Caitlin Clark’s imminent entry into the WNBA comes at a pivotal juncture for the league.

By aipaisa.com Apr6,2024

पेशेवर खेलों की दुनिया में, टाइगर वुड्स ने गोल्फ में क्रांति ला दी, जबकि सेरेना और वीनस विलियम्स ने महिला टेनिस के लिए महत्वपूर्ण प्रगति की। इसी तरह, माइकल जॉर्डन ने एनबीए पर एक अमिट छाप छोड़ी।

जैसा कि WNBA अपने 28वें सीज़न की शुरुआत कर रहा है, सामूहिक आशा है कि कैटलिन क्लार्क इन दिग्गज एथलीटों के परिवर्तनकारी प्रभाव को दोहरा सकते हैं और लीग को एक सांस्कृतिक सनसनी में बदल सकते हैं।

WNBA

बोरिस लेलचिट्स्की, एक एजेंट जिन्होंने कैंडेस पार्कर और जॉनक्वेल जोन्स जैसे WNBA दिग्गजों का प्रतिनिधित्व किया है, ने लीग के विकास पर विचार किया: “एक समय था जब इस लीग का उपहास किया जाता था। लेकिन वे दिन लंबे समय से चले गए हैं। यह एक महत्वपूर्ण मोड़ है ।”

Caitlin Clark’s imminent entry into the WNBA comes at a pivotal juncture for the league.

आगामी डब्लूएनबीए ड्राफ्ट में इंडियाना फीवर द्वारा प्राथमिक पसंद के रूप में चुने जाने की उम्मीदों के बीच, क्लार्क ने एपी प्लेयर ऑफ द ईयर का खिताब हासिल करते हुए एनसीएए स्कोरिंग मील के पत्थर को उल्लेखनीय रूप से पार कर लिया है। आयोवा विश्वविद्यालय के लिए उनकी प्रस्तुतियों ने न केवल अभूतपूर्व उपस्थिति दर्ज की, बल्कि उल्लेखनीय दर्शक संख्या भी अर्जित की। इसके अतिरिक्त, लुइसियाना स्टेट यूनिवर्सिटी के असाधारण खिलाड़ी एंजेल रीज़, जो पिछले साल की एनसीएए चैंपियनशिप में क्लार्क पर विजयी हुए थे, डब्ल्यूएनबीए में एक महत्वपूर्ण प्रभाव डालने के लिए तैयार हैं। रीज़ के पास इंस्टाग्राम पर 2.8 मिलियन फॉलोअर्स हैं, जो क्लार्क की सोशल मीडिया उपस्थिति से दो गुना अधिक है।

डब्ल्यूएनबीए के विपणन प्रमुख फिल कुक ने एक हालिया बयान में कहा, “मैं इसे पीजीए टूर में टाइगर वुड्स के पदार्पण के समान मानता हूं।”

हालाँकि, कोई आश्वासन नहीं है।

WNBA

वित्तीय कद के मामले में लीग अपेक्षाकृत मामूली बनी हुई है, कथित तौर पर $200 मिलियन का राजस्व उत्पन्न करती है, जो एनबीए की विशाल $10 बिलियन की कमाई के बिल्कुल विपरीत है। विशेष रूप से, पिछले साल के महिला एनसीएए टूर्नामेंट फाइनल ने डब्ल्यूएनबीए फाइनल की तुलना में अधिक दर्शकों को आकर्षित किया, कुल मिलाकर 9.9 मिलियन, जिसमें प्रति गेम औसतन 728,000 दर्शक थे।

WNBA को पेशेवर खेलों के पारंपरिक रूप से पुरुष-प्रधान क्षेत्र में ध्यान आकर्षित करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है।

महिलाओं के पेशेवर बास्केटबॉल का कवरेज पुरुषों के खेल से काफी पीछे है। नीलसन के अनुसार, ईएसपीएन के स्पोर्ट्स सेंटर ने डब्ल्यूएनबीए गेम्स के लिए औसतन 91 सेकंड का कवरेज आवंटित किया, जबकि एनबीए गेम्स के लिए औसतन 266 सेकंड का समय आवंटित किया।

