गृह लक्ष्मी गारंटी योजना

राजस्थान सरकार ने राजस्थान में रहने वाले सभी महिलाओं को एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी दिया है। राजस्थान गृह लक्ष्मी गारंटी योजना में राजस्थान कांग्रेस सरकार ने राज्य के सभी महिलाओं के लिए इस योजना का शुरूआत किया है जिसका नाम गृह लक्ष्मी गारंटी योजना कांग्रेस सरकार के द्वारा रखा गया है। इस गृह लक्ष्मी गारंटी योजना के अनुसार सभी महिलाओं को हर महीने ₹2000 की राशि राजस्थान के सभी महिलाओं को प्रदान किया जाएगा। जिससे महिलाओं के परिवार की देखभाल अच्छे से हो सके गिरी लक्ष्मी योजना की संपूर्ण जानकारी आपको इस आर्टिकल में नीचे पूरी विस्तार से दी हुई है जिसे आप अंत तक जरूर पढ़े।

Rajsthan Garah Lakshmi Gaurantee Yojana In Hindi

गृह लक्ष्मी गारंटी योजना

राजस्थान सरकार ने विधानसभा चुनाव के बीच कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव श्री प्रियंका गांधी वाड्रा ने झुंझुनू जिले के aardavta की जनता को इस बात का संशोधित करते हुए सभी महिलाओं के लिए Rajsthan Garah Lakshmi Gaurantee Yojana को चालू करने की घोषणा किया। इस घोषणा के अनुसार राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी उस जनता सभा में उपस्थित थे। Rajsthan Garah Lakshmi Gaurantee Yojana के तहत राजस्थान राज्य सरकार द्वारा महिला मुखिया को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

Rajsthan Garah Lakshmi Gaurantee Yojana के अंतर्गत लगभग 1.02 से ज्यादा लाभार्थी महिलाओं को राज्य सरकार की ओर से 10000 प्रति वर्ष रुपए प्रदान किया जाएगा। गृह लक्ष्मी योजना के तहत या राशि केवल परिवार की महिला की मुखिया को ही दिया जाएगा। इस प्रकार की नई-नई जानकारियां आप सबसे पहले प्राप्त करने हेतु आप हमारे इस चैनल पर जरूर सब्सक्राइब कर लें।

Rajsthan Garah Lakshmi Gaurantee Yojana – Details

योजना का संचालनराजस्थान राज्य सरकार द्वारा
योजना का नामराजस्थान गृह लक्ष्मी गारंटी योजना
कुल लाभार्थी महिला 1.09 करोड़ महिलाओं को
प्रदान की जाने वाली राशिRs.10000/वर्ष
गैस सिलेंडर राशिRs.500/
योजना आर्टिकलराजस्थान गृह लक्ष्मी गारंटी योजना
आवेदन का माध्यमऑनलाइन
योजना की शुरुआत झुंझुनू जिला, राजस्थान

Latest New Of Garah Lakshmi Gaurantee Yojana

राजस्थान सरकार ने विधानसभा चुनाव के लिए झुंझुनू जिले में उपस्थित होकर कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने दो महत्वपूर्ण बड़ी घोषणा किया है। दोनों ही घोषणा कांग्रेस की बड़ी चुनावी बातें हैं। इन दोनों घोषणाओं के अनुसार प्रदेश में करोड़ों लोगों को इसका फायदा मिलने वाला है। लेकिन यही योजना कब शुरू होगी। राजस्थान गृह लक्ष्मी योजना इसके लिए अभी कोई फिलहाल जानकारी उपलब्ध नहीं कराई है। यह योजना तभी लागू होगा। जब राजस्थान में कांग्रेस की सरकार दोबारा बन जाएगी। लेकिन कांग्रेस सरकार ने दोनों योजनाओं की घोषणा हेतु गारंटी कार्ड उपलब्ध कराया है।

गृह लक्ष्मी गारंटी योजना

पहले योजना में गृह लक्ष्मी गारंटी कार्ड योजना उपस्थित है। इस योजना के अनुसार परिवार की महिला मुखिया को हर साल ₹10000 की सहायता राशि प्रदान किया जाएगा। जिससे वह अपने परिवार का पालन पोषण अच्छे तरीके से कर सके। राजस्थान गिरी लक्ष्मी गारंटी योजना एक दूसरी घोषणा से जुड़ी हुई है जो गैस सिलेंडर से ताल्लुक रखती है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के लगभग 1.04 करोड़ से अधिक परिवारों को ₹500 में गैस सिलेंडर उपलब्ध करवा दिया जाएगा यह कांग्रेस सरकार के द्वारा निश्चित की गई है।

