Best E-Shram Card Benefits In Hindi – ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं 2023 जानें, ई-श्रम कार्ड बनवाने पर मिलेंगे या फायदे,

E-Shram Card Benefits In Hindi — दोस्तों आप लोगों को एक बात तो अच्छी तरह मालुम होगा कि भारत सरकार द्वारा एक पोर्टल लांच किया है । जिसका नाम ए-श्रम कार्ड है। इस कार्ड की सहायता से सभी गरीब आदमियों को बहुत सारी सहायता राशि प्रदान की जा रही है जिसकी वजह से इस कार्ड को बनवाने के लिए बहुत सारे लोग कोशिश कर रहे हैं।

इस E-shram card benefits in hindi बहुत हैं। इस पोर्टल की सहायता से भारत के सभी मजदूरों की उत्तर सूची को केंद्र सरकार के पास भेजा जाएगा। मजदूर वर्ग की श्रेणी में आने वाले सभी लोगों को आई-श्रम कार्ड प्रदान किया जाएगा। इसका फायदा उठाने के लिए देश के सभी मजदूरों को ए-श्रम कार्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर इसका रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है तो ऐसे लोग नीचे दिए गए मजदूर श्रेणी में जो लोग आते हैं। उन्हें जल्द से जल्द इसके तहत आवेदन करना होगा और भारत ई-श्रम कार्ड का फायदा उठाना होगा।

E-Shram Card Benefits In Hindi
E-Shram Card Benefits In Hindi

सबसे पहले आपको इस बात की पूरी जानकारी होना चाहिए कि इस श्रम कार्ड के माध्यम से आपको केंद्र सरकार के द्वारा बहुत सारी फायदेमंद लाभ मिलने वाले हैं। तो चलिए हम आपको इस कार्ड के माध्यम से क्या-क्या फायदे होने वाले हैं और इसे कैसे बनवाएंगे इसकी पूरी विस्तार से जानकारी प्रदान करते हैं।

क्या होता है ई-श्रम कार्ड

E-श्रम कार्ड केंद्र सरकार द्वारा सभी असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों को जारी किया जाता है। इसके माध्यम से सभी श्रमिकों को सरकार द्वारा लाई गई सुविधाओं और योजनाओं का लाभ मिलेगा।

E-Shram Card Benefits in hindi
E-Shram Card Benefits in hindi

ई-श्रम कार्ड सभी श्रमिकों के लिए एक पहचान पत्र की तरह काम करेगा यह कार्ड पोर्टल पर उनके सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों के सत्यापन के बाद बनाया जाता है और इसी वजह से उन्हें किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए सिर्फ अपना ई-श्रम कार्ड ही दिखाना पड़ेगा।

ई-श्रम कार्ड बनाने के लिए सभी योग्यता रखने वाले कामगारों ,मजदूर और श्रमिकों को ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। कोई भी 16 से 59 वर्ष का असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिक और मजदूर इसमें आवेदन कर सकते हैं जो व्यक्ति स्वयं इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण नहीं कर सकते हैं वे लोग कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर इसका आवेदन की पुष्टि कर सकते हैं।

यह आवेदन निशुल्क होता है सरकार के द्वारा इस पर कोई भी प्रकार की चार्ज नहीं ली जाती है सभी आवेदन को इन महत्वपूर्ण दस्तावेजों को साथ लेकर जाना जरूरी होगा ।जैसे की, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज तीन फोटो ,और बैंक खाता संख्या इत्यादि।

E-Shram Card Benefits In Hindi

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने एक राष्ट्रीय असंगीत श्रमिक डेटाबेस बनाने के लिए ए-श्रम वेब पोर्टल को विकसित किया था जो आधार कार्ड से जुड़ा हुआ होता है इसमें व्यक्ति का नाम व्यवसाय पत्ता व्यवसाय के प्रकार शैक्षिक योग्यता कौशल के प्रकार और बहुत सारी पारिवारिक विवरण आदिया का संगठित होता है ताकि उनकी रोजगार क्षमता को बढ़ावा दिया जा सके और सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लाभों का विस्तार किया जा सके।

