Earth Day:22 अप्रैल को दुनिया भर में मनाया जाने वाला पृथ्वी दिवस:वर्तमान वर्ष का केंद्र बिंदु “ग्रह बनाम प्लास्टिक” के इर्द-गिर्द घूमता है, जो मानव कल्याण और पारिस्थितिक संतुलन पर प्लास्टिक संदूषण के कारण होने वाले प्रतिकूल प्रभावों के बारे में सांप्रदायिक जागरूकता बढ़ाने का प्रयास करता है।

Earth Day

22 अप्रैल को दुनिया भर में मनाया जाने वाला Earth Day पर्यावरण संरक्षण प्रयासों के लिए एक रैली बिंदु के रूप में कार्य करता है। 1970 में अमेरिकी विश्वविद्यालय के मैदान में अपनी शुरुआत से लेकर, सांता बारबरा में एक महत्वपूर्ण तेल रिसाव के तुरंत बाद, इस आंदोलन ने 192 देशों में एक अरब से अधिक लोगों की भागीदारी हासिल की है। इस वर्ष, यह अवसर सोमवार को ‘ग्रह बनाम प्लास्टिक’ की व्यापक थीम के तहत मनाया जाता है।

2016 में, संयुक्त राष्ट्र ने 22 अप्रैल को पेरिस समझौते की आधिकारिक तारीख के रूप में नामित किया, जिसे जलवायु और पर्यावरण वकालत के इतिहास में एक महत्वपूर्ण समझौते के रूप में व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है। उस दिन, 196 देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले नेताओं ने ग्लोबल वार्मिंग से निपटने के उद्देश्य से कानूनी रूप से बाध्यकारी संधि का समर्थन करने के लिए बैठक की। समझौते के ढांचे के भीतर, देश ग्लोबल वार्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस पर सीमित करने का प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिसमें ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को 2025 से पहले चरम पर पहुंचाने और बाद में 2030 तक 43% की गिरावट का लक्ष्य रखा गया है।

How did Earth Day first originate?

Earth Day की शुरुआत संयुक्त राज्य अमेरिका में जमीनी स्तर के प्रयासों से हुई, विशेष रूप से 1969 में सांता बारबरा के तट पर बड़े पैमाने पर तेल रिसाव के बाद गति पकड़ी। बढ़ते पर्यावरण आंदोलन से प्रेरित होकर, सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन ने पर्यावरण जागरूकता के लिए समर्पित एक राष्ट्रीय दिवस का विचार प्रस्तावित किया। . 22 अप्रैल, 1970 को पहला Earth Day मनाया गया, जिसमें देश भर में लाखों लोगों ने रैलियों, प्रदर्शनों और शैक्षिक गतिविधियों में भाग लिया। इस घटना ने आधुनिक पर्यावरण आंदोलन को उत्प्रेरित किया और पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (ईपीए) की स्थापना की और स्वच्छ वायु अधिनियम और स्वच्छ जल अधिनियम जैसे ऐतिहासिक पर्यावरण कानून को पारित किया।

Earth Day

कैलिफोर्निया तट पर एक महत्वपूर्ण तेल रिसाव के कुछ महीनों बाद संयुक्त राज्य अमेरिका में Earth Day की शुरुआत हुई। अमेरिकी सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन का लक्ष्य वायु और जल प्रदूषण के बारे में बढ़ती जागरूकता के साथ छात्रों के युद्ध-विरोधी विरोध प्रदर्शन की गति को मिलाना था। इसे हासिल करने के लिए, उन्होंने कैंपस टीच-इन को समन्वयित करने और अवधारणा को व्यापक दर्शकों तक विस्तारित करने के लिए कार्यकर्ता डेनिस हेस को नियुक्त किया। अधिकतम छात्र सहभागिता को प्रोत्साहित करने के लिए रणनीतिक रूप से कार्यदिवस पर स्प्रिंग ब्रेक और अंतिम परीक्षाओं के बीच 22 अप्रैल की तारीख का चयन किया गया था।

Earthday.org वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, हेस ने अंततः राष्ट्रव्यापी कार्यक्रमों को सुविधाजनक बनाने के लिए 85 व्यक्तियों की एक राष्ट्रीय टीम को इकट्ठा किया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने इसकी दृश्यता और पहुंच बढ़ाने के लिए इस अवसर का नाम बदलकर Earth Day करने का विकल्प चुना।

The theme is “Planet vs. Plastics,” highlighting the global challenge of plastic pollution and its impact on the environment.

