यह Emotional Short Story In Hindi एक शिक्षाप्रद कहानी है जो बच्चों के लिए मनोरंजन के साथ-साथ शिक्षा भी प्रदान करेगी।

अगर कोई बच्चा या कोई भी इस कहानी को पूरी अंत तक पड़ता है तो उसे अच्छे से अच्छे शिक्षा मिलेगी जिससे वह अपने जीवन में उपयोग कर सकता है इस Emotional Short Story In Hindi में आपके लिए और भी बहुत सारी कहानियां इस वेबसाइट पर उपस्थित है जिसे पढ़कर के आप मनोरंजन के साथ-साथ शिक्षा प्राप्ति कर सकते हैं।

दोस्ती में माफी और आश्रय {Emotional Short Story In Hindi}

विशाल जंगल में एक बड़ा सा पेड़ खड़ा था। यह पेड़ सभी जानवरों को शान्ति और आश्रय प्रदान करता था। पेड़ पर घास, पुष्प और फल बरसते रहते थे, और उसके नीचे कुछ जानवर अपना घर बनाया करते थे।

Emotional Short Story In Hindi

एक दिन, दो कौआ उस पेड़ के ऊपर बात कर रहे थे। एक कौआ नामकरण की बजाय अपने गुस्से में था और दूसरा कौआ धीरे-धीरे बोल रहा था। गुस्से में आए हुए कौआ ने अपने मित्र के साथ झगड़ा कर डाला और पेड़ की ओर उड़ गया।

Emotional Short Story In Hindi
दोस्ती में माफी और आश्रय

बाद में, गुस्से के मारे कौआ को खेद आया और वह पेड़ के पास जाकर मित्र से माफी मांगने लगा। मित्र ने उसकी माफी को स्वीकार कर लिया और दोनों कौए फिर से दोस्त बन गए। इसके बाद, वे दोनों साथ में पेड़ पर बैठकर बातें करने लगे।

एक दिन, एक बड़ी आंधी आई और पेड़ को झटक लगी। पेड़ झड़ने लगा और उसके फूल-फल सभी ओर बिखर गए। दोनों कौए बहुत दुखी हुए क्योंकि उनका आश्रय गया और वे अब बिना घर के रह गए।

मित्र ने दिल से सोचा और कहा, “हमें अब नए आश्रय की तलाश करनी चाहिए। हमें इस स्थिति का सही तरीके से सामना करना होगा।”

Emotional Short Story In Hindi

उन्होंने अस्पताल की ओर देखा, जहाँ बिल्कुल पास एक पेड़ था। उन्होंने तय किया कि वे वहाँ जाएंगे और नया आश्रय ढूंढेंगे।

दोनों कौए अस्पताल पहुँचे और उन्होंने वहाँ एक खास पेड़ के नीचे अपना आश्रय बनाया। पेड़ के डाक्टर कौए को स्वागत किया और उन्होंने उन्हें उनके आश्रय में रहने की इजाज़त दी।

दिन-रात बिताने में, वे दोनों कौए खुश और सुरक्षित महसूस करने लगे। वे देखने लगे कि उनके प्रिय पेड़ के डाक्टर ने अपनी देखभाल के साथ-साथ अपने आसपास के पेड़ों की भी देखभाल कर रखी थीं।

एक दिन, उन्होंने अपने डाक्टर से पूछा, “आप इतनी अच्छी तरह से हमारी देखभाल क्यों करते हैं? क्या आपका मकसद सिर्फ हमारी मदद करना है?”

पेड़ के डाक्टर ने मुस्कुराते हुए जवाब दिया, “नहीं, मेरा मकसद सिर्फ तुम्हारी मदद करना नहीं है। मैं चाहता हूँ कि हर एक जानवर और पेड़ के साथगामी रहे, और हम सभी एक-दूसरे की देखभाल करें।”

Emotional Short Story In Hindi

उन शब्दों से, दोनों कौए समझ गए कि सभी जीवों की सहायता करना और एक-दूसरे की देखभाल करना ही एक सच्ची मित्रता का मतलब है।

इसके बाद से, दोनों कौए ने अपने आसपास की प्राकृतिक संरचनाओं की देखभाल करना शुरू किया। वे अब अपने आश्रय के साथी के साथ मिलकर पेड़ की देखभाल करते थे, जिससे वह हमेशा हरित और खुशहाल रहता।

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि मित्रता में सहायता करना और अपने प्राकृतिक संसाधनों की देखभाल करना हमारी जिम्मेदारी होनी चाहिए। हमें अपने दोस्तों की मदद करने के साथ-साथ प्राकृतिक संसाधनों की देखभाल भी करनी चाहिए, ताकि हम अपने पर्यावरण को हमेशा हरित और स्वस्थ रख सकें।

Emotional Short Story In Hindi

इस तरह से, दोनों कौए ने एक बड़ी सीख को अपने जीवन में अमल किया और वे अब अपने पर्यावरण की देखभाल करने में सहायक बन गए। उनकी मित्रता ने न केवल उनके आपसी रिश्तों को मजबूत किया, बल्कि उन्होंने अपने समाज के लिए भी एक उदाहरण प्रस्तुत किया।

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि मित्रता के साथ-साथ प्राकृतिक संसाधनों की देखभाल करना हम सभी की जिम्मेदारी होती है, और हमें इसे ठीक तरीके से निभाना चाहिए।

Emotional Short Story In Hindi

अगर यह कहानी आपको पसंद आई तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर लिखें और भी कहानियां इस वेबसाइट पर उपस्थित है आप उसे भी जरूर पढ़ें।

धन्यवाद

Leave a Reply