E-Shram Card Benefits in hindi Story hindi

बहुत सारे लोगों को ए-श्रम कार्ड योजना के बारे में जानकारी नहीं होने के कारण लोग ज्यादातर इस बात को लेकर के दुविधा में रहते हैं कि ए-श्रम कार्ड को कैसे बनवाएं या फिर इसे बनाए नहीं अगर आप भी ए-श्रम कार्ड बनवाना चाहते हैं तो उसे सबसे पहले इसके फायदे और नुकसान के बारे में आपको पूरी तरह से जानकारी होनी चाहिए तो चलिए हम यहां आई-श्रम कार्ड के फायदे और नुकसान क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान करते हैं। तो चलिए नीचे दिए गए फायदे के बारे में पढ़ते हैं––

  1. ई-श्रम कार्ड में अब बहुत से लाभ बढ़ गए हैं जैसे की ई-श्रम कार्ड के रूप में पेंशन के रूप में हर एक लाभार्थी को 3000 प्रति रुपए प्रति माह मिलेगा और उसके अलावा यदि किसी पेंशनधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को ₹3 लाख प्रति माह पेंशन मिलेगी यही नहीं आशिक विकलांगता पर व्यक्ति को हर मां ₹1लाख सरकार की तरफ से प्रदान की जाएगी
  2. ए-श्रम कार्ड में जो मजदूर इस ए-श्रम कार्ड पेंशन के जरिए रजिस्टर करते हैं उन्हें इसके लाभ के तौर पर प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना का लाभ मिलेगा जिसने उन्हें आकस्मिक दुर्घटना मिलेगा कुल मिलाकर देखा जाए तो आज संगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए बहुत ही अच्छी योजना है जिसमें उन्हें सामाजिक सुरक्षा भी प्रदान की जाती है।
  3. इस योजना में 40 करोड़ असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए तैयार किया गया है जिसमें रेहड़ी, पटरी वालों तथा घरेलू कामगारों को जोड़ा जाएगा।
  4. इस योजना के अनुसार सभी श्रमिकों को उसके काम के अनुसार सहायता राशि प्रदान की जाएगी जिससे उन्हें रोजगार मिलेगा और उन्हें कई सारी योजनाएं भी उपलब्ध कराई जाएगी।
  5. केंद्र सरकार को श्रमिकों के लिए अलग-अलग योजनाएं बनाने और चलाने में मदद मिलेगी और इस डेटाबेस को मुख्यतः श्रमिकों के आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा।
  6. सभी श्रमिकों को अलग तरह की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी जिसमें उनका नाम, पता ,शिक्षण, योग्यता ,और भी जानकारियां उसमें इंगित की जाएगी।
  7. सबसे बड़ी ए-श्रम कार्ड के धारकों के बच्चों की पढ़ाई में भी आर्थिक सहायता केंद्र सरकार के द्वारा प्रदान की जाएगी।

ई – श्रम कार्ड के फायदे 2023

  • केंद्र सरकार ने ए-श्रम वेब पोर्टल विकसित किया था जो आधार कार्ड से जुड़े हुए असंगठित श्रमिकों का एक केंद्र सूची डेटाबेस होगा।
  • पंजीकरण के बाद, श्रमिक कार्ड धारक को पीएम एसबीआई (PMSBY) के तहत 2 लाख का दुर्घटना बीमा कवर मिलेगा।
  • भविष्य में असंगठित श्रमिकों के सभी सामाजिक सुरक्षा लब इस पोर्टल के माध्यम से सूचित किया जाएगा।
  • आपातकालीन और राष्ट्रीय महामारी जैसी स्थितियों में सभी मजदूरों को आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए इस डेटाबेस का उपयोग किया जा सकता है।
  • उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने आई-श्रम कार्ड के लिए पंजीकरण करने वाले सभी व्यक्ति को ₹500 देने का वादा किया और दे भी रहा है।

ई श्रम कार्ड के नुकसान क्या-क्या है ?

