I Am Shakti Udan Yojana:आई एम शक्ति उड़ान योजना 2023-24 ऑनलाइन आवेदन, लाभ व पात्रता जानकारी यहाँ से देखे

आई एम शक्ति उड़ान योजना 2023-24: राजस्थान सरकार द्वारा महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने एवं आत्मनिर्भरता था महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए अनेक प्रकार की कलाकारी योजनाओं का सरकार द्वारा संचालन किया जाता है। इस प्रकार की एक योजना का संचालन राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है जिसका नाम I Am Shakti Udan Yojana 2023-24 है। इस योजना के तहत राज्य की महिलाओं का विकास करने के अलावा उनकी स्थिति में भी सुधार किया जाएगा।

आज मैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से I Am Shakti Udan Yojana से संबंधित सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे की I Am Shakti Udan Yojana क्या है, इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है इसकी विशेषताएं पात्रता, एवं लगने वाले आवश्यक दस्तावेज एवं आवेदन की प्रक्रिया सभी। इन सभी जानकारी को आप यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक अंत तक जरूर पढ़े ताकि आप भी इस योजना का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकें।

I Am Shakti Udan Yojana:आई एम शक्ति उड़ान योजना

भारत के राजस्थान राज्य सरकार के 3 साल पूरे होने की खुशी में 18 दिसंबर को सरकार द्वारा I Am Shakti Udan Yojana का आयोजन किया गया है। इस योजना का नाम I Am Shakti Udan Yojana हैं। यह आई एम शक्ति उड़ान योजना को महिला एवं बाल विकास विभाग के मंत्री ममता भूपेश के द्वारा विकसित किया गया है। इस योजना के अनुसार सभी महिलाओं को लाभ प्रदान किए जाएंगे।

यह योजना महिलाओं के लिए काफी हद तक बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगा। जिससे कि राज्य की महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार देखने को मिलेगा। इसके साथ ही महिलाएं आत्मनिर्भर रोगी एवं अपने पैरों पर खड़ी हो सकेगी।I Am Shakti Udan Yojana के द्वारा महिला सशक्तिकरण को भी बढ़ावा मिलेगा। और साथ ही जो महिलाएं बेरोजगार हैं या किसी वजह से अपनी नौकरी छोड़ चुकी है उन महिलाओं को भी एक नई योजना द्वारा नौकरी प्रदान की जाएगी।

आई एम शक्ति उड़ान योजना

I Am Shakti Udan Yojana:आई एम शक्ति उड़ान योजना क्या है?

भारत की राजस्थान सरकार द्वारा 3 साल पूरे होने की खुशी में सरकार द्वारा 18 दिसंबर को सरकारी योजनाओं का आयोजन किया गया, इन सभी क्रांतिकारी योजनाओं के बीच एक और योजना को भी शामिल किया गया जिसका नाम I Am Shakti Udan Yojana दिया गया। यह योजना महिला एवं बाल विकास के मंत्री ममता भूपेश जी के द्वारा I Am Shakti Udan Yojana को शुरू किया गया है, इस योजना का लाभ महिलाओं को प्राप्त होगा। जो कि राज्य के महिलाओं के लिए बहुत ही लाभकारी साबित हो रहा है।

इस योजना के लाभ से महिलाओं के जीवन स्तर में विकास एवं सुधार होगा महिलाओं को किसी अन्य पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा एवं महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का इस योजना में प्रावधान है।I Am Shakti Udan Yojana के माध्यम से राज्य की सभी महिलाओं को सशक्तिकरण में वृद्धि करने का उद्देश्य है।

राज्य की कुछ ऐसी महिलाएं जिनके पास फिलहाल कोई रोजगार नहीं है, अथवा किसी कारण की वजह से अपनी नौकरी छोड़ चुकी है। उन सभी महिलाओं को भी एक नई योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार द्वारा नौकरी प्रदान किया जाएगा।

I Am Shakti Udan Yojana कब शुरू किया गया?

