Berojgari Bhatta

जन सूचना पोर्टल राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 की जानकारी प्राप्त करने एप्लीकेशन की स्टेटस राजस्थान के बेरोजगार युवाओं के लिए प्रदेश सरकार ने शुरू की बेरोजगारी भत्ता योजना जिसके अंतर्गत हर बेरोजगार युवाओं को 4000 से रुपए तथा हर युवतियों को 4500 रुपए हर माह देने का फैसला किया है

Jan Suchna Portal Rajasthan Berojgari Bhatta जन सूचना पोर्टल राजस्थान बेरोजगारी भत्ता

प्रदेश के जितने भी बेरोजगारी हुआ है वह सभी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन आवेदन से पूर्व राजस्थान बेरोजगार भत्ता आवेदन पात्रता की जांच अवश्य करें।

Berojgari Bhatta Jan Suchana Portal क्या है ?

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री बेरोजगारी (Berojgari Bhatta) भत्ता योजना के तहत सभी बेरोजगारों को हर महीने ₹3500 देने जा रही है।

जन सूचना पोर्टल राजस्थान बेरोजगारी भत्ता
जन सूचना पोर्टल राजस्थान बेरोजगारी भत्ता

जन सूचना पोर्टल राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना बेरोजगार युवाओं के लिए प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना शुरू की गई है इसमें युवा ऑनलाइन आवेदन करके बेरोजगारी भत्ता (Berojgari Bhatta) का लाभ उठा सकते हैं।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 ऑनलाइन कैसे आवेदन करें

जन सूचना पोर्टल राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का आरम्भ बढ़ती हुई बेरोजगारी की समस्या को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री श्री अशोक जी गहलोत ने शिक्षित बेरोजगारों को सुविधा देने के लिए बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत उन सभी बेरोजगार लोगों को लाभान्वित करना है जो शिक्षित हैं लेकिन बेरोजगारी की वजह से वह अपना और अपने परिवार का भरण पोशाक करने में असमर्थ हैं इस योजना के तहत शिक्षित बेरोजगार युवाओं को ₹4000 तथा सभी युवतियों को 4500 रुपए की मासिक बेरोजगारी भत्ता की राशि प्रदान करने की बात कही गई है।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के उद्देश्य

केवल राज्य सरकार के शिक्षित बेरोजगार एवं युवतियों को इस योजना के लाभ पाने के लिए सुनिश्चित होंगे देश की बढ़ती हुई बेरोजगारी की समस्या को ध्यान में रखते हुए राजस्थान राज्य सरकार ने बेरोजगारी भत्ता योजना सभी युवाओं के लिए जो नौकरी के लिए तलाश कर रहे हैं या फिर जो बेरोजगार के शिकार हैं।

जन सूचना पोर्टल राजस्थान बेरोजगारी भत्ता
जन सूचना पोर्टल राजस्थान बेरोजगारी भत्ता

इस जन सूचना पोर्टल राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का मूल्य उद्देश्य राज्य के सभी युवाओं को जीवन यापन के योग्य बनाना जो शिक्षित हैं लेकिन रोजगार से वंचित है इसके लिए राशि प्रदान किया जाएगा।

पहले राज्य सरकार की इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को 3000 एवं युवावतियों को 4500 रुपए की राशि देने का सुनिश्चित किया गया था लेकिन अब यह रकम बढ़कर 4000 एवं 4500 रुपया कर दिया गया है। नियम के अनुसार बेरोजगार भत्ता बेरोजगारी भत्ता के किसी भी आवेदक की बेरोजगारी भत्ता न्यूनतम 2 साल तक सुनिश्चित की गई है.

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 योजना के लिए पात्रता

बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए बेरोजगार युवक की पात्रता निम्नलिखित बिंदुओं पर निर्भर करती है।

  • इच्छुक आवेदक राजस्थान का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • केवल राज्य सरकार के शिक्षित बेरोजगार एवं युवतियों को इस योजना के लाभ पाने के लिए सुनिश्चित होंगे जिनकी वार्षिक आय 3 लाख से कम होनी चाहिए।
  • बेरोजगारी भत्ता योजना 2023 का लाभ लेने के लिए आवेदक को कम से कम 12वीं पास होना अनिवार्य है।
  • इच्छुक आवेदक या वेदिका की उम्र 21 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है।
  • कोई भी व्यक्ति जिसने पहले किसी केंद्रीय या राज्य सरकार की अन्य भद्दा योजना का लाभ उठा चुका है वह इस योजना के लिए सक्षम नहीं है।
  • आवेदन करता के पास ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होना जरूरी है।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 ऑनलाइन आवेदन करने हेतु दस्तावेज जरूरी

जन सूचना पोर्टल राजस्थान बेरोजगारी भत्ता
जन सूचना पोर्टल राजस्थान बेरोजगारी भत्ता

इस जन सूचना पोर्टल राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो किसी भी आवेदक के पास नीचे दिए गए दस्तावेज होना अनिवार्य है———

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • राजस्थान एसएसओ आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • राजस्थान का भामाशाह प्रमाण पत्र

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे किया जाए

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता का लाभ उठाने के लिए इसके लिए आवेदक की तो इच्छुक लाभार्थी नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर आवेदन कर सकते हैं।——