E-Shram Card Benefits in hindi
E-Shram Card Benefits in hindi

अगर समानता बात किया जाए तो आई-श्रम कार्ड बनवाने से किसी भी श्रमिक को कोई नुकसान नहीं है बस की इसके उल्टे उसे फायदेमंद नहीं है, लेकिन जो लोग अभी पढ़ाई कर रहे हैं जैसे छात्र हैं नौकरी की तलाश कर रहे हैं या फिर सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं या वह कामकाजी लोग जिनके पास पहले से ईपीएफओ और ईएसआईसी कार्ड है अगर ऐसे लोग आई-श्रमिक कार्ड बनवा लेते हैं तो नीचे दिए गए निम्नलिखित उन्हें नुकसान होगा–

  • उसे व्यक्ति को नौकरी मिलने में समस्या हो सकती है।
  • नौकरी मिलने के बाद पीएफ का पैसा मिलने में दिक्कत हो सकती है
  • EPFO मैं पहले से जमा पैसे को निकालने में दिक्कत आ सकती है
  • ESIC कार्ड का उपयोग करने में उन्हें समस्या हो सकती है

परंतु यह नुकसान और समस्या हमेशा नहीं होती है और हो सकता है कि आपको इन समस्याओं का सामना नहीं करना भी पड़ सकता है लेकिन फिर भी हमारा सुझाव है कि यदि आप छात्र हैं या इससे पहले संगठित क्षेत्र से हैं तो आपको आई-श्रमिक कार्ड बनवाना चाहिए।

E-Shram Card Benefits in hindi

लेकिन फिर भी अगर ए-श्रमिक कार्ड गलती से बन गया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है जब आई-श्रम कार्ड का सत्यापन हो जाता है तो आपका कार्ड रद्द करवा सकते हैं वैसे आमतौर पर वेरिफिकेशन प्रक्रिया में आपका कार्ड सरकार के द्वारा अपने आप ही रद्द किया जाता है।

ई-श्रम कार्ड कौन-कौन बनवा सकता है ?

सबसे पहले आई-श्रम कार्ड बनवाने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि यह कार्ड कौन-कौन से लोग बनवा सकते हैं और कौन-कौन से लोग नहीं बनवा सकते हैं नीचे दिए गए निम्नलिखित आर्टिकल्स को जरूर पढ़ें–

  • केवल असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोग ही आई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं।
  • ई-श्रम कार्ड वही लोग प्राप्त कर सकते हैं जिनका कभी भी पीएफ का पैसा कहीं से नहीं काटा गया है।
  • केवल दिहाड़ी पर काम करने वाले लोग ही आई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं इसके साथ ही जो लोग मजदूरी करते हैं वे लोग भी बनवा सकते हैं।
  • छात्र या पढ़ने वाले लोग ए-श्रम कार्ड को नहीं बनवा सकते हैं।
  • जो लोग नौकरी के तलाश में है उन्हें आई-श्रम कार्ड नहीं बनवानी चाहिए

E-Shram Card Benefits In Hindi रजिस्ट्रेशन पोर्टल

ई-श्रम कार्ड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए श्रमिकों को किन-किन मापदंडों से होकर गुजरना होगा चलिए जानते हैं–—

  1. अगर आप आयकर चुकाने वाले हैं तो आप ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते हैं।
  2. अगर आप इपीएफ हो या ईएसआई के सदस्य है तो आप इस योजना के लिए आवेदन की लाभकारी नहीं है।
  3. इस योजना में भागीदारी के लिए आपकी उम्र कम से कम 16 से 59 वर्ष तक होनी ही चाहिए।
  4. इस योजना में केवल असंगठित क्षेत्र के नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं जो कि मजदूर की श्रेणी में आते हैं।

E-Shram Card Benefits कार्ड पोर्टल विवरण

  1. संगठन का नाम — श्रम एवं रोजगार मंत्रालय
  2. सरकार का नाम – भारत सरकार
  3. पोर्टल का नाम – ई-श्रम पोर्टल
  4. श्रेणी – सरकारी योजना
  5. लाभार्थी – भारतीय श्रमिक
  6. वर्ष – 2024
  7. लेबल – राष्ट्रीय स्तर
  8. आवेदन प्रक्रिया – ऑनलाइन
  9. भाषा – हिंदी
  10. राष्ट्रीयता – भारतीय
  11. ऑफिशल वेबसाइट – eshram.gov.in