I Am Shakti Udan Yojana राजस्थान सरकार द्वारा 19 दिसंबर 2021 में राज्य सरकार के 3 वर्ष पूरे होने के शुभ अवसर पर इस योजना को प्रारंभ किया गया। जो की महिला एवं विकास विभाग के मंत्री ममता भूपेश जी के द्वारा इसे विकसित किया गया है जिसमें योजना के प्रथम चरण में ढाई सौ 250 करोड रुपए की वित्तीय प्रावधान भी किया गया है।

I Am Shakti Udan Yojana के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी

योजना का नाम I Am Shakti Udan Yojana
शुरुआत किया गया महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा
मुख्य उद्देश्यमहिलाओं की (आर्थिक) स्थिति में सुधार करने का प्रयास
लाभार्थी 10 से 45 वर्ष की बालिका एवं महिला के लिए
प्रथम चरण में कुल शुरुआत 28 लाख से
साल 2023
राज्यRajasthan
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाईट वेबसाईट अभी लंच नहीं हुआ है[
rajasthan.gov.in]
आई एम शक्ति उड़ान योजना

I Am Shakti Udan Yojana का मुख्य उद्देश्य क्या है?

I Am Shakti Udan Yojana का मुख्य उद्देश्य राजस्थान सरकार की बालिकाओं एवं महिलाओं की स्थिति में सुधार करना है,I Am Shakti Udan Yojana 2023 के अनुसार प्रथम चरण में राज्य की 28 लाख महिलाओं एवं बालिकाएं कोई योजना का लाभान्वित प्राप्त होगी।

इसके साथ ही राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में 282 ब्लॉक हर ब्लाक के अंतर्गत चुने गए पांच आंगनबाड़ी केंद्र के अंतर्गत जिन बालिकाओं एवं महिलाओं की आयु 10 वर्ष से 45 वर्ष तक होगी उन्हें प्रति माह 12 सेनेटरी नैपकिन निशुल्क:वितरण किया जाएगा।

इस योजना के माध्यम से बालिकाओं एवं महिलाओं को समाज में मान प्रतिष्ठा बढ़ेगा। क्योंकि इस योजना का लाभ केवल महिलाओं को ही प्राप्त किया जाएगा।

महिला एवं बाल विकास के मंत्री ममता भूपेश ने यह अभी कहा है कि महिला नीति I Am Shakti Udan Yojana एवं इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना के तहत राज्य की लाखों महिलाओं को जोड़ने का ही बहुत ही बड़ा प्रयास किया जाएगा इस सरकारी योजना के लाभ से राज्य की सभी महिलाओं के जीवन में बहुत ही बड़े बदलाव और सुधार किया जाएगा।

10 से ऊपर और 45 वर्ष तक की महिलाओं को प्राप्त हुए सैनिटरी नैपकिन

I Am Shakti Udan Yojana के माध्यम से राज्य की सभी महिलाएं , आत्मक, सशक्त एवं आत्मनिर्भर बन जाएगी।

इस योजना के माध्यम से राज्य की 10 वर्ष से ऊपर तथा 45 वर्ष की बालिकाओं एवं महिलाओं को निशुल्क सेनेटरी नैपकिन प्रदान किया जाएगा। जिससे कि महिलाओं एवं बालिकाओं को भी किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न ना हो। 11 वर्ष से लेकर बालिकाओं एवं महिलाओं को अधिकारिकता विभाग ब्लॉक सुपरवाइजर के द्वारा 24 जनवरी 2022 को राजस्थान सरकार के डॉक्टर भीमराव अंबेडकर भवन में निशुल्क: सेनेटरी नैपकिन प्रदान किए गए हैं।

राज्य की 1.2 करोड़ महिलाओं को I Am Shakti Udan Yojana का लाभ प्रदान किया जाएगा, इसके साथ ही यह आश्वासन भी दिए जाएगा कि उस योजना के कार्य बनने में किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं किया जाएगा। इस योजना का लाभ पहले केवल स्कूल के छात्रों को दिया जाता था।लेकिन अब इस योजना का लाभ राज्य के सभी महिलाओं को प्रदान किया जाएगा।

