Best Ujala Scheme 2023-24

By aipaisa.com Oct27,2023 #Ujala Scheme

Ujala Scheme 2023-24: योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली उजाला योजना प्रधानमंत्री मोदी सरकार की प्रमुख प्रियोजनाओं में से एक उजाला योजना (Ujala Scheme) हैं। डिजिटल सेवा पोर्टल CSC के Digitalseva.csc.gov.in के माध्यम से उजाला योजना 2023-24 के अनुसार आप,लैंप, पंखा, तथा LED ट्यूब लाइट, आसानी से ऑर्डर कर सकते हैं। एमआरपी, वारंटी, कीमत और एलईडी (LEd) पंखा आदि खरीदने के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप ujala.gov.in पर जरुर विजिट(जाए )करें।

Ujala Scheme

Ujala Scheme

प्रधानमन्त्री मोदी सरकार अर्थात केंद्र सरकार ने उजाला योजना (Ujala Scheme) के तहत एलईडी बल्ब के साथ – साथ एलईडी ट्यूब लाइट और सीलिंग पंखा का भी देने का फैसला किया है। सीलिंग पंखा तथा LED lights (ट्यूब लाइट)के साथ ही, आप कम से कम 50 एलईडी लैंप न्यूनतम ऑर्डर कर सकते हैं। इसके लिए आप डिजिटल सेवा पोर्टल CSC के माध्यम से आप 50 पिस मल्टी – एलईडी लैंप,25 पिस ट्यूब लाईट और 5 पीस पंखे का ऑर्डर देना पड़ेगा।

What is Ujala Scheme 2023-24 – Full Details

भारत के प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने एलइडी लैंप को “प्रकाश पथ” या “प्रकाश का पथ” वाला योजना नाम दिया था। भारत के ब्लॉक में प्रधानमंत्री कार्यालय में एक लाइट बल्ब को बदलकर एलईडी में बदलने से पूरे देश में एक ही स्विच को संभव बनाने के लिए एक प्रकार का आंदोलन छिड़ गया है । यह पहल देश में उड़ता दक्षता के बारे में जागरूकता फैलाने के भारत सरकार के प्रयासों का एक बहुत ही अहम हिस्सा है।

उजाला योजना का लक्ष्य आवासीय भवनों में ऊर्जा के कुशल उपयोग को बढ़ावा देना है। ऐसा करने से ऊर्जा बचत उपकरणों की दक्षता के बारे में उपभोक्ताओं की जागरूकता बढ़ेगी ।और उच्च खरीद लागत को कम करने के लिए समग्र मांगने में वृद्धि होगी। जिससे घरेलू उपयोगकर्ताओं द्वारा एलईडी प्रकाश व्यवस्था को अपनाने का ज्यादा बढ़ावा दिया जाएगा। यह बात जरूर ध्यान देना चाहिए कि कार्यक्रम को मूल रूप से DELP (कुशल इंडोर प्रकाश कार्यक्रम) कहा जाता हैं। और इसे Ujala Scheme के रूप में फिर से लांच किया गया था।

Related Post

Leave a Reply