E-Shram Card Benefits In Hindi कार्ड बनवाने के लिए आपको जरूरी दस्तावेज चाहिए

  1. आधार कार्ड
  2. राशन कार्ड
  3. पैन कार्ड
  4. बर्थ सर्टिफिकेट
  5. एड्रेस प्रूफ
  6. बिजली बिल
  7. पासपोर्ट साइज 3 फोटो
  8. मोबाइल नंबर
  9. बैंक खाता विवरण

E Shram कार्ड पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए निम्नलिखित बातों को ध्यान रखना पड़ेगा।

  • सबसे पहले आपको आई-श्रम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । eshram.gov.in जहां से कि आप आसानी से कार्ड को अप्लाई कर सकते हैं।
  • जब वहां पर आप होम बेस पर आ जाएंगे तो आपको रेजिस्टेंस रजिस्ट्रेशन करने का विकल्प चुनना होगा।
  • रजिस्टर करने के लिए विकल्प को चुनते ही आपको एक अलग दूसरे पेज पर ले जाया जाएगा।
  • नए पेज पर आते ही आपके मोबाइल नंबर जो आपके आधार कार्ड बैंक तथा अन्य सभी गवर्नमेंट डॉक्यूमेंट से रजिस्टर्ड करना होगा या फिर रजिस्टर्ड होगा तो चलेगा।
  • उसके बाद आपको फोन में एक ओटीपी आएगा जिसे आप वहां दर्ज करना पड़ेगा उसके बाद आपकी ई-श्रम कार्ड की एप्लीकेशन की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी।
  • एप्लीकेशन की प्रक्रिया समाप्त होते ही आपको 12 अंकों का यूएन (UAN) नंबर और मजदूर कार्ड प्राप्त हो जाएगा।

 

 

 

How to download esram card online

  • आपको सबसे पहले ई-श्रम की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको उसे पेज पर रजिस्ट्रेशन ऑप्शन को चुनना होगा।
  • उसके बाद आपको मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करना पड़ेगा।
  • आपको उसके साथ ईपीएफओ और ईएसआईसी मेंबर का स्टेटस की जानकारी डालनी होगी।
  • अब आपके पास आपका फोन नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा आपको उसमें इंगित कर देना होगा।
  • आप जो जानकारी आपसे पूछी जाएगी आपको वहां पर दर्ज करनी पड़ेगी।
  • जैसे ही जान जानकारी दर्ज होगी आपके पास यूएएन कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा जिसे आप पीडीएफ के तौर पर अपने पास सेव कर सकते हैं या फिर डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें स्टेटस ऑनलाइन

श्रमिक या मजदूर नागरिक सरकार के द्वारा किस्तों में मिलने वाली राशि का स्टेटस ऑनलाइन के रूप में या फिर अपने नजदीकी बैंक या एटीएम में जाकर खाते में प्राप्त हुई राशि को चेक कर सकते हैं। जिस मजदूर को के द्वारा अभी तक ई-श्रम पोर्टल पर अपना पंजीकरण नहीं किया गया है वह पोर्टल में अपना रजिस्ट्रेशन करके 12 अंकों को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर प्राप्त कर सरकार के द्वारा दी जाने वाली विभिन्न योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।

E Shram card Payment status क्या है ?

ए-श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस हम पूरी विस्तार से टेबल के माध्यम से समझेंगे जिसे नीचे दिए गए मुख्ता बिंदुओं के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं —

  • सबसे पहले आपको ई-श्रम की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाना होगा।
  • आपको होम पेज पर ई-श्रम डैशबोर्ड पर क्लिक करना पड़ेगा।
  • उसके बाद आपके पास एक नया होम पेज खुलकर आएगा जिसे आपकी सभी जानकारी इंगित होगी।
  • जिसमें आप सभी जानकारी को आसानी से चेक कर सूचना प्राप्त कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड ऑनलाइन फोटो अपडेट कैसे करें

  • आवेदक को सबसे पहले खुद की पंजीकरण करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाना पड़ेगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का डैशबोर्ड खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आप रजिस्टर्ड अन ई-श्रम के ऑप्शन पर करना पड़ेगा।
  • उसके बाद आप अपना अपना आधार से जुड़े हुए मोबाइल नंबर और कैप्चा को इंगित कर दें।
  • फिर आगे सेंड ओटी पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को बॉक्स में इंगित करें।
  • अब आप रजिस्टर के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • जिसके बाद आपकी रजिस्टर प्रोसेस पूरी हो जाएगी।

E-Shram Card Benefits In Hindi FAQ

ई-श्रम कार्ड पेंशन से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट के बारे में बताएं ?