WNBA खिलाड़ियों का वेतन भी पीछे है। सबसे अधिक वेतन पाने वाला WNBA खिलाड़ी $242,000 कमाता है, जबकि NBA में न्यूनतम लीग एक मिलियन डॉलर से अधिक है। स्पोर्ट्स डेटा वेबसाइट स्पॉटट्रैक के अनुसार, सबसे अधिक भुगतान पाने वाला एनबीए खिलाड़ी $52 मिलियन कमाता है।

WNBA

शीतकालीन ऑफसीज़न के दौरान, WNBA खिलाड़ी अपनी आय बढ़ाने के लिए अक्सर विदेश जाते हैं। इसके अतिरिक्त, उपलब्ध स्थानों की सीमित संख्या के कारण – लीग की 12 टीमों के बीच कुल मिलाकर केवल 144 – कुछ शीर्ष खिलाड़ी खुद को WNBA रोस्टर से बाहर पाते हैं।

शिकागो के लोयोला विश्वविद्यालय में खेल प्रबंधन के प्रोफेसर नोहा हेंडरसन ने टिप्पणी की, “केटलिन क्लार्क की उपस्थिति से इंडियाना फीवर की ओर काफी ध्यान आकर्षित होने की उम्मीद है। असली सवाल यह है कि क्या यह बढ़ी हुई दिलचस्पी पूरे WNBA के लिए व्यापक उत्साह में तब्दील होगी।”

क्लार्क के समर्थकों को WNBA उत्साही में परिवर्तित करना।

क्लार्क ने पहले ही WNBA में हलचल मचाना शुरू कर दिया है। इंडियाना फीवर गेम्स के टिकटों की कीमतें $60 से $140 तक दोगुनी से भी अधिक बढ़ गई हैं। इसके अतिरिक्त, WNBA ड्राफ्ट के टिकट मात्र 15 मिनट के भीतर बिक गए।

WNBA में उनका प्रवेश लीग के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ पर हुआ है। डब्ल्यूएनबीए कमिश्नर कैथी एंगेलबर्ट ने सीएनएन के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि अगले कुछ साल अगले तीन से चार दशकों में लीग के प्रक्षेप पथ के लिए आधार तैयार करेंगे।

उन्होंने टिप्पणी की, “हम कॉलेज प्रशंसकों को पश्चिम की ओर आकर्षित करने में कभी सफल नहीं हुए।” लीग ने प्रशंसकों को आकर्षित करने के प्रयास में टूर्नामेंट के दौरान अपने शुरुआती विज्ञापन लॉन्च किए हैं, और इसका इरादा विशेष रूप से आयोवा और एलएसयू जैसे स्कूलों के पूर्व छात्रों को लक्षित करने वाला एक विपणन अभियान शुरू करने का है।

WNBA

जेसिका ने जोर देकर कहा, “डब्ल्यूएनबीए, इसके प्रसारण साझेदारों और कॉर्पोरेट प्रायोजकों को क्लार्क या रीज़ को पहली बार महिला पेशेवर बास्केटबॉल के वफादार प्रशंसकों में देखने के लिए उन ट्यूनिंग को गेम में बदलने के लिए विपणन, प्रौद्योगिकी और अन्य क्षेत्रों में महत्वपूर्ण निवेश करने की आवश्यकता है।” जेलमैन, क्राफ्ट एनालिटिक्स ग्रुप के सीईओ और एमआईटी स्लोअन स्पोर्ट्स एनालिटिक्स कॉन्फ्रेंस के संस्थापक।

उन्होंने जोर देकर कहा, “इस पल का फायदा उठाने के लिए WNBA टीमों के लिए प्रशंसक अधिग्रहण और जुड़ाव को प्राथमिकता देने की तात्कालिकता को कम नहीं किया जा सकता है।” “यह निर्णायक बिंदु है, बशर्ते कि आवश्यक निवेश किया गया हो।”

