25 March 2024 Grahan time: होली उत्सव रंग और आनंद का पर्व है जो भारत में व्यापक रूप से मनाया जाता है और यहाँ के सबसे महत्वपूर्ण तथा प्रतिष्ठित उत्सवों में गिना जाता है। यह पर्व फाल्गुन मास की पूर्णिमा के दिन आयोजित किया जाता है। रंगों का यह उत्सव पारंपरिक तौर पर दो दिन तक चलता है। इस बार होली का त्योहार 25 मार्च, सोमवार को मनाया जाएगा, और इसी दिन वर्ष का पहला चंद्र ग्रहण भी पड़ने वाला है। होली के पूर्व संध्या पर, होलिका दहन की परंपरा है, जिसे 24 मार्च को किया जाएगा। होलिका दहन का शुभ मुहूर्त 24 मार्च की रात 11:12 बजे से लेकर मध्यरात्रि 12:07 बजे तक है। वहीं, होली के दिन चंद्र ग्रहण सुबह 10:23 बजे से दोपहर 3:02 बजे तक रहेगा। चंद्र ग्रहण के प्रभाव मनुष्य के जीवन और विश्व पर अनुभव किए जा सकेंगे।

25 March 2024 Grahan time

इस शुभ अवसर पर, एक असामान्य खगोलीय घटना क्षितिज पर है क्योंकि पेनुमब्रल चंद्र ग्रहण होली के साथ मेल खाता है। सूतक के समय और संबंधित प्रतिबंधों से लेकर होली का त्योहार कब मनाया जाए, यह निर्धारित करने के लिए, यहां वह सारी जानकारी है जो आपको जानना आवश्यक है।

चंद्र ग्रहण से पहले शनि होंगे उदय(25 March 2024 Grahan time)

वैदिक ज्योतिष के अनुसार चंद्र ग्रहण से पहले शनि का उदय होना बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। वर्तमान में, शनि कुंभ राशि में एक अस्त स्थिति में है। 18 मार्च को सुबह 7:49 बजे कुंभ राशि में शनि उदय होंगे, जिसे ज्योतिषीय परंपराओं में एक शुभ घटना के रूप में देखा जाता है। 25 मार्च, 2024 को सोमवार, चंद्र ग्रहण सुबह 10:23 बजे शुरू होगा और दोपहर 3:02 बजे तक चलेगा।यह दिन रंगों के त्योहार, होली के उत्सव के साथ भी मेल खाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार होली के दिन साल का पहला ग्रहण लगने के लिए यह एक दुर्लभ घटना है और इसे बेहद असामान्य माना जा रहा है।

यह 2024 का पहला चंद्र ग्रहण है। इसके बाद, पहला सूर्य ग्रहण, जिसे सूर्य ग्रहण 2024 के रूप में जाना जाता है, अप्रैल में 15 दिनों के बाद होगा।यहां सूतक समय, प्रतिबंधों और होली के त्योहार को मनाने के लिए इष्टतम समय को कवर करने वाली एक व्यापक मार्गदर्शिका दी गई है।

क्या चंद्र ग्रहण का होली पर असर पड़ेगा?

इस साल पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च को लगेगा। उपच्छाया ग्रहण सुबह 10:24 बजे शुरू होगा और दोपहर 3:01 बजे समाप्त होगा, अधिकतम ग्रहण दोपहर 12:43 बजे होगा। हालांकि, यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, जिसका अर्थ है कि संबंधित चंद्र ग्रहण अवधि (सूतक) नहीं देखी जाएगी। इसलिए होली पर्व पर चंद्र ग्रहण का असर नहीं पड़ेगा। आप बिना किसी चिंता के होली मना सकते हैं।

24 या 25 मार्च को होली कब है?

होली की तारीख को लेकर कुछ भ्रम है क्योंकि पूर्णिमा (पूर्णिमा) 24 और 25 मार्च दोनों को पड़ती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार प्रतिपदा के दिन (पूर्णिमा के बाद का पहला दिन) रंगों का त्योहार मनाया जाता है।पवित्र ग्रंथों में होली के अनुष्ठानों के समय पर मतभेद हैं; कुछ लोग फाल्गुन पूर्णिमा (पूर्णिमा) के दिन होलिका दहन (होलिका दहन) करने और प्रतिपदा के अगले दिन त्योहार मनाने का सुझाव देते हैं। इस वर्ष, पूर्णिमा तिथि 24 मार्च को सुबह 9:56 बजे शुरू होती है और 25 मार्च को प्रदोष काल (शाम) से पहले समाप्त होती है।

ज्योतिषियों का सुझाव है कि शास्त्रों के अनुसार यदि पूर्णिमा दोनों दिन हो तो उस दिन होलिका दहन करना चाहिए जिस दिन प्रदोष काल में भद्रा के बिना पूर्णिमा तिथि प्रचलित हो। इसलिए, इस वर्ष, होलिका दहन 24 मार्च को होगा, और रंगों का त्योहार 25 मार्च को मनाया जाएगा।

कहां-कहां दिखाई देगा पहला चंद्र ग्रहण?

होली के दौरान 25 मार्च को होने वाला पहला चंद्र ग्रहण आयरलैंड, इंग्लैंड, स्पेन, पुर्तगाल, नीदरलैंड, बेल्जियम, नॉर्वे, स्विट्जरलैंड, इटली, जर्मनी, फ्रांस, संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, रूस, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, प्रशांत, अटलांटिक, आर्कटिक और अंटार्कटिक क्षेत्रों के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा। हालांकि, यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए इससे संबंधित चंद्र ग्रहण काल (सूतक) नहीं देखा जाएगा।

होली 2024 पर चंद्र ग्रहण: चंद्र ग्रहण कब शुरू होता है?

द्रिक पंचांग पर आधारित 25 मार्च को लगने वाला चंद्र ग्रहण सुबह 10 बजकर 24 मिनट पर शुरू होगा और दोपहर 03 बजकर 01 मिनट पर खत्म होगा। यह समझना महत्वपूर्ण है कि एक पेनुमब्रल ग्रहण के दौरान, चंद्रमा पृथ्वी की उपच्छाया छाया के माध्यम से चलता है।

चंद्र ग्रहण के साथ होली का संयोजन एक दुर्लभ घटना है, जिसे आखिरी बार 1924 में देखा गया था, जिससे यह सदी में एक बार होने वाली घटना बन गई।

25 March 2024 Grahan time25 March 2024 Grahan time25 March 2024 Grahan time25 March 2024 Grahan time25 March 2024 Grahan time25 March 2024 Grahan time25 March 2024 Grahan time

Leave a Reply