I Am Shakti Udan Yojana के कुछ लाभ एवं विशेषताएं

I Am Shakti Udan Yojana के कुछ महत्वपूर्ण लाभ एवं विशेषताएं हैं—

  • I Am Shakti Udan Yojana के प्रथम चरण में राज्य के 28 लाख बालिकाओं एवं महिलाओं को योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • राजस्थान सरकार के 282 संभागों के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के प्रत्येक संभागों में चुने गए पांच आंगनबाड़ी केंद्रों पर 10 वर्ष से लेकर 45 वर्ष तक की बालिकाओं एवं महिलाओं को प्रति माह 12 सेनेटरी नैपकिन पूरी तरह से निशुल्क: प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के लाभ से महिलाओं की समाज में मान प्रतिष्ठा बढ़ जाएगी, एवं समाज में महिलाओं को लेकर के उनका नजरिया भी बदलेगा।
  • 1.2 करोड़ महिलाओं को आई एम शक्ति उड़ान योजना के तहत यह लाभ प्रदान किया जाएगा।

I Am Shakti Udan Yojana के लिए पात्रता

  • लाभार्थी महिला का राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना में केवल महिलाएं ही इस योजना के पात्र हैं।
  • 11 से 45 वर्ष की बालिकाएं एवं महिलाएं इस योजना के पात्र होगी।
  • इस योजना के लिए लाभकारी गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाएं होनी चाहिए।
  • इस योजना के तहत निर्धारित किए गए मापदंड के अनुसार ही इस योजना का लाभ

I Am Shakti Udan Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज

  1. 2 पासपोर्ट साइज फोटो
  2. आधार कार्ड
  3. पैन कार्ड
  4. जाति प्रमाण पत्र
  5. मूल निवासी प्रमाण पत्र
  6. पारिवारिक आय प्रमाण पत्र
  7. शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र
  8. बैंक खाते का विवरण
  9. आवेदिका की स्थाई निवासी पता
  10. आवेदिक का मोबाइल नंबर

I Am Shakti Udan Yojana 2023-24 में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

राजस्थान सरकार की वैभवी महिलाएं जो कि I Am Shakti Udan Yojana 2023 24 कल,आप लेनी चाहती है।एवं योजना में आवेदन करना चाहते हैं। इस योजना में भाग लेने वाले इच्छुक महिलाओं को कुछ समय के लिए अभी इंतजार करना होगा। क्योंकि सरकार द्वारा अभी केवल I Am Shakti Udan Yojana की घोषणा की गई है।

I Am Shakti Udan Yojana में आवेदन के लिए अभी तक कोई माध्यम नहीं बनाया गया है सरकार द्वारा जैसे ही योजना में आवेदन हेतु ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाती है तो आपको वह जानकारी इस लेख में उपलब्ध करा दी जाएगी जिसे पढ़ करके आप उसे योजना में आसानी से आवेदन कर सकेंगे।

FAQ Related To I Am Shakti Udan Yojana

I Am Shakti Udan Yojana कब शुरु हुई?

I Am Shakti Udan Yojana राजस्थान में शुरुआत 19 दिसंबर 2021 में राज्य सरकार के 3 वर्ष पूरे होने के शुभ अवसर पर शुरू किया गया।

आई एम शक्ति उड़ान योजना क्या है?

राजस्थान सरकार को आए हुए 3 साल पूरे हो चुके हैं जिसकी खुशी में राजस्थान सरकार द्वारा 18 दिसंबर को सरकारी योजना का आयोजन किया गया उन सभी क्रांतिकारी योजनाओं के बीच एक और सरकारी योजना को शामिल किया गया। जिसे हम I Am Shakti Udan Yojana का नाम दिया गया।

Leave a Reply