इस आर्टिकल में आपको आई-श्रम कार्ड पेंशन से संबंधित वेबसाइट का उल्लेख ऊपर इंगित किया गया है।

ई-श्रम ₹3000 पेंशन कार्ड को ऑनलाइन अप्लाई कैसे किया जा सकता है ?

ई-श्रम ₹3000 पेंशन कार्ड को resister .eshram.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

ई-श्रम कार्ड का कौन-कौन लाभ उठा सकता है ?

ए-श्रम कार्ड का लाभ केवल असंगठित क्षेत्र के काम करने वाले मजदूर को इसका लाभ मिल सकता है और वह भारत का नागरिक जरूर होना चाहिए।

क्या ई-श्रम कार्ड को बनाने की कोई फीस भी ली जाती है ?

अगर आप कॉमन सर्विस सेंटर में अपना यूएएन कार्ड को बनाने जा रहे हैं या ऑनलाइन से इस प्रक्रिया में कोई चार्ज आपसे नहीं लिया जाता है लेकिन जब आप उसमें कोई भी बदलाव करवाते हैं तो आपको दंड के रूप में ₹20 चार्ज किया जाता है।

क्या हमें समय पर अपना आई-श्रम कार्ड को अपडेट करने की जरूरत होती है ?

नहीं,पर यदि उसमें किसी भी प्रकार का बदलाव किया जाना है तो यह जरूरी होता है अगर किसी भी प्रकार की गलत हो तो आप उसमें बदलाव कर सकते हैं।

क्या UAN कार्ड की कोई वैलिडिटी होती है ?

नहीं , एक बार बनाने के बाद आपको दोबारा इस कार्ड को बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

E-Shram Card Benefits In Hindi Conclusion 

E-Shram Card Benefits In Hindi को यहां पर हमने विस्तार से समझे हैं जिसे आप यहां से पढ़ करके E-Shram Card Benefits In Hindi को जा सकते हैं लेकिन ऐसे पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में आई-श्रम कार्ड पोर्टल बेनिफिट से संबंधित कोई भी सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में मैं आपके सारे सवालों का उचित जवाब दूंगा आप उसमें कमेंट्स जरूर करें।

अब कोई भी व्यक्ति इस बात की पुष्टि कर सकता है कि उन्हें आई-श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन करना है या नहीं। श्रमिक कार्ड के फायदे और नुकसान के बारे में पूरी जानकारी प्रदान किया गया है। यदि आपके पास ए-श्रम कार्ड के बारे में कोई अन्य प्रश्न या जानकारी है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम बहुत जल्द ही उसकी रिप्लाई करेंगे।

ए-श्रम कार्ड बेनिफिट इन हिंदी E-Shram Card Benefits In Hindi की जानकारी लोगों के लिए बहुत ही उपयोगी है तो कृपया कर इस जानकारी को उनके साथ व्हाट्सएप ग्रुप या फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया पर जरूर साझा करें इस वेबसाइट पर हम सभी प्रकार की श्रमिकों के लिए लाभकारी योजनाएं से संबंधित ऐसे महत्वपूर्ण जानकारी साझा करेंगे अगर आप पहले या नया अपडेट चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट यहीं aipaisa.com पर जरुर विजिट करें। आपको धन्यवाद।

E-Shram Card Benefits in hindi E-Shram Card Benefits in hindi E-Shram Card Benefits in hindi E-Shram Card Benefits in hindi E-Shram Card Benefits in hindi E-Shram Card Benefits in hindi E-Shram Card Benefits in hindi

Related Post

Leave a Reply