राजस्थान लक्ष्मी गारंटी योजना के कुछ प्रमुख लाभ एवं विशेषताएं

  • राजस्थान गिरी लक्ष्मी गारंटी योजना के तहत केवल परिवार की महिला मुखिया को ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • गिरी लक्ष्मी गारंटी योजना के तहत परिवार की महिला मुखिया को प्रतिवार सरकार के द्वारा ₹10000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।
  • राजस्थान गिरी लक्ष्मी गारंटी योजना के तहत राज्य की सभी ग्रहों को प्रतिवर्ष तीन किस्तों में₹10000 की आर्थिक राशि प्रदान की जाएगी।
  • राजस्थान सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली राशि सीधे महिला मुखिया के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ परिवार में केवल एक महिला मुख्य सदस्य ही उठा सकती है।
  • राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद इस योजना को शुरू करने की फैसला किया गया है।

राजस्थान गृह लक्ष्मी गारंटी योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • महिला मुखिया का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Rajsthan Garah Lakshmi Gaurantee

राजस्थान गृह लक्ष्मी गारंटी योजना तालाब राजस्थान की लगभग एक करोड़ से ऊपर महिलाओं को राजस्थान गृह लक्ष्मी गारंटी योजना का लाभ मिलेगा।

  • राजस्थान गृह गारंटी योजना के तहत राज्य की सभी महिलाओं को प्रतिवर्ष ₹10000 की राशि सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी।
  • गृह लक्ष्मी गारंटी योजना की मदद से सभी महिलाओं को हर वर्ष तीन किस्तों को मिलाकर ₹10000 की आर्थिक राशि प्रदान किया जाएगा।
  • गिरी लक्ष्मी गारंटी योजना के मदद से सभी महिलाओं को हर वर्ष या राशि उनके बैंक अकाउंट में सीधा ट्रांसफर किया जाएगा।
  • गृह लक्ष्मी गारंटी योजना के तहत सामाजिक एवं आर्थिक विकास सुनिश्चित किया जाएगा।
  • गृह लक्ष्मी गारंटी योजना के साथ गैस सिलेंडर योजना का भी घोषणा किया गया है जिसमें एक करोड़ से ऊपर महिलाओं को ₹500 में गैस सिलेंडर उपलब्ध सरकार द्वारा किया जाएगा।

गृह लक्ष्मी योजना 2023–24 के लिए पात्रता

राजस्थान गृह लक्ष्मी योजना की घोषणा झुंझुनू जिले में कांग्रेस पार्टी के महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने 20 अक्टूबर को किया था इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए महिलाओं के पास कुछ पात्रता होनी आवश्यक है। राजस्थान गिरी लक्ष्मी गारंटी योजना में जो महिलाएं इस योजना का पतराव को पूरा करती है वह इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकती है।

  • इस योजना के प्रति परिवार की केवल एक महिलाएं ही आवेदन कर सकती है।
  • गृह लक्ष्मी योजना के लिए पात्र होने के लिए आवेदक को परिवार का मुखिया होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के लिए पत्र होने के लिए आवेदक को राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • महिला मुखिया के परिवार की आयु सालाना 2 लाख से कम होनी चाहिए।

Rajsthan Garah Lakshmi Gaurantee Yojana Registration

आपको इस बात की जानकारी जरूर होनी चाहिए कि भारत की कांग्रेस पार्टी की ओर से कांग्रेस के महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा द्वारा यह योजना यह घोषणा एक चुनावी तौर पर किया गया है। राजस्थान गृह लक्ष्मी ग्रंथि योजनाओं के लिए फिलहाल अभी तक कोई ऑफिशल न्यूज जारी नहीं किया गया है। अगर राज्य सरकार मैं कांग्रेस की सरकार बनती है तो इस योजना को प्रारंभ किया जाएगा जिसमें महिलाओं को प्रतिवर्ष ₹10000 की सहायता राशि तथा गैस सिलेंडर के लिए ₹500 की राशि उपलब्ध करवाया जाएगा। जैसे ही इस योजना के ऑफिशियल घोषणा की जाती है तो इसकी जानकारी यहां पर आपको इस आर्टिकल में उपलब्ध करा दी जाएगी इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल से जरूर जुड़े रहें।

और भी प्रकार की योजनाएं हमारे इस आर्टिकल पर लिखी गई है जिसे पढ़ करके आप उसका उचित उपयोग लाभ उठा सकते हैं। साथी यह आर्टिकल आप उन सभी अपने मित्रों को शेयर करें। इस आर्टिकल में उपस्थित और भी बहुत सारी योजनाएं हैं जो सभी राज्यों के लिए उपस्थित है उसका उचित उपयोग करें और अपने सभी मित्रों को सहयोग करें जिससे उन्हें भी इसका लाभ उठा सके।

FAQ of Rajsthan Garah Lakshmi Gaurantee Yojana

गृह लक्ष्मी योजना की शुरुआत कहां से हुई थी?

राजस्थान गृह लक्ष्मी गारंटी योजना की शुरुआत कांग्रेस के महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने झुंझुनू जिले से किया है जो 20 अक्टूबर को घोषणा किया गया।

Leave a Reply