Bihar Labour Free Cycle Yojana 2023:सभी लेबरो को साइकिल खरीदने के लिए बिहार सरकार दे रही 3500 रूपए , ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

By aipaisa.com Oct27,2023
Bihar Labour Free Cycle Yojana
Bihar Labour Free Cycle Yojana

Bihar Labour Free Cycle Yojana 2023: बिहार भवन एवं अन्य सनिर्माण कर्मकार कल्याण विभाग द्वारा बिहार के सभी मजदूरों के लिए एक योजना चलाई जा रही है। इस योजना का नाम बिहार मजदूर मुक्त साइकिल योजना है। इस योजना के तहत बिहार के सभी मजदूर कार्ड धारकों को साइकिल खरीदने के लिए ₹35 की अनुदान सरकार की तरफ से प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ केवल बिहार के श्रमिक कार्ड धारक को ही दिया जाता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए लेबर कार्ड धारकों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा।

अगर आप बिहार भवन एवं अन्य संयमद कर्मकार कल्याण विभाग द्वारा रजिस्टर्ड श्रमिक कार्ड धारक हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। तो जल्द से जल्द इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें। इस योजना के तहत लाभ के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करना है इसकी पूरी जानकारी नीचे विस्तार पूर्वक दी गई है। इस योजना के तहत लाभ के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के और इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जरूर क्लिक करें और अंत किया आर्टिकल जरूर पढ़ें।

Bihar Labour Free Cycle Yojana 2023:सभी लेबरो को साइकिल खरीदने के लिए बिहार सरकार दे रही 3500 रूपए , ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Bihar Labour Free Cycle Yojana
आर्टिकल नाम Bihar Labour Free Cycle Yojana 2023:सभी लेबरो को साइकिल खरीदने के लिए बिहार सरकार दे रही 3500 रूपए , ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
पोस्ट प्रकार सरकारी योजना/ Goverments Scheme/Sarkari Yojana
विभागश्रम संसाधन विभाग बिहार सरकार
योजना का नामबिहार मजदूर मुफ्त साइकिल योजना
ऑफिशियल वेबसाईटhttps://bocw.Bihar.gov.in/
आवेदन करने की प्रक्रियाऑनलाइन/Online
कौन मजदूर पात्र हैंबिहार भवन निर्माण मजदू
फायदेसाइकिल खरीदने के लिए ₹3500 अनुदान
संक्षिप्त जानकारीबिहार लेवल फ्री साइकिल योजना के अंतर्गत बिहार भवन एवं सा निर्माण कामक्कार कल्याण बोर्ड द्वारा बिहार के सभी श्रमिकों के लिए एक योजना चलाई जाती है इस योजना का नाम साइकिल खरीदने के लिए अनुदान योजना है इस योजना के तहत बिहार के लेबर कार्ड धारकों को साइकिल खरीदने के लिए ₹35 की अनुदान दी जाती है इस योजना का लाभ केवल बिहार के श्रमिक कार्ड धारक को दिया जाता है इस योजना का लाभ लेने के लिए लेबर कार्ड धारकों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य होगा।

Bihar Labour Free Cycle Yojana क्या है?

या योजना बिहार भवन एवं सहनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा बिहार के श्रमिकों के लिए आयोजित किया गया है। इस योजना के तहत बिहार के लेबर कार्ड धारकों को साइकिल खरीदने के लिए ₹3500 की अनुदान दी जाती है। इन पैसों से मजदूर अपने लिए साइकिल खरीद सकता है। मजदूर आसपास के स्थान पर जाकर मजदूरी करना अपना काम कर सके। इस योजना का लाभ केवल बिहार के श्रमिक कार्ड धारकों को दिया जाता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए लेबर कार्ड धारकों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा। इस योजना का लाभ केवल बिहार के श्रमिक कार्ड धारकों को दिया ही जाता है।

Bihar Labour Free Cycle Yojana योजना के तहत मिलने वाले अनुचित लाभ

इस योजना के तहत बिहार के लेबर कार्ड धारकों उनके आवागमन के लिए साइकिल खरीदने के लिए ₹3500 की अनुदान दी जाती है इन पैसों से मजदूर अपने लिए साइकिल खरीद सकता है ताकि आसपास जाकर के वह मजदूरी करके अपना जीवन यापन कर सके। इस योजना का लाभ केवल बिहार के श्रमिक कार्ड धारकों को ही प्रदान किया जाता है।