  • आवेदक को डिपार्मेंट आफ स्किल अपॉइंटमेंट की ऑफिशल वेबसाइट एड्रेस https://jansoochna.rajasthan.gov.in/Services?q=l7aag+q8+mwzletdShUvPBALNyif9yiK7IU+0LO7J1Yr19tecMEkbLOuytfGFaWBt7C//oYxx4w%3Dके होम पेज पर जाना पड़ेगा।
  • मेनू बार में जब सीकर अप्लाई फॉर अनइंप्लॉयमेंट एलाउंस की ऑप्शन दिखाई देगा।
  • जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके पास लोगों या रजिस्ट्रेशन का पेज ओपन होगा जो स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • इस पेज पर जब आप एसएसओ आईडी पासवर्ड और कैप्चा को डाल करके लोगों करेंगे तब आपके सामने अगला पेज खुलेगा।
  • इसके बाद आप अपॉइंटमेंट एप्लीकेशन के फॉर्म को ओपन करके जानकारी भरकर इसे सबमिट कर सकते हैं।
  • इस प्रकार आप बेरोजगारी भटना योजना राजस्थान के लिए ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं।

 

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 एप्लीकेशन स्टेटस की जांच कैसे करें।

एप्लीकेशन सबमिट होने के बाद यदि आपकी इच्छा हो तो एप्लीकेशन की स्टेटस पता कर सकते हैं इसके लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा जहां मेनू बार में जॉब सीकर अन एंप्लॉयमेंट अलाउंस स्टेटस का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा।

जन सूचना पोर्टल राजस्थान बेरोजगारी भत्ता
जन सूचना पोर्टल राजस्थान बेरोजगारी भत्ता

जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया होम पेज खुलेगा जिसे आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर मोबाइल नंबर एवं डेट ऑफ बर्थ इंगित करनी पड़ेगी और सच में अपना बटन दबाना होगा जिससे आपकी सर्च बटन दबाएंगे तो आपकी एप्लीकेशन का स्टेटस आपके सामने स्क्रीन पर आ जाएगी।

यह जन सूचना पोर्टल राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना उन सभी युवक एवं युवतियों को आगे बढ़ाने के लिए है जो शिक्षित हैं आगे बढ़ना चाहते हैं एवं रोजगार की तलाश में है लेकिन बेरोजगारी की समस्या के चलते अपने एवं अपने परिवार के लिए कुछ करने में सक्षम नहीं हैं।

हर व्यक्ति जो इस योजना का लाभ पाने के लिए पात्र हैं वह इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें और अपना एप्लीकेशन दर्ज कर लाभ उठाएं।

FAQ — राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 रजिस्ट्रेशन

किसके साथ ही हम आपको इस योजना से जुड़े कुछ सवालों का जवाब जो अक्सर लोग पूछते हैं हम यहां पर देना चाहेंगे जो आपके लिए मजेदार साबित हो सकती है।

प्रश्न: क्या पिता का आय प्रमाण पत्र माननीय होगा ?

Ans: जी हां लड़कों के लिए उनके पिता का आय प्रमाण पत्र एवं लड़कियों के लिए उनका उनके पिता या उनके पति का आय प्रमाण पत्र मान्य होगा।

प्रश्न: इस योजना के बारे में विस्तृत जानकारी कहां मिल सकती है ? 

Ans; इस जन सूचना पोर्टल राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के बारे में गवर्नमेंट के ऑफिसियल वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर इस योजना से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध है।

प्रश्न: राजस्थान बेरोजगारी बात 2023 कितनी धनराशि प्रदेश सरकार द्वारा दी जाती है ?

Ans: बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत राज्य सरकारी योजना बेरोजगार युवाओं को ₹4000 और बेरोजगारी युवतियों को 4500 रुपए और जीते बैंक अकाउंट बैठी है।

प्रश्न: राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2023 का लाभ लेने के लिए कहाँ आवेदन करें?

उत्तर: इस जन सूचना पोर्टल राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ पाने के लिए आप Rajasthan Unemployment Exchange की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आवेदन करने की सम्पूर्ण जानकारी ऊपर दी गयी है।

Berojgari Bhatta Status

Berojgari Bhatta Form

 

Berojgari Bhatta Rajasthan 

देश की बढ़ती हुई बेरोजगारी की समस्या को ध्यान में रखते हुए राजस्थान राज्य सरकार ने बेरोजगारी भत्ता योजना सभी युवाओं के लिए जो नौकरी के लिए तलाश कर रहे हैं या फिर जो बेरोजगार के शिकार हैं।

इस जन सूचना पोर्टल राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का मूल्य उद्देश्य राज्य के सभी युवाओं को जीवन यापन के योग्य बनाना जो शिक्षित हैं लेकिन रोजगार से वंचित है इसके लिए राशि प्रदान किया जाएगा।

जन सूचना पोर्टल राजस्थान बेरोजगारी भत्ता पहले राज्य सरकार की इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को 3000 एवं युवावतियों को 4500 रुपए की राशि देने का सुनिश्चित किया गया था लेकिन अब यह रकम बढ़कर 4000 एवं 4500 रुपया कर दिया गया है। नियम के अनुसार बेरोजगार भत्ता बेरोजगारी भत्ता के किसी भी आवेदक की बेरोजगारी भत्ता न्यूनतम 2 साल तक सुनिश्चित की गई है.

Related Post

Leave a Reply