीशे की तलाश करें।
  • परेशानियां और समस्या असफलता का आना यह हमारे जीवन का ही हिस्सा है। हम उनको पार करके निकल जाए यह हमारे जीवन की एक कला है।
  • आपकी पुरानी आदतें , आपको नई मंजिल तक नहीं ले जा सकती।
  • हमें परेशानी तथा असफलताओं से घबराना नहीं चाहिए, क्योंकि जिस प्रकार धनुष की प्रत्यंचा जितनी पीछे जाती है तीर उतना ही तेजी से आगे बढ़ता है।
  • शिक्षक और सड़क दोनों अपनी जगह पर रहते हुए। दूसरों को उनकी मंजिल तक पहुंचा देते हैं

Conclusion (निष्कर्ष)

समापन में, खान सर, जिन्हें फैजल खान के रूप में भी जाना जाता है, भारत में ऑनलाइन शिक्षा के दुनिया में एक प्रमुख आदर्श के रूप में खड़े हैं। उनका छात्रों को गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने का समर्पण, खासकर वे छात्र जो प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए आस्थापित हो रहे हैं, ने उन्हें एक बड़े अनुयायी समुदाय और अत्यधिक इज्जत दिलाई है।

खान सर के नवचार मय शिक्षण तरीके, यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म पर नि: शुल्क उपलब्ध शिक्षा सामग्री, और प्रेरणात्मक मार्गदर्शन ने अब तक असंख्य जीवनों पर सकारात्मक प्रभाव डाला है। उनका प्रभाव शैक्षिक क्षेत्र के पार फैलता है, क्योंकि वह गरीब छात्रों की मदद करने के लिए फिलांथ्रोपिक प्रयासों में सक्रिय रूप से शामिल होते हैं।

इसके अलावा, खान सर के एक मजबूत ऑनलाइन शिक्षा समुदाय को बढ़ावा देने और जीवन भर के शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए उनके समर्थन का संकेत है, जो उनके दृष्टिकोण का प्रतिबिम्ब करता है कि सभी के लिए एक और अधिक शिक्षित भविष्य की दिशा में एक साफा दृष्टिकोण है।

यह समापन खान सर के योगदान का एक संक्षेप प्रदान करता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि ध्यान में रखा जाए कि उनके शिक्षा और प्रभाव का सफर एक शिक्षक और प्रभावक के रूप में आगे बढ़ता है, जिससे भारत में ऑनलाइन शिक्षा के दृश्य को स्थायी रूप से प्रभावित किया जाता है और राष्ट्र भर के छात्रों को प्रेरित किया जाता है।

खान सर” के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

प्रश्न: खान सर कौन हैं?

उत्तर: खान सर, जिनका पूरा नाम फैजल खान है, एक प्रमुख शिक्षाविद और यूट्यूबर हैं, जो भारत के बिहार से हैं। वह अपने शिक्षा संसाधनों के लिए मशहूर है, खासकर गणित और सामान्य ज्ञान के विभिन्न विषयों पर नि: शुल्क ऑनलाइन कक्षाएँ और ट्यूटरियल्स प्रदान करने के लिए।

प्रश्न: खान सर की शिक्षागत पृष्ठभूमि क्या है?

उत्तर: खान सर का शिक्षा और शिक्षा क्षेत्र में अनुभव है। उन्होंने अपने औपचारिक शिक्षा के बारे में विशेष जानकारी सार्वजनिक रूप से जानकारी नहीं दी है, लेकिन उन्हें उनके प्रभावी शिक्षण तरीकों के लिए व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है।

प्रश्न: खान सर कैसे प्रसिद्ध हुए?

उत्तर: खान सर अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से प्रसिद्ध हुए, जहां उन्होंने मुफ्त शिक्षा सामग्री प्रदान की है, खासकर गणित और सरकारी परीक्षाओं जैसे विषयों पर। उनकी शिक्षण शैली, समर्पण, और छात्रों को मदद करने की प्रतिबद्धता ने उन्हें एक विशाल अनुयायी समुदाय की प्राप्ति करवाई है।

प्रश्न: खान सर किन-किन विषयों की शिक्षा देते हैं?