जेलमैन ने इस बात पर प्रकाश डाला कि क्लार्क के पास WNBA को प्रभावित करने की वही क्षमता है जो वुड्स के पास पेशेवर गोल्फ के लिए थी। हालाँकि, इस क्षमता को साकार करने के लिए, WNBA और प्रसारण भागीदारों को प्रशंसकों के देखने के लिए पहुंच बढ़ाने की आवश्यकता है। नीलसन की रिपोर्ट है कि अमेरिका के लगभग पांचवें प्रशंसकों को महिलाओं के लाइव खेल घर पर आसानी से उपलब्ध नहीं हैं। इसके अतिरिक्त, गेटोरेड और स्टेट फ़ार्म जैसे ब्रांड, जिन्होंने क्लार्क को उसके कॉलेज करियर के दौरान प्रायोजित किया है, को रुचि पैदा करने के लिए अन्य खेल आयोजनों के दौरान उसके और अन्य WNBA सितारों के साथ विज्ञापन जारी रखना चाहिए।

“संस्कृति के भीतर प्रतिरोध”

WNBA का उद्घाटन 1997 में लंबे समय तक पूर्व NBA आयुक्त डेविड स्टर्न के नेतृत्व में किया गया था। स्टर्न का मानना ​​था कि महिला लीग की स्थापना से खेल के समग्र विकास में योगदान मिलेगा।

WNBA

उस अवधि के दौरान, महिलाओं का बास्केटबॉल चरम पर था। 1996 की यूएसए महिला राष्ट्रीय टीम, जिसमें लिसा लेस्ली, शेरिल स्वूप्स और रेबेका लोबो जैसी प्रमुख खिलाड़ी शामिल थीं, ने अटलांटा ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता।

WNBA के शुरू में NBA के साथ वित्तीय संबंध थे, पहली आठ WNBA टीमों में से प्रत्येक NBA फ्रैंचाइज़ी से संबद्ध थी।

महिला नेशनलबॉल खिलाड़ी संघ के कार्यकारी निदेशक टेरी जैक्सन ने टिप्पणी की, “जब डब्ल्यूएनबीए की शुरुआत हुई, तो इसकी स्थापना, विस्तार और पुष्टि के लिए कोई स्पष्ट रणनीति नहीं थी।”

लीग की सफलता की राह रैखिक से बहुत दूर रही है।

WNBA के उद्घाटन सत्र के दौरान, आठ टीमों की औसत उपस्थिति लगभग 10,000 थी। 2000 तक, लीग का विस्तार 16 टीमों तक हो गया था, लेकिन बाद के वर्षों में टीमें कम हो गईं, जिससे 2009 तक कुल संख्या घटकर 12 हो गई।

2023 तक, शेष 12 टीमों की औसत उपस्थिति प्रति गेम 7,000 प्रशंसकों से कम हो गई थी।

2005 से 2011 तक डब्ल्यूएनबीए के कमिश्नर के रूप में काम करने वाली डोना ओरेन्डर ने कहा, “यूज़ का सामना करना पड़ा। एक समय था जब एक व्यवसाय के रूप में लीग की पहचान के बारे में संदेह पैदा हुआ था।” लीग में प्रवेश करने पर, ओरेन्डर ने उपस्थिति में गिरावट और प्रायोजना में रुचि की कमी देखी।

WNBA के लिए महत्वपूर्ण मोड़

डब्ल्यूएनबीए में क्लार्क का प्रवेश लीग के उल्लेखनीय विकास और समग्र रूप से महिलाओं के खेल में बढ़ती रुचि के साथ मेल खाता है। डेलॉइट का अनुमान है कि महिलाओं का विशिष्ट खेल 2024 में पहली बार राजस्व में $1 बिलियन को पार कर जाएगा।

WNBA

2022 में, WNBA ने मार्केटिंग और विकास पहलों को बढ़ावा देने के लिए $75 मिलियन हासिल करते हुए अपनी अब तक की सबसे बड़ी पूंजी जुटाई। लीग का 21 वर्षों में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला नियमित सीज़न आ रहा है, जिसमें खेल उपस्थिति 13 वर्षों में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। इसके अतिरिक्त, 2025 में सैन फ्रांसिस्को में एक नई फ्रेंचाइजी शुरू की जाएगी, जिसमें अन्य शहरों में और विस्तार की योजना है।