आधिकारिक Earth Day वेबसाइट के एक अंश में घोषणा की गई है, “ग्रह बनाम प्लास्टिक छात्रों, अभिभावकों, व्यवसायों, सरकारों, चर्चों, संघों, व्यक्तियों और गैर सरकारी संगठनों को मानव और ग्रह के हित में प्लास्टिक के अंत का आह्वान करने के लिए एक अटूट प्रतिबद्धता में एकजुट करता है। स्वास्थ्य, 2040 तक प्लास्टिक के उत्पादन में 60% की कमी और आने वाली पीढ़ियों के लिए प्लास्टिक मुक्त भविष्य के निर्माण का अंतिम लक्ष्य की मांग।”

Earth Day

Earth Day 2024 इस वैश्विक पालन की 54वीं वर्षगांठ है, जो 22 अप्रैल को निर्धारित है।

प्रतिवर्ष 22 अप्रैल को मनाए जाने वाले Earth Day को अंतर्राष्ट्रीय मातृ Earth Day भी कहा जाता है। इस अवसर का व्यापक उद्देश्य ग्रह को खतरे में डालने वाली असंख्य पर्यावरणीय चुनौतियों, बढ़ते प्रदूषण स्तर, बड़े पैमाने पर वनों की कटाई और ग्लोबल वार्मिंग के बढ़ते खतरे के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। दुनिया भर के राष्ट्र और संस्थाएँ पर्यावरण संरक्षण की तत्काल अनिवार्यता की वकालत करने के लिए एकजुट होते हैं।

जैसे-जैसे 22 अप्रैल, 2024 नजदीक आ रहा है, दुनिया 54वें Earth Day के मनाए जाने की उम्मीद कर रही है, जो हर गुजरते साल अभूतपूर्व प्रदूषण स्तर और रिकॉर्ड-तोड़ तापमान के बीच आएगा। दुनिया भर में, हजारों व्यक्ति ग्रह की भलाई को बढ़ाने के उद्देश्य से अभियान चलाने और प्रतिबद्धताओं की प्रतिज्ञा करने के लिए जुटते हैं। पृथ्वी दिवस उत्सव में विविध प्रकार के सेमिनार, कार्यक्रम और संगीत कार्यक्रम शामिल होते हैं, जो आधुनिक पर्यावरण आंदोलनों के लिए मंच के रूप में कार्य करते हैं जो एक उज्जवल भविष्य के लिए ग्रह के पोषण की अनिवार्यता को रेखांकित करते हैं।

History of the day

गेलॉर्ड नेल्सन, जो अमेरिकी राजनीति और पर्यावरण सक्रियता दोनों में एक प्रमुख व्यक्ति हैं, ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय के स्नातक छात्र डेनिस हेस के साथ मिलकर उद्घाटन Earth Day का आयोजन किया। संयुक्त राज्य अमेरिका में बढ़ते पर्यावरणीय क्षरण के बारे में चिंतित होकर, नेल्सन और हेस ने इस अभूतपूर्व कार्यक्रम की शुरुआत की, जो 1969 में सांता बारबरा, कैलिफ़ोर्निया के तट पर एक बड़े तेल रिसाव के बाद प्रेरित हुआ था।

Earth Day

Earth Day 2024 इस वैश्विक पालन की 54वीं वर्षगांठ है, जो 22 अप्रैल को निर्धारित है।

प्रतिवर्ष 22 अप्रैल को मनाए जाने वाले पृथ्वी दिवस को अंतर्राष्ट्रीय मातृ पृथ्वी दिवस के रूप में भी जाना जाता है। इस दिन का व्यापक उद्देश्य हमारे ग्रह के सामने आने वाले विभिन्न पर्यावरणीय खतरों और चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है, जिसमें बढ़ते प्रदूषण स्तर, बड़े पैमाने पर वनों की कटाई और ग्लोबल वार्मिंग के अशुभ खतरे शामिल हैं। दुनिया भर के राष्ट्र और संगठन पर्यावरण संरक्षण की महत्वपूर्ण अनिवार्यता की वकालत करने के लिए एकजुट होते हैं।