अगर आप बिहार भवन एवं सहनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा रजिस्टर्ड श्रमिक कार्ड धारक है। तो इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं। तो आप सूची में अपना नाम जरुर चेक कर ले। यदि आपका नाम बिहार भवन एवं शहर निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड श्रमिक कार्ड सूची में है। तो ऑनलाइन आवेदन करें ऑनलाइन आवेदन की संपूर्ण प्रक्रिया नीचे दी हुई है।

Bihar Labour Free Cycle Yojana -बिहार के लेबर कार्ड धारकों को मिलने वाले अन्य लाभ

प्रसूति लाभ:– सभी मजदूर कार्ड धारकों को उनके सदस्यता का 1 वर्ष पूर्ण होने पर राज्य सरकार द्वारा अकुशल श्रमिकों के लिए निर्धारित न्यूनतम मजदूरी के 90 दिन के वेतन के बराबर की राशि पंजीकृत महिला निर्माण श्रमिक को प्रथम दो माह के लिए देना होता है। जन्मतिथि यह अनुदान स्वास्थ्य कल्याण एवं अन्य विभागों के अतिरिक्त है।

शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता:– न्यूनतम 1 वर्ष की सदस्यता पूरा होने पर पंजीकृत निर्माण श्रमिक के पुत्र या पुत्री राजकीय आई0टी0आई प्राप्त कर सकते हैं। आईटीआई /आईआईएम के लिए एक बार ₹5000 या उसके बराबर UTCRIST आदि जैसे सरकारी संस्थानों में ट्यूशन फीस के लिए।

विवाह के लिए आर्थिक सहायता:– पंजीकृत पुरुष या महिला कार्यकर्ता को 3 वर्ष तक अनिवार्य रूप से सदस्य रहने पर ,उनकी दो बालिक पुत्री को अथवा महिला सदस्य को ,किंतु द्वितीय विवाह पर इस योजना का पात्र नहीं होने पर रु:/50000 यह अंतरराष्ट्रीय विवाह प्रोत्साहन योजना के अतिरिक्त है।

साइकिल क्रय योजना:– इसके लिए न्यूनतम 1 वर्ष की सदस्यता पूर्ण होने पर साइकिल क्रय करने पर अधिकतम ₹3500 प्रदान की जाती है।

उपकरण क्रय योजना:– पंजीकृत निर्माण मजदूर को उनके प्रशिक्षण व्यापार से संबंधित कौशल उन्नयन एवं उपकरण हेतु दिए जाने वाले प्रशिक्षण में अधिकतम ₹15000 की योजना है।

भवन मरम्मत अनुदान योजना:– 3 वर्ष की सदस्यता पूर्ण होने पर अधिकतम ₹20000 केवल एक बार में दी जाती है लेकिन यह लाभ उन्हें नहीं मिलेगा। जिन्हें भवन या साइकिल और अन्य औजारों की राशि पहले ही मिल चुका है।

पेंशन:– न्यूनतम 5 वर्ष की सदस्यता पूर्ण होने पर एवं 60 वर्ष की आयु के उपरांत 1000 प्रति माह रुपए पेंशन देना होता है शर्त यह होता है कि सामाजिक सुख योजना के तहत पेंशन का लाभ नहीं मिलता है।

विकलांग पेंशन योजना:– अस्थाई रूप से सभी विकलांग व्यक्ति को ₹1000 प्रति माह विकलांग पेंशन के रूप में सरकार द्वारा प्रदान की जाती है।

दाह संस्कार हेतु आर्थिक सहायता योजना:– पंजीकृत कामगार के ऊपर आश्रित परिवार के आदमियों को ₹5000 की राशि प्रदान की जाती है।

मृत्यु लाभ:– प्राकृतिक मृत्यु के मामले में ₹200000 दुर्घटना के मृत्यु के मामले में ₹400000 यदि आपदा के समय मृत्यु होती है तो अनुदान दिया जाता है मात्र ₹100000 बोर्ड द्वारा देना अनिवार्य है।