उत्तर: खान सर प्रमुख रूप से गणित की शिक्षा देते हैं, लेकिन उन्होंने विभिन्न प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं, सामान्य ज्ञान, और प्रेरणात्मक सामग्री पर मार्गदर्शन प्रदान किया है, जिससे उनके दर्शकों और छात्रों को प्रेरित किया जा सकता है।

प्रश्न: क्या खान सर की सामग्री मुफ्त है?

उत्तर: हाँ, खान सर के यूट्यूब चैनल पर शिक्षात्मक सामग्री मुफ्त में उपलब्ध है। उन्होंने सभी व्यक्तियों के लिए पहुंचीयों में गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने में यकीन रखा है, और उनके वीडियो इंटरनेट कनेक्शन वाले किसी भी व्यक्ति के लिए उपलब्ध हैं।

प्रश्न: क्या खान सर ऑफलाइन कोचिंग या कक्षाएं भी प्रदान करते हैं?

उत्तर: हाँ, खान सर ने बिहार में ऑफलाइन कोचिंग सेंटर स्थापित किए हैं, जहां छात्र शारीरिक रूप से कक्षाएं जा सकते हैं। हालांकि, उनकी ऑनलाइन उपस्थिति महत्वपूर्ण रहती है, और वह एक बड़े दर्शकों के लिए मुफ्त ऑनलाइन कक्षाएँ जारी रखते हैं।

प्रश्न: मैं खान सर की ऑनलाइन कक्षाओं का एक्सेस कैसे प्राप्त कर सकता हूँ?

उत्तर: आप खान सर की ऑनलाइन कक्षाओं का एक्सेस उनके यूट्यूब चैनल “खान जी रिसर्च सेंटर” पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। वह नियमित रूप से विभिन्न विषयों और मुद्दों पर वीडियो अपलोड करते हैं।

प्रश्न: क्या खान सर किसी शैक्षिक संस्थान या संगठन से जुड़े हैं?

उत्तर: खान सर स्वतंत्र रूप से काम करते हैं और किसी विशेष शैक्षिक संस्थान या संगठन से जुड़े नहीं हैं। वे अपने शिक्षा प्लेटफ़ॉर्म और कोचिंग सेंटर का प्रबंधन करते हैं।

प्रश्न: क्या मैं खान सर से व्यक्तिगत मार्गदर्शन या सवालों के लिए संपर्क कर सकता हूँ?

उत्तर: खान सर को बड़ी मात्रा में संदेश और सवालों का आवाज़ आता है, जिसके कारण व्यक्तिगत रूप से सभी का उत्तर देना कठिन हो सकता है। हालांकि, आप सामान्य पूछताछ के लिए उनसे उनके आधिकारिक सोशल मीडिया खातों या वेबसाइट के माध्यम से संपर्क करने का प्रयास कर सकते हैं, यदि वह उपलब्ध होते हैं।

प्रश्न: क्या खान सर का शिक्षण प्रभावी है?

उत्तर: खान सर के शिक्षण तरीके का साबित हुआ है कि इससे कई छात्रों को सफलता प्राप्त हुई है, जैसा कि विभिन्न प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में उनकी सफलता से प्रमाणित होता है। हां, हर शिक्षण तरीके की प्रभावकारिता व्यक्ति से व्यक्ति भिन्न हो सकती है, इसलिए सर्वश्रेष्ठ पढ़ाई के लिए वह शिक्षण शैली ढूंढना महत्वपूर्ण है।

दोस्तों यह जानकारी टॉप स्टोरीज आपको कैसी लगी। आप निचे कमेंट्स करके ज़रूर बताइए। अगर कोई और आदमी की या अपनी स्टोरी लिखवाना चाहते हैं तो कॉमेंट्स करें और यह जानकारी अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। धन्यवाद,

Leave a Reply