जैसे ही ग्रह 22 अप्रैल, 2024 को 54वांEarth Day मनाने की तैयारी कर रहा है, प्रदूषण का स्तर अभूतपूर्व ऊंचाई पर पहुंच गया है, और तापमान लगातार साल-दर-साल रिकॉर्ड तोड़ रहा है। दुनिया भर में, हजारों व्यक्ति अभियान चलाते हैं और ग्रह के स्वास्थ्य में सुधार लाने के उद्देश्य से पहल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। पृथ्वी दिवस को कई सेमिनारों, कार्यक्रमों और संगीत कार्यक्रमों द्वारा चिह्नित किया जाता है, जो आधुनिक पर्यावरण आंदोलनों के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करते हैं जो बेहतर भविष्य के लिए ग्रह को पोषित करने की तत्काल आवश्यकता पर जोर देते हैं।

Earth Day 2024: एक गहन अवलोकन

पृथ्वी दिवस 2024 इस वैश्विक पालन की 54वीं वर्षगांठ है, जो 22 अप्रैल को निर्धारित है।

प्रतिवर्ष 22 अप्रैल को मनाए जाने वाले पृथ्वी दिवस को अंतर्राष्ट्रीय मातृ पृथ्वी दिवस के रूप में भी जाना जाता है। इस दिन का व्यापक उद्देश्य हमारे ग्रह के सामने आने वाले विभिन्न पर्यावरणीय खतरों और चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है, जिसमें बढ़ते प्रदूषण स्तर, बड़े पैमाने पर वनों की कटाई और ग्लोबल वार्मिंग के अशुभ खतरे शामिल हैं। दुनिया भर के राष्ट्र और संगठन पर्यावरण संरक्षण की महत्वपूर्ण अनिवार्यता की वकालत करने के लिए एकजुट होते हैं।

Earth Day

जैसे ही ग्रह 22 अप्रैल, 2024 को 54वां पृथ्वी दिवस मनाने की तैयारी कर रहा है, प्रदूषण का स्तर अभूतपूर्व ऊंचाई पर पहुंच गया है, और तापमान लगातार साल-दर-साल रिकॉर्ड तोड़ रहा है। दुनिया भर में, हजारों व्यक्ति अभियान चलाते हैं और ग्रह के स्वास्थ्य में सुधार लाने के उद्देश्य से पहल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। पृथ्वी दिवस को कई सेमिनारों, कार्यक्रमों और संगीत कार्यक्रमों द्वारा चिह्नित किया जाता है, जो आधुनिक पर्यावरण आंदोलनों के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करते हैं जो बेहतर भविष्य के लिए ग्रह को पोषित करने की तत्काल आवश्यकता पर जोर देते हैं।

पृथ्वी दिवस का इतिहास

पृथ्वी दिवस का आयोजन सबसे पहले प्रतिष्ठित अमेरिकी सीनेटर और पर्यावरणविद् गेलॉर्ड नेल्सन ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय के स्नातक छात्र डेनिस हेस के साथ मिलकर किया था। संयुक्त राज्य अमेरिका में पर्यावरणीय गिरावट के बारे में चिंतित, नेल्सन और हेस ने 1969 में सांता बारबरा, कैलिफ़ोर्निया के तट पर एक महत्वपूर्ण तेल रिसाव के जवाब में यह पहल शुरू की।

22 अप्रैल, 1970 को, अनुमानित 20 मिलियन अमेरिकी जल प्रदूषण, तेल रिसाव, जंगल की आग और वायु प्रदूषण सहित विभिन्न पर्यावरणीय संकटों के विरोध में देश भर में सड़कों पर उतर आए। इस जमीनी स्तर के आंदोलन ने ज़बरदस्त गति पकड़ी और तेजी से फैल गया क्योंकि सैकड़ों शहर क्रांति में शामिल हो गए, जिससे यह विश्व स्तर पर सबसे बड़े विरोध प्रदर्शनों में से एक बन गया।

इस वर्ष की थीम, “ग्रह बनाम प्लास्टिक”, मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण दोनों पर प्लास्टिक प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने की अनिवार्यता को रेखांकित करती है।

इस विषय का चयन ऐतिहासिक संयुक्त राष्ट्र प्लास्टिक सम्मेलन के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है, जिसके 2024 के अंत तक अनुमोदित होने की उम्मीद है। यूके सहित 50 से अधिक देशों ने 2040 तक प्लास्टिक प्रदूषण को समाप्त करने की मांग उठाई है।

Leave a Reply