पारिवारिक पेंशन योजना:– पेंशनर की मृत्यु के बाद से पेंशनभोगी को प्राप्त की राशि का 50% या फिर 100% जो भी हो परिवार को प्रदान की जाती है।

पितृत्व लाभ:– कम से कम 1 वर्ष की सदस्यता पूर्ण होने पर जिस पुरुष कर्मी की पत्नी बोर्ड में पंजीकृत नहीं है तो उसे उसकी पत्नी के प्रथम 2 जन्मों पर 6000 रुपए प्रति प्रेशर दर से यह राशि प्रदान की जाती है

नगद पुरस्कार योजना:– न्यूनतम 1 वर्ष की सदस्यता उपरांत पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के अधिकतम दो पुत्रों को बिहार राज्य के अंतर्गत संचालित किसी भी वोट से दसवीं एवं बारहवीं की परीक्षा में 80% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने पर 25000 70% से 80% ताकि धनराशि दी जाती है। 80%–70% तक अंक प्राप्त करने के लिए ₹15000 और 60 से 70 अंक प्राप्त करने के लिए ₹10000 प्रदान की जाती है।

हितग्राही को चिकित्सा सहायता योजना:– जींस रामी को को मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता को से राशि प्राप्त नहीं हुई है उन्हें असाध्य रोगों के उपचार के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा कुछ सहायता राशि (5000)प्रदान की जाती है।

वार्षिक चिकित्सा सहायता योजना:– इसका लाभ सभी पंजीकृत पत्र निर्माण श्रमिकों को प्राप्त होगा जिसके तहत लाभार्थी के खाते में 2000 की एक मस्त राशि हस्तांतरित की जाती है।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना:– 18 वर्ष से 40 वर्ष तक के आयु के पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को इस योजना के अंतर्गत निर्धारित अंशराशि की राशि वाहन बोर्ड द्वारा प्रदान की जाती है।

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आयोग योजना:–इस योजना के अनुसार निर्माण श्रमिकों को और उनके परिवार के सदस्यों के चिकित्सा उपचार पर होने वाले वास्तविक खर्च को बोर्ड वहन करेगा जो सामाजिक आर्थिक और जन जातिक गणना 2011 के अंतर्गत नहीं आते हैं।

Bihar Labour Free Cycle Yojana के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

बिहार मजदूर मुक्त साइकिल योजना के लिए सभी कार्ड धारकों को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज की आवश्यकता होती है जो नीचे इस प्रकार है।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का लेबर कार्ड
  • आवेदक के द्वारा करें की गई साइकिल का बिल की रसीद
  • BOWC बोर्ड के साथ करे की गई साइकिल की फोटो
  • इमेल आईडी और मोबाइल नंबर आदि

Bihar Labour Free Cycle Yojana ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लेबर कार्ड धारकों को सबसे पहले इसकी ऑफिशल वेबसाइट https://bocw.Bihar.gov.in/ पर जाना पड़ेगा।
  • अब दिए गए स्कीम एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करके Apply For Scheme के बटन पर क्लिक करें और अपना Labour Resistration डालकर Show के बटन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपके सामने लेबर का सभी जानकारी दिखाई देगा। नीचे आपको योजना का चुनाव करें का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा।
  • लेबर कार्ड धारकों को दिया जाने वाला सभी योजना का लिस्ट आ जायेगा। इसमें आपको Grant For Purchase of Cycle का चयन करें।
  • इसके बाद मांगें गए सभी जरूरी दस्तावेज को अपलोड करें। फिर Sumit के बटन पर क्लिक करके अप्लाई कर सकते हैं।

Bihar Labour Free Cycle Yojana में अपना नाम कैसे चेक करें

दिए गए Resister Labour के ऑप्शन पर क्लिक करें और अपने जिला, शहर/गांव, ब्लॉक और पंचायत सिलेक्ट कर Search के Option पर क्लीक करें।

उसके बाद आपके सामने पंचायत के सभी लेबर कार्ड धारियों का लिस्ट दिखाई देगा। उस लिस्ट में अपना नाम चैक करें ।

Related Post

Leave a Reply