इसके अलावा, एक आकर्षक नए मीडिया अधिकार सौदे से लाखों डॉलर का अतिरिक्त राजस्व उत्पन्न होने और स्टार खिलाड़ियों और टीमों के लिए दृश्यता बढ़ने की उम्मीद है। इस सौदे से संभावित रूप से खिलाड़ियों का वेतन बढ़ सकता है और यात्रा आवास में सुधार हो सकता है। WNBA के मौजूदा मीडिया समझौते, जिनकी कीमत लगभग 60 मिलियन डॉलर सालाना है, 2025 में समाप्त होने वाले हैं, नए समझौतों में प्रसारण भागीदारों से प्रति सीज़न 100 मिलियन डॉलर तक हासिल करने की उम्मीद है।

कमिश्नर एंगेलबर्ट ने कहा, “यह मीडिया अधिकार सौदा अत्यंत महत्वपूर्ण होगा।”

खिलाड़ियों के संघ के प्रमुख टेरी जैक्सन, संभावित प्रसारण भागीदारों के साथ चर्चा में खिलाड़ी नेतृत्व की भागीदारी की वकालत करते हैं।

गेलमैन के अनुसार, प्रशंसकों और प्रायोजकों की बढ़ती रुचि, लीग विस्तार और एक मजबूत मीडिया डील के साथ-साथ क्लार्क, एंजेल रीज़ और कैमरून ब्रिंक जैसे अन्य कॉलेज के दिग्गजों के आगमन का संयोजन WNBA के विकास में उल्लेखनीय तेजी लाने की क्षमता रखता है। क्राफ्ट एनालिटिक्स ग्रुप। जेलमैन ने कहा, “यह पहले से ही जल रही आग में घी डालने जैसा है।”

Caitlin Clark's imminent entry into the WNBA comes at a pivotal juncture for the league.

प्रसिद्ध एजेंट बोरिस लेलचिट्स्की का कहना है कि क्लार्क और उनके प्रायोजन समझौतों पर स्पॉटलाइट अन्य WNBA सितारों के सौदों को बढ़ा सकती है, जिससे पूरी लीग को फायदा होगा।

डब्ल्यूएनबीए की पूर्व आयुक्त डोना ओरेंडर ने टिप्पणी की, “क्लार्क अपने प्रशंसक आधार को आकर्षित करने के मामले में शिखर का प्रतिनिधित्व करती है। वे उसका अनुसरण करेंगे।”

ओरेंडर ने निष्कर्ष निकाला, “डब्ल्यूएनबीए में अपार प्रतिभा है। इस प्रतिभा को व्यापक तरीके से प्रदर्शित किया जाएगा, जो एक सफल लीग को बढ़ावा देने वाले सभी पहलुओं को आगे बढ़ाने में योगदान देगा।”

Caitlin Clark’s imminent entry into the WNBA comes at a pivotal juncture for the leagueCaitlin Clark’s imminent entry into the WNBA comes at a pivotal juncture for the league..Caitlin Clark’s imminent entry into the WNBA comes at a pivotal juncture for the league.Caitlin Clark’s imminent entry into the WNBA comes at a pivotal juncture for the league.Caitlin Clark’s imminent entry into the WNBA comes at a pivotal juncture for the league.

Caitlin Clark’s imminent entry into the WNBA comes at a pivotal juncture for the league.Caitlin Clark’s imminent entry into the WNBA comes at a pivotal juncture for the league.Caitlin Clark’s imminent entry into the WNBA comes at a pivotal juncture for the league.Caitlin Clark’s imminent entry into the WNBA comes at a pivotal juncture for the league.Caitlin Clark’s imminent entry into the WNBA comes at a pivotal juncture for the league.

Caitlin Clark’s imminent entry into the WNBA comes at a pivotal juncture for the league.Caitlin Clark’s imminent entry into the WNBA comes at a pivotal juncture for the league.Caitlin Clark’s imminent entry into the WNBA comes at a pivotal juncture for the league.Caitlin Clark’s imminent entry into the WNBA comes at a pivotal juncture for the league.Caitlin Clark’s imminent entry into the WNBA comes at a pivotal juncture for the league.

Caitlin Clark’s imminent entry into the WNBA comes at a pivotal juncture for the league.Caitlin Clark’s imminent entry into the WNBA comes at a pivotal juncture for the league.Caitlin Clark’s imminent entry into the WNBA comes at a pivotal juncture for the league.Caitlin Clark’s imminent entry into the WNBA comes at a pivotal juncture for the league.

Related Post